Winamp Logo
Jansatta - Surkhiya - सुर्ख़ियाँ (Headlines) Cover

Jansatta - Surkhiya - सुर्ख़ियाँ (Headlines)

Hindi, News, 1 seasons, 2537 episodes, 6 days 23 hours 51 minutes
About
सबको चाहिए खबरें सुपरफास्ट। देश-विदेश और राजनीति, entertainment जगत, खेल और Business की दुनिया में क्या हो रहा है, यह सभी जानना चाहते हैं। अगर आप खबर पढ़ना या देखना नहीं चाहते हैं तो जनसत्ता सुर्खियां है आपके लिए। यहां सुनिए दिनभर की हर बड़ी खबर मिनटों में।
Episode Artwork

कांग्रेस बनाएगी 6 मेंबर कॉर्डिनेशन कमेटी, डीके बोले- सुक्खू यहां के CM, नहीं चलेगा कोई ऑपरेशन लोटस | सुर्खियां | 29.February| 8:30 PM

हिमाचल प्रदेश के सियासी संकट से निपटने के लिए कांग्रेस पार्टी ने 6 सदस्यों वाली कॉर्डिनेशन कमेटी बनाने का फैसला किया है। इस कमेटी में राज्य के CM, PCC, डिप्टी सीएम के अलावा तीन और सदस्य होंगे। पर्यवेक्षक बनाकर हिमाचल भेजे गए वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि कमेटी में शामिल तीन नेताओं के नाम बाद में बताए जाएंगे।कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा कि हमारे सीएम ने यह माना है कि कुछ फेलियर हुए हैं लेकिन ये आगे नहीं होंगे। हमने सभी विधायकों से पर्सनली बात की है। हमने पीसीसी अध्यक्ष और सीएम से भी बात की है। एक राउंड की बातचीत बाद में होगी। इसलिए सभी ने अपने मतभेद सुलझा लिए हैं। सभी मिलकर काम करेंगे।उन्होंने बताया कि हमने पार्टी और सरकार के बीच एक कॉर्डिनेशन कमेटी बनाई है जिसमें पांच से छह सदस्य होंगे। सभी मिलकर पार्टी और सरकार को बचाने के लिए काम करेंगे। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल में कांग्रेस पार्टी की सरकार है और सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्य के सीएम हैं। सभी विधायक चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी की सरकार पांच साल चले। यहां ऑपरेशन लोटस नहीं चलेगा।
29/02/20244 minutes 19 seconds
Episode Artwork

55 दिनों से कहां छिपा था संदेशखाली का खलनायक शाहजहां शेख, कैसे चढ़ा पुलिस के हत्थे? | सुर्खियां | 29.February| 5 PM

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख को 55 दिन बाद गुरुवार को सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। मामले में पुलिस ने बताया कि शेख को उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखालि से लगभग 30 किलोमीटर दूर मिनाखान में एक घर से गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि शेख कुछ साथियों के साथ उस घर में छिपा था। वह एक मछली फार्म के बीच गेस्ट हाउस में छुपा था। गिरफ्तार करने के बाद उसे बशीरहाट कोर्ट ले जाया गया।मामले में पुलिस के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि फिलहाल शाहजहां शेख को कोर्ट ने 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार, सीआईडी मामले की जांच करेगी।
29/02/20244 minutes 43 seconds
Episode Artwork

भारत की अध्यक्षता में क्वाड 2024 पिछले 3 साल की गति को बरकरार रखेगा – बाइडेन | सुर्खियां | 29.February| 2 PM

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को उम्मीद है कि क्वाड 2024 में भारत की अध्यक्षता में अपने पिछले तीन वर्षों की गति को बरकरार रखेगा। क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान चार देश शामिल हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "राष्ट्रपति (जो बाइडन) पिछले तीन वर्षों में क्वाड की प्रगति पर बहुत गर्व महसूस करते हैं।" क्वाड के सदस्यों ने मार्च 2021 में व्हाइट हाउस में अपना पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया था।
29/02/20244 minutes 4 seconds
Episode Artwork

संदेशखाली केस का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार, 55 दिन से था फरार | सुर्खियां | 29.february|10 AM

पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेता और संदेशखाली कांड का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार हो गया है। एएनआई के मुताबिक शाहजहां शेख की गिरफ्तारी उत्तर 24 परगना के मिनाखान इलाके से हुई है। 55 दिन से पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद उसकी गिरफ्तारी हुई है। जानकारी के मुताबिक पुलिस उसे लेकर सुबह करीब 5 बजे बशीरहाट में पुलिस लॉकअप में लेकर पहुंची। शाहजहां शेख को आज कोर्ट में पेश किया जा सकता है.शाहजहां शेख टीएमसी का प्रभावशाली नेता माना जाता है। उसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी करीबी माना जाता है। शाहजहां शेख संदेशखाली में टीएमसी का अध्यक्ष भी रह चुका है। इसका नाम सबसे पहले जनवरी में चर्चा में आया था जब ईडी की टीम राशन वितरण घोटाला मामले में पूछताछ के लिए पश्चिम बंगाल पहुंची थी। शाहजहां शेख के गुर्गों ने ईडी की टीम पर हमला कर दिया।
29/02/20244 minutes 21 seconds
Episode Artwork

CBI ने सपा चीफ अखिलेश यादव को भेजा समन, जानिए क्या है पूरा मामला | सुर्खियां | 28.February| 8:30 PM

लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा चीफ अखिलेश यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने हमीरपुर में अवैध खनन से जुड़े मामले में अखिलेश यादव को समन भेजा। अखिलेश यादव को कल यानी 29 फरवरी को दिल्ली में सीबीआई के सामने पेश होने के लिए बुलाया गया है। सपा चीफ को बतौर गवाह पेश होने के लिए कहा गया है।सीबीआई ने सपा चीफ अखिलेश यादव को CRPC की धारा 160 के तहत समन भेजा है।समन में कहा गया है कि अखिलेश यादव को जवाब देने के लिए सीबीआई के सामने उपस्थित होना होगा। अखिलेश को जनवरी 2019 में दर्ज की गई सीबीआई की उस FIR के संबंध में तलब किया गया है, जो हमीरपुर में 2012-2016 के बीच कथित अवैध खनन से संबंधित है।जनवरी, 2019 में तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट, खनन अधिकारी और अन्य सहित कई लोक सेवकों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। FIR में आरोप लगाया गया था कि सरकारी कर्मचारियों ने हमीरपुर में खनिजों का अवैध खनन होने दिया।
28/02/20244 minutes 38 seconds
Episode Artwork

भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं को पहले से नोट‍िस भेजने जा रहा चुनाव आयोग | सुर्खियां | 28.February| 5 PM

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर 15 से 20 मार्च के बीच चुनाव की तारीखों का ऐलान कर द‍ेगा चुनाव आयोग। इससे पहले 12-13 मार्च को चुनाव आयोग की टीम जम्‍मू-कश्‍मीर का दौरा करेगी। इससे पहले मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त केंद्रीय गृह सच‍िव और अन्‍य व‍िभागों से भी व‍िचार-व‍िमर्श करेंगे।2019 में 17वीं लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम 10 मार्च को घोष‍ित क‍िया गया था। 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में मतदान और 23 मई को मतगणना हुई थी। मौजूदा लोकसभा चुनाव का कार्यकाल मध्‍य जून में खत्‍म हो रहा है। इसल‍िए चुनाव आयोग के पास इस बार प‍िछले चुनाव की तुलना में करीब 15 द‍िन ज्‍यादा वक्‍त है। पर, जून में भीषण गर्मी होती है। इस ल‍िहाज से इस बात की संभावना काफी कम है क‍ि चुनाव का कार्यक्रम अंत‍िम समय सीमा तक ख‍िंंचे।कश्‍मीर में व‍िधानसभा चुनाव लोकसभा के साथ कराए जाएं या नहीं, इस पर फैसला होना है।
28/02/20244 minutes 27 seconds
Episode Artwork

बाइडन और ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की | सुर्खियां | 28.February| 2 PM

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। बाइडन ने मिनेसोटा से डीन फिलिप्स को हराया, जो डेमोक्रेटिक प्राइमरी में उन्हें टक्कर दे रहे थे। वहीं ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी में जीत के साथ ही अब तक पांच प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। मिशिगन में उनका मुकाबला संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली से था। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले शनिवार को प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को उनके गृह राज्य साउथ कैरोलाइना के प्राइमरी चुनाव में हरा दिया था। किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 ‘डेलिगेट’ के समर्थन की आवश्यकता होती है। शनिवार तक हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 ‘डेलिगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया था।
28/02/20242 minutes 45 seconds
Episode Artwork

क्या गिर जाएगी हिमाचल में सुक्खू सरकार? राज्यपाल से मुलाकात और बजट सत्र में वोटिंग की मांग | सुर्खियां | 28.february|10 AM

उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा के लिए चुनाव हुए। इस दौरान सबसे ज़्यादा चर्चा क्रॉस वोटिंग की रही। जिसका सीधा फायदा बीजेपी को हुआ। हिमाचल प्रदेश में तो पूर्ण बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी हार गए। अब कांग्रेस के सामने हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार बचाने का भी संकट है।विपक्ष के नेता और अन्य भाजपा विधायकों ने मंगलवार शाम हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया से मुलाकात की प्रदेश बजट को वोटिंग के जरिए पास कराने की मांग की–इसका सीधा मतलब यह है कि कांग्रेस अगर बजट पास कराने में कामयाब नहीं हुई तो यह साफ हो जाएगा कि विधानसभा में उनके पास बहुमत नहीं है। आज से हिमाचल प्रदेश में विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। बीजेपी विधायक दल राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचा है, ऐसे में सियासी अटकलें तेज हो गई हैं। विधानसभा में कांग्रेस के 40 विधायक हैं और पार्टी के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को लेकर आसानी से जीतने की उम्मीद थी।
28/02/20244 minutes 1 second
Episode Artwork

केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव में उतारे तीन विधायक | सुर्खियां | 27.February| 8:30 PM

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की चार लोकसभा सीटों के लिए अपनी प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। आम आदमी पार्टी ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से अपने विधायक कुलदीप कुमार को चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है। पूर्वी दिल्ली सामान्य सीट है, यहां से कुलदीप कुमार कुमार चुनाव लड़ेंगे। कुलदीप कुमार फिलहाल रिजर्व सीट से विधायक हैं।कुलदीप कुमार के अलावा आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती, साउथ दिल्ली से सहीराम पहलवान, वेस्ट दिल्ली से महाबल मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में अपने हिस्से में आई कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सुशील गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है।
27/02/20243 minutes 59 seconds
Episode Artwork

क्रॉस वोटिंग से सपा के तीसरे प्रत्याशी की डगर हुई मुश्किल! शिवपाल बोले- BJP ने खरीद फरोख्त का काम किया | सुर्खियां | 27.February| 5 PM

आज उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10, हिमाचल प्रदेश की एक और कर्नाटक की चार सीटों के लिए मतदान हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी उम्मीदवारों के पक्ष में क्रॉस वोटिंग हुई। हिमाचल प्रदेश से जहां कांग्रेस के नौ विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की खबर आई तो वहीं यूपी में करीब दस विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की बात सामने आ रही हैं। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सपा के करीब सात विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की जबकि राजभर के दो विधायकों ने सपा के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की। सपा का कहना है कि वह बीजेपी के पक्ष में वोटिंग करने वालों पर एक्शन लेगी जबकि बीजेपी दावा कर रही है कि राज्यसभा के लिए उसके आठवें प्रत्याशी संजय सेठ की जीत फिक्स है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के दो विधायकों ने उनके साथ खेला कर दिया। राजभर की पार्टी से 2 विधायकों के क्रॉस वोट की खबर है।कहा जा रहा है कि राजभर के 2 विधायकों ने सपा प्रत्याशी को वोट दिया है। राजभर के 5 विधायकों में से 2 वोट सपा को गए हैं। समाजवादी पार्टी के 8 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है।
27/02/20243 minutes 25 seconds
Episode Artwork

‘निजी लाभ के लिए हमारे कुछ नेता बीजेपी में जा सकते हैं’, राज्यसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव का बड़ा बयान | सुर्खियां | 27.february|10 AM

राज्यसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने भी बड़ा बयान दिया है। शिवपाल ने कहा है कि क्रॉस वोटिंग की बातें भी सुनने में आ रही हैं। जो होगा आगे देखा जाएगा। अगर ऐसा कुछ होगा तो हमलोग भी आगे देखेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने लोकतांत्रिक मूल्यों को नष्ट कर दिया है। उन्होंने सवाल पूछा कि BJP को खरीद-फरोख्त की क्या जरूरत पड़ गई? वहीं सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है। राज्यसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि हमें उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी के तीनों उम्मीदवार जीतेंगे। भाजपा चुनाव जीतने के लिए सभी हथकंडे अपना सकती है। भाजपा जीत के लिए हर संभव कोशिश करेगी। हमारे कुछ नेता जो निजी लाभ चाहते हैं, वे भाजपा में जा सकते हैं।
27/02/20244 minutes 10 seconds
Episode Artwork

नहीं रहे मशहूर गजल गायक पंकज उधास | सुर्खियां | 26.February| 8:30 PM

आज फिल्म जगत से एक दुखी करने वाली खबर आई. मशहूर गजल गायक पंकज उधास का 72 साल की उम्र में निधन हो गया. पंकज उधास ळंबे वक्त से बीमारी से जूझ रहे थे. साल 2006 में पद्म श्री से सम्मानित हो चुके थे पंकज उधास. मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में पंकज उधास ने आखिरी सांस ली.कल पंकज उधास का अंतिम संस्कार होगा. पंकज उधास को असली पहचान साल साल 1986 में रिलीज हुई फिल्म ‘नाम’ से मिली। इस फिल्म में पंकज की गजल ‘चिट्ठी आई है’ आज भी काफी पसंद की जाती है। पंकज ने ‘ये दिल्लगी’, ‘फिर तेरी कहानी याद आई’, ‘चले तो कट ही जाएगा’ और ‘तेरे बिन’ जैसी कई गजलों को अपनी आवाज दी है।
26/02/20245 minutes 14 seconds
Episode Artwork

‘शाहजहां शेख को किया जाए गिरफ्तार’, कलकत्ता हाईकोर्ट ने ED और CBI को पक्षकार बनाने का दिया निर्देश | सुर्खियां | 26.February| 5 PM

संदेशखाली मामले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इस मामले पर सोमवार को कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान कलकत्ता हाई कोर्ट के जस्टिस ने आदेश दिया कि संदेशखाली मामले में शाहजहां शेख का नाम जोड़ा जाएगा। इस केस में पब्लिक नोटिस दिया जाना चाहिए। संदेशखाली मामले में कोई स्टे ऑर्डर नहीं दिया गया है। शाहजहां शेख की गिरफ्तारी होनी चाहिए।कोलकाता हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान यह स्पष्ट किया कि संदेशखाली में अत्याचार करने के आरोपी TMC नेता शाहजहां शेख की गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। हाईकोर्ट ने आरोपी शाहजहां शेख, ED, CBI और राज्य गृह सचिव को मामले में पक्षकार के रूप में शामिल करने का निर्देश दिया।
26/02/20244 minutes 42 seconds
Episode Artwork

न्यूज़ीलैंड में कार रेस के दौरान हादसा | सुर्खियां | 26.February| 2 PM

न्यूजीलैंड के उत्तर में पपरोआ में रविवार को एक कार रेस प्रतियोगिता के दौरान हुए हादसे में 15 वर्षीय चालक और सह-चालक की मौत हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान चालक की कार सड़क से फिसलकर नदी में जा गिरी थी। पुलिस ने बताया कि हादसे में 15 वर्षीय ब्रुकलिन होरन (कार चालक) और 35 वर्षीय टायसन जेमेट (सह-चालक) की मौत हो गई। न्यूज़ीलैंडवासी 16 वर्ष की आयु तक ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त नहीं कर सकते लेकिन वे कुछ शर्तों के तहत बंद सड़कों पर मोटर रेस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
26/02/20245 minutes 5 seconds
Episode Artwork

किसानों का ट्रैक्टर मार्च आज | सुर्खियां | 26.February| 10 AM

एमएसपी समेत कई मांगो को लेकर आंदोलन कर रहे किसान सोमवार को ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इसे देखते हुए दिल्ली के सभी बार्डर पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। संयुक्त किसान मोर्चा ने ऐलान किया कि सोमवार को हाईवे पर सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ट्रैक्टरों की लंबी कतार लगाई जाएगी। बीकेयू टिकैत के अध्यक्ष (पश्चिमी यूपी) पवन खटाना ने कहा कि कई गांवों से किसान ग्रेटर नोएडा स्थित टोल प्लाजा पर इकट्ठा होंगे और वहां से चिल्ला बॉर्डर की ओर बढ़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सोमवार को विश्व व्यापार संगठन और केंद्र का पुतला फूंका जायेगा। एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम की भी कई बैठकें होंगी। किसानों ने कहा कि जब तक पंजाब सरकार जिम्मेदार समझे जाने वाले लोगों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करती, तब तक किसान नेता शुभकरण सिंह का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा शुभकरण की बहन के लिए मुआवजे और नौकरी की घोषणा के बावजूद भी किसान नेता मानने को तैयार नहीं हैं।
26/02/20243 minutes 4 seconds
Episode Artwork

क्या मोटापा कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ खा सकते हैं | सुर्खियां | 24.February | 8:30 PM

वेट लॉस, ये शब्द आजकल हर किसी की जुबान पर अटका है। कारण है लोगों का बदलता लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की आदत। समय की कमी के चलते लोग बाहर का ऑर्डर किया ऑयली और मसालेदार खाना ज्यादा खाते हैं, साथ ही डेस्क जॉब के चलते अधिकतर लोगों के दिन का ज्यादातर समय एक ही जगह बैठे-बैठे निकल जाता है, ऐसे में वजन का बढ़ना लाजमी हो जाता है। वहीं, मोटापे का शिकार होने पर न केवल व्यक्ति को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, बल्कि ये अपने साथ कई गंभीर बीमारियां भी लेकर आता है। यही वजह है कि लोग फिर वजन कम करने के लिए तमाम तरीके खोजने में लग जाते हैं.इसके लिए जहां कुछ लोग जिमिंग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं, तो कुछ स्ट्रिक्ट डाइट का रुख अपनाते हैं। हालांकि, डाइटिंग करने वाले लोगों के मन में अलग-अलग फूड्स को लेकर अक्सर कई सवाल होते हैं।
24/02/20242 minutes 31 seconds
Episode Artwork

सुंदरता में चार चांद लगा देंगे दादी-नानी के ये नुस्खे | सुर्खियां | 24.February | 7 PM

भागदौड़ भरी लाइफ में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं निकल पा रहा है कि वह सेहत के साथ-साथ अपनी स्किन और बालों का ख्याल ठीक ढंग से रख पाएं। ऐसे में पिंपल, एक्ने, झाईयां जैसी कई स्किन संबंधी समस्याएं होती है। इसके साथ ही बालों की बात करें, तो हेयर फॉल से लेकर बालों का कमजोर होना शामिल है। आमतौर पर इन समस्याओं से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय से इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन और बाल डैमेज हो जाते हैं। लाख कोशिश करने के बाद भी नेचुरल निखार नहीं मिल पाता है।
24/02/20243 minutes 19 seconds
Episode Artwork

सफेद बालों को काला करने के लिए नित्यानंदन श्री की 5 टिप्स को अपनाएं | सुर्खियां | 24.February | 6 PM

समय के साथ बालों का सफेद होना एक आम प्रोसेस है। मेलेनिन की कमी के कारण बाल ग्रे या सफेद रंग के होने लग जाते हैं। समय से पहले बालों का सफेद होना आज की युवा पीढ़ी की बड़ी समस्या है। कम उम्र में बालों के सफेद होने का कारण तनाव, खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल है। ग्रे हेयर की समस्या से पुरुष और महिलाएं बराबर जूझ रहे हैं। सफेद बाल ना सिर्फ आपको उम्र से पहले उम्रदराज जाहिर करते हैं बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम करते हैं। लोग सफेद बालों को कलर करने के लिए तरह-तरह के कैमिकल बेस्ड कलर का इस्तेमाल करते हैं जिसका स्किन पर कई बार साइड इफेक्ट भी होता है। कॉस्मेटिक कलर का हर एक महीने पर इस्तेमाल करने से स्किन से लेकर आंखों तक पर असर पड़ता है।
24/02/20242 minutes 33 seconds
Episode Artwork

बेली फैट बर्न करने के लिए 5 ड्रिंक को साथ में पीना शुरू कर दें| सुर्खियां | 24.February | 5 PM

बढ़ता वजन बेहद परेशान करता है। बढ़ते वजन का सबसे ज्यादा असर पेट,पीठ और जांघों पर दिखता है। बढ़ता फैट पूरी बॉडी को बेडौल बना देता है। सबसे ज्यादा बुरा कपड़ों से बाहर निकलता हुआ पेट लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। 15-20 मिनट तक ट्रेड मिल पर दौड़ते हैं, मैनुअल एक्सरसाइज करते हैं फिर भी उन्हें मन चाही बॉडी नहीं मिलती।आप जानते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए आप एक्सरसाइज के साथ ही कुछ खास ड्रिंक का सेवन करें तो आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।
24/02/20242 minutes 29 seconds
Episode Artwork

कब्ज से परेशान हैं तो ये करें | सुर्खियां | 24.February | 4 PM

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो कभी भी किसी को भी परेशान कर देती है। कब्ज की बीमारी के लिए डाइट में फाइबर का कम सेवन करना,पानी कम पीना और निष्क्रिय जीवन शैली जिम्मेदार है। देश और दुनिया में ज्यादातर लोग कब्ज से परेशान रहते हैं। अकेले भारत में 25 फीसदी अबादी क्रॉनिक कब्ज की शिकार है। कब्ज को दूर करना है तो उसका दवाई से नहीं बल्कि नेचुरल तरीके से उपचार कीजिए। कब्ज को दूर करने के लिए आप डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें जो आपकी पुरानी कब्ज को तोड़कर आपकी आंतों को हेल्दी रखे।डॉक्टर भूषण रिसर्च लेब में डॉक्टर भूषण ने बताया कि पेट की सफाई के लिए पेठा का सेवन दवाई की तरह असरदार है। आयुर्वेद के मुताबिक इस सब्जी का सेवन अगर उसका जूस बनाकर किया जाए तो पेट में जमा पुरानी गंदगी भी साफ हो जाएगी और आपकी आंतों की हेल्थ में भी सुधार होगा।
24/02/20242 minutes 36 seconds
Episode Artwork

7 दिन तक उपवास रखने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेंगे| सुर्खियां | 24.February | 3 PM

लक्षिता जैन बताती हैं, 'केवल पानी पीकर रहने का ये तरीका पहले दिन आपके शरीर पर क्लींजर की तरह काम कर सकता है। दूसरे दिन आप बहुत हल्का महसूस कर सकते हैं, लेकिन तीसरे दिन से आपका शरीर धीमा होना शुरू हो सकता है। चौथे दिन अगर आपका शरीर ठीक महसूस करता है, तो आप इसे जारी रख सकते हैं, अगर नहीं तो रुकना जरूरी है।'हेल्थ एक्सपर्ट्स समय-समय पर उपवास करने को सेहत के लिए हेल्दी बताते हैं। वहीं, आमतौर पर उपवास के दिन लोग फल या डाइट वाला हल्का खाना खाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप पूरे 7 दिनों तक बिना कुछ खाए केवल पानी पीकर उपवास रखते हैं, तो इसका आपकी बॉडी पर कैसा असर पड़ेगा?
24/02/20243 minutes 1 second
Episode Artwork

ऋषि सुनक की ‘मॉन्क फास्टिंग’ के बारे में जानिए| सुर्खियां | 24.February | 1 PM

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक राजनीति से अलग अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार ब्रिटिश पीएम अपनी फिटनेस को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया है कि खुद को हमेशा सेहतमंद रखने के लिए वे ‘मॉन्क फास्टिंग’ करते हैं और यही उनकी फिटनेस का राज भी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस खास तरीके के बारे में, साथ ही जानेंगे कि क्या इसे अपनाकर मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है?दरअसल, ये एक खास तरह का उपवास होता है, जो ज्यादातर 5:2 डाइट पर आधारित होता है।
24/02/20242 minutes 49 seconds
Episode Artwork

क्रॉनिक कब्ज से परेशान हैं तो लहसुन के साथ करें इन 2 मसालों का सेवन | सुर्खियां | 24.February | 2 PM

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक हींग का सेवन करने से गैस का इलाज होता है। पेट की कब्ज,एसिडिटी को दूर करने में ये गजब का मसाला है। कब्ज एक ऐसी परेशानी हैं जिसकी वजह से कई तरह की पाचन से जुड़ी परेशानियां जन्म लेती है। कब्ज के कारण पेट में ब्लोटिंग,बेचैनी,पेट फूलना, पेट में दर्द,सिरदर्द और सांसों की बदबू जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक इन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियों को दूर करने के लिए वात दोष के असंतुलन को ठीक करना जरूरी है। आयुर्वेद के मुताबिक पेट की परेशानियों का इलाज आयुर्वेदिक में बेहतरीन है। आयुर्वेद में कुछ जड़ी-बूटियां और मसालें मौजूद हैं जो पेट की ड्राईनेस को दूर करते हैं और वात दोष को संतुलित करने में मदद करते हैं।हृदय रोग विशेषज्ञ, प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन और लेखक डॉक्टर बेले मोनप्पा हेगड़े ने बताया कि लहसुन एक ऐसी दवा है जिसके सेहत के लिए सेकड़ों फायदे हैं। लहसुन कई बीमारियों की दवा है।
24/02/20242 minutes 23 seconds
Episode Artwork

ब्रेस्ट में खुजली रहती है तो करें ये उपाय | सुर्खियां | 24.February | 12 PM

ब्रेस्ट में खुजली होना एक ऐसी समस्या है, जिससे अक्सर महिलाएं परेशान रहती हैं। ये न केवल शर्मिंदगी का कारण बनती है, बल्कि कई बार खुजली का एहसास दिनभर असहज महसूस करता रहता है। वहीं, अगर आप भी अक्सर इस तरह की स्थिति का सामना करती हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।यहां हम ब्रेस्ट में खुजली के कुछ संभावित कारण और इससे निजात पाने के लिए कुछ असरदार नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। ये नुस्खे आपको शर्मिंदगी और असहजता के एहसास से बचने में मदद कर सकते हैं।
24/02/20242 minutes 49 seconds
Episode Artwork

कैसे बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल जानिए यहां | सुर्खियां | 24.February | 10 AM

कोलेस्ट्रॉल दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक केमिकल है जो दिल के रोगों का कारण बनता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है एक LDL cholestrol और दूसरा HDL cholestrol होता है। LDL कोलेस्ट्रॉल खराब कोलेस्ट्रॉल होता है जिसका बढ़ना दिल के रोगों का कारण बनता है। HDL कोलेस्ट्रॉल गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। दिल की बीमारी सबसे अहम बीमारी है जिससे लोगों की ज्यादा मौत होती है। कम उम्र में युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है।
24/02/20243 minutes 5 seconds
Episode Artwork

लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ससंदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे | सुर्खियां | 23.February | 8:30 PM

लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान होने में अब महज कुछ ही दिनों का वक्त बचा है और इससे ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ससंदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी ने जनता के बीच एक विराट रोड शो किया और जिसमें भारी भीड़ देखने को मिली है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने काशी की जनता को करीब 13,000 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट की सौगात दी है। इस दौरान पीएम ने लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के मजबूत जनाधार का भी जिक्र किया है।दरअसल, वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी ने एक विरा रोड शे किया। इस दौरान सड़क के दोनों ओर उनके प्रशंसकों का हुजूम नजर आया था। पीएम मोदी पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने फूलों की बारिश भी की। पीएम मोदी के संबोधन के पहले अपने संबोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मोदी सरकार के कामकाज के तरीकों की जमकर तारीफ की है। सीएम योगी ने कहा कि मोदी की दूरदर्शिता का फायदा पूरे देश को मिल रहा है।
23/02/20243 minutes 15 seconds
Episode Artwork

राहुल गांधी को झारखंड हाई कोर्ट से बड़ा झटका, रांची में चलेगा केस | सुर्खियां | 23.February| 5 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को झारखंड हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। रांची में राहुल गांधी के खिलाफ केस चलेगा। राहुल गांधी ने 2018 में तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस मामले में एमपी एमएलए ने राहुल गांधी को समन किया था। इस समन के खिलाफ राहुल गांधी ने हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। राहुल गांधी की याचिका को हाई कोर्ट ने रिजेक्ट कर दिया है। राहुल गांधी के खिलाफ रांची की निचली अदालत में ट्रायल चलता रहेगा।
23/02/20243 minutes 16 seconds
Episode Artwork

अमेरिका के 17 विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह करेगा भारत की यात्रा | सुर्खियां | 23.February| 2 PM

भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को मजबूत करने तथा दोनों देशों के बीच छात्रों एवं शोधार्थियों की आवाजाही बढ़ाने के लक्ष्य के तहत अमेरिका के शीर्ष 17 विश्वविद्यालयों की एक उच्च स्तरीय समिति अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेगी। अमेरिकी विश्वविद्यालयों का 31 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नयी दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में 26 संस्थानों का दौरा करेगा। हाल में अमेरिका में भारतीयों तथा भारतीय छात्रों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि में इस दौरे को अहम माना जा रहा है। इन हमलों में कई छात्रों की मौत हो गई है। यह प्रतिनिधिमंडल अमेरिका और भारत के बीच हाल के वर्षों में आपसी हित को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई रणनीतियों का ही हिस्सा है। एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि
23/02/20245 minutes 2 seconds
Episode Artwork

Kisan Andolan: किसान आज मनाएंगे काला दिन, SKM भी समर्थन में उतरा | सुर्खियां | 23.February| 10 AM

एमएसपी पर गारंटी कानून सहित अन्य मांगों को लेकर पंजाब-हरियाण बार्डर पर आंदोलनरत किसान संगठनों के समर्थन में अब संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) भी उतर आया है। उसने देशभर में आज काला दिवस मनाने का ऐलान किया है। इसके साथ किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे हालांकि इस दौरान सड़कों को जाम नहीं किया जाएगा। संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से लोगों को घरों और गाड़ियों पर काले झंडे लगाने की अपील की गई है। वहीं, बार्डर पर प्रदर्शनकारी किसान संगठन एसकेएम-गैर राजनीतिक भी आज यानी शुक्रवार को अपनी आगे की रणनीति का खुलासा करेगा। इसे लेकर एक बैठक बुलाई गई है।युक्त किसान मोर्चा की ओर से पंजाब-हरियाणा के बीच जींद की खनौरी सीमा पर किसान शुभकरण सिंह की मौत के मामले में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्य के गृहमंत्री अनिल विज पर हत्या का मामला दर्ज करने और मृतक परिजनों को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की है। किसानों में शुभकरण सिंह की मौत को लेकर भारी आक्रोश है। एसकेएम का कहना है कि पुलिस ने पंजाब की सीमा में खड़े किसान को गोली मारी है। विरोध करना किसानों का अधिकार है लेकिन सरकार उसे दबाने की कोशिश मे
23/02/20244 minutes 37 seconds
Episode Artwork

चंडीगढ़ में किसान नेताओं का बड़ा ऐलान, SKM कल देशभर में आक्रोश दिवस मनाएगी | सुर्खियां | 22.February| 8:30 PM

14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करेगी संयुक्त किसान मोर्चा. कल शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा आक्रोश दिवस मनाएगी. 26 फरवरी को नेशनल हाईवे पर ट्रैक्टर परेड करेगी संयुक्त किसान मोर्चा.चंडीगढ़ में किसान नेताओं ने किया ऐलान. खनौरी में किसान की मौत के बाद पूरे देश में प्रदर्शन का ऐलान. मृतक किसान को एक लाख करोड़ के मुआवजे की मांग की साथ ही अमित शाह,सीएम खट्टर समेत अनिल विज से मांगा इस्तीफा, कल फूकेंगे इन नेताओं का पुतला.
22/02/20244 minutes 37 seconds
Episode Artwork

एक सीट के लायक भी नहीं तो कांग्रेस को कैसे AAP ने दे दी 3 सीटें? | सुर्खियां | 22.February| 5 PM

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन एक बार फिर राह पर आता दिख रहा है। उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के बीच सहमति के बाद अब दिल्ली से खबर है कि यहां 7 लोकसभा सीटों पर बंटवारे को लेकर सहमति हो गई है। सूत्रों के मुताबिक तय हुआ है कि आम आदमी पार्टी 4 और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।पिछले दिनों आप के एक प्रवक्ता ने बयान दिया था कि कांग्रेस की योग्यता के हिसाब से तो 1 ही सीट बनती है लेकिन हम गठबंधन के धर्म का ख्याल रखेंगे। अब सवाल यह है कि आम आदमी पार्टी किस आधार पर कांग्रेस को 3 सीटें देने के लिए तैयार हो गई?कांग्रेस पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक से चुनाव लड़ेगी तो और आम आदमी पार्टी पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, नई दिल्ली और दक्षिणी पश्चिमी सीट अपनी किस्मत आजमाएगी.
22/02/20244 minutes 27 seconds
Episode Artwork

अमेरिका में भारतीय को टक्कर मारने वाले पुलिस अधिकारी पर नहीं चला मुकदमा | सुर्खियां | 22.February| 2 PM

भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला को कार से टक्कर मारने वाले सिएटल पुलिस के अधिकारी पर ‘‘पर्याप्त’’ सबूतों के अभाव में कोई आपराधिक मुकदमा नहीं चलेगा। प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी है। ‘फॉक्स13 सिएटल’ की खबर के मुताबिक किंग काउंटी के अभियोजक कार्यालय से बुधवार को बताया कि वे सिएटल के पुलिस अधिकारी केविन डेव के खिलाफ आपराधिक आरोप नहीं लगाएंगे। कंडुला (23) को पिछले साल जनवरी में सिएटल में सड़क पार करते हुए पुलिस के एक वाहन ने टक्कर मार दी थी जिससे उसकी मौत हो गयी थी। पुलिस की यह गाड़ी डेव चला रहा था। वह अत्यधिक मादक पदार्थ के सेवन के मामले की एक सूचना मिलने के बाद घटनास्थल की ओर 119 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक रफ्तार से गाड़ी चलाकर जा रहा था। कंडुला को कार ने इतनी जोर से टक्कर मारी कि वह 100 फुट दूर जाकर गिरी थी। सिएटल पुलिस विभाग द्वारा जारी ‘बॉडीकैम’ फुटेज में अधिकारी डेनियर ऑडरर को इस भीषण दुर्घटना को लेकर हंसते हुए देखा गया और उसने इसमें डेव की गलती होने की बात खारिज कर दी थी।
22/02/20244 minutes 9 seconds
Episode Artwork

आज से दो दिवसीय सूरत और वाराणसी दौरे पर PM मोदी, फूंकेंगे 2024 का चुनावी बिगुल

पीएम मोदी आज से दो दिवसीय दौरे पर गुजरात और यूपी पहुंचेंगे। वह गुजरात में 44 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की लोगों से सौगात करेंगे। साथ ही, पीएम गुजरात प्रवास में वलीनाथ मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से लेकर गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन यानी अमूल के स्वर्ण जयंती के उत्सव में शिरकत करेंगे। वहीं, पीएम मोदी वाराणसी के दौरे के दौरान 13 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
22/02/20243 minutes 58 seconds
Episode Artwork

उत्तर प्रदेश में सपा-कांग्रेस मिलकर लड़ेंगे चुनाव | सुर्खियां | 21.February| 8:30 PM

उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और सपा साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। दोनों के बीच 17 सीटों को लेकर सहमति बन गई है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 2 घंटे में सीट शेयरिंग को लेकर घोषणा कर दी जाएगी। सूत्रों का कहना है कि अखिलेश यादव बनारस की उम्मीदवार वापस लेंगे तो कांग्रेस मुरादाबाद की डिमांड भी वापस लेगी।जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, कानपुर, झांसी, सीतापुर, अमरोहा, गाजियाबाद, सहारनपुर, लखीमपुर खीरी और श्रावस्ती सीट की मांग की है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर सीट छोड़ने को तैयार है। इसके अलावा अखिलेश वाराणसी से अपना प्रत्याशी वापस ले सकते हैं। बता दें कि अखिलेश यादव ने मंगलवार को ही 11 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी। इससे पहले सपा ने 16 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर चुकी है। सपा अब तक 32 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है।
21/02/20244 minutes 41 seconds
Episode Artwork

यूपी में एकसाथ चुनाव लड़ेंगे सपा-कांग्रेस, अखिलेश बोले- अंत भला तो सब भला | सुर्खियां | 21.February| 5 PM

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का बुधवार को 39वां दिन है। जबकि यूपी में यात्रा का छठा दिन है। राहुल की यात्रा लखनऊ के बंथरा से उन्नावत पहुंच चुकी है। यहां राहुल करीब डेढ़ घंटे में 13 किलोमीटर का रोड शो कर रहे हैं। इसके बाद कानपुर जाएंगे। वहीं, 26 फरवरी से 1 मार्च तक भारत जोड़ो यात्रा पर ब्रेक लगेगा। क्योंकि दिल्ली में चुनाव को लेकर कई अहम बैठकें होनी हैं और राहुल गांधी का वहां मौजूद रहना जरूरी है। साथ ही, 27-28 फरवरी को राहुल गांधी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जाएंगे, वहां पर वह भाषण देंगे और 2 मार्च से फिर यात्रा शुरू होगी। इसके बाद राहुल गांधी 5 मार्च को महाकालेश्वर मंदिर जाएंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच बात बनती हुई नजर आ रही है। दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा जल्दी ही की जाएगी।कांग्रेस और सपा के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बनती नजर आ रही है। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आज शाम पांच बजे सीट शेयरिंग का आधिकारिक ऐलान हो जाएगा। अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा
21/02/20243 minutes 24 seconds
Episode Artwork

पाकिस्तान में पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच नयी गठबंधन सरकार पर सहमति बनी | सुर्खियां | 21.February| 2 PM

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच सरकार गठन को लेकर जारी बातचीत आखिरकार रंग लाई और दोनों दलों के बीच नयी गठबंधन सरकार बनाने को लेकर समझौता हो गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने मंगलवार देर रात एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ (72) प्रधानमंत्री पद संभालेंगे, वहीं पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी (68) दूसरी बार देश के राष्ट्रपति बनेंगे। बिलावल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ पीपीपी और पीएमएल-एन के पास पर्याप्त संख्या बल है और (अब) हम सरकार बनाने की स्थिति में हैं।’’ उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित उम्मीदवार और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) केंद्र में सरकार बनाने के लिए संसद में बहुमत हासिल नहीं कर सके। इस दौरान शहबाज शरीफ ने कहा कि पीपीपी के साथ सरकार बनाने के लिए उनकी पार्टी पीएमएल-एन के पास अब ‘‘आवश्यक संख्या बल’’ है। साथ ही उन्होंने वार्ता के
21/02/20245 minutes 57 seconds
Episode Artwork

Farmers Protest: दिल्ली के सभी बॉर्डर सील, इंटरनेट बंद, शंभू बॉर्डर से JCB हटाने के निर्देश | सुर्खियां | 21.February| 10 AM

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर जमा किसान आज एक बार फिर दिल्ली की तरफ बढ़ने का प्रयास करेंगे। सरकार ने सिंघू बॉर्डर से लेकर शंभू बॉर्डर तक किसानों को रोकने के लिए सख्त इंतज़ाम किए हैं। हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट पूरी तरह बंद कर दिया गया है।‘दिल्ली चलो’ मार्च के तहत इससे पहले किसान 13 फरवरी आगे बढ़ने की कोशिश कर चुके हैं, तब पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई थी और आंसू गैस के गोले दागे गए थे। चौथे दौर की वार्ता विफल होने के बाद अब किसानों ने एक बार फिर यह ऐलान किया है कि वह आज 11 बजे दिल्ली की तरफ बढ़ने की कोशिश करेंगे।
21/02/20243 minutes 56 seconds
Episode Artwork

महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा आरक्षण बिल सर्वसम्मति से पास, जानें क्या-क्या होंगे बदलाव | सुर्खियां | 20.February| 5 PM

यूपी के कद्दावर दलित नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी और विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को अपना इस्तीफा भेजकर इसमें इसकी वजह भी बताई। इसके साथ ही उन्होंने विधान परिषद के सभापति को पत्र भेजकर परिषद की सदस्यता से भी त्याग पत्र दे दिया। एमएलसी पद छोड़ते हुए उन्होंने सभापति से इसे स्वीकार करने का अनुरोध किया। स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने दोनों इस्तीफे को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी शेयर किया।अखिलेश यादव को भेजे इस्तीफे में उन्होंने लिखा, “आपके नेतृत्व में सौहार्दपूर्ण वातावरण में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ, किंतु 12 फरवरी को हुई वार्ता और 13 फरवरी को प्रेषित पत्र पर किसी भी प्रकार की वार्ता के लिए पहल नहीं करने के परिणामस्‍वरूप मैं समाजवादी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी त्याग पत्र दे रहा हूं।”
20/02/20243 minutes 58 seconds
Episode Artwork

टोरंटो से न्यूयॉर्क जा रहे विमान में लगी आग | सुर्खियां | 20.February| 2 PM

टोरंटो से न्यूयॉर्क सिटी जा रहे विमान में आग लगने की वजह से वापस जाना पड़ा। कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने बताया कि एंडेवर एयर की उड़ान संख्या 48263 ने तीन फरवरी की सुबह टोरंटो पीयर्सन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उसी दौरान विमान के चालक दल ने आपातकालीन स्थिति की घोषणा की। सुरक्षा बोर्ड ने कहा कि दो इंजन वाले बॉम्बार्डियर विमान का चालक दल जब यह पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि गंध कहां से आ रही है, तभी कैप्टन की ओर लगे विंडशील्ड हीटर नियंत्रण इकाई से चिंगारी और आग की लपटें निकलती दिखीं।
20/02/20243 minutes 47 seconds
Episode Artwork

सरवन सिंह पंढेर ने ठुकराया MSP को लेकर केंद्र का प्रस्ताव | सुर्खियां | 20.February| 10 AM

पंजाब के किसानों के आंदोलन का आज आखिरी दिन है। किसान दिल्ली कूच करेंगे या आंदोलन खत्म होगा। इसकी तस्वीर आज शाम तक ही क्लियर हो सकेगी। इससे पहले सोमवार को किसान नेताओं ने 5 साल तक 5 फसल पर एमएसपी देने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। यह फैसला मौजूदा किसान आंदोलन में भाग लेने रहे दो संगठनों- किसान मजदूर संघर्ष समिति (केएमएससी) और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के किसान नेताओं ने लिया है। इस पर सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि सरकार की मंशा बिल्कुल साफ है कि वह हमें दिल्ली में नहीं आने देंगे।
20/02/20244 minutes 30 seconds
Episode Artwork

सपा ने 11 लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा की, मुख्तार के भाई अफजाल को गाजीपुर से टिकट | सुर्खियां | 19.February| 8:30 PM

समाजवादी पार्टी ने (SP) 11 लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को भी गाजीपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। समाजवादी पार्टी ने मुजफ्फरनगर से भी प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। मुजफ्फरनगर से पार्टी ने हरेंद्र मलिक को टिकट दिया है।समाजवादी पार्टी ने शाहजहांपुर से राकेश कश्यप, हरदोई से उषा वर्मा, मिश्रिख से रामपाल राजवंशी, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह बघेल, बहराइच से रमेश गौतम, गोंडा से श्रेया वर्मा, चंदौली से वीरेंद्र सिंह, मोहनलालगंज से आर के चौधरी और आंवला लोकसभा सीट से नीरज मौर्य को टिकट दिया है।
19/02/20243 minutes 43 seconds
Episode Artwork

जानबूझकर समन इग्नोर कर रहे अरविंद केजरीवाल! ED ने दर्ज कराई शिकायत | सुर्खियां | 19.February| 5 PM

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को केंद्रीय जांच एजेंसी ED कथित शराब घोटाले में अब तक 6 समन दे चुकी है लेकिन अभी तक वो जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए हैं। अब खबर ये हैं कि ईडी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ IPC की धारा 174 के तहत शिकायत दर्ज करवाई है। ईडी ने केजरीवाल पर कथित तौर पर जानबूझकर तीन समन न मानने का आरोप लगाया है।सूत्रों द्वारा दी गई इस जानकारी में यह भी कहा गया है कि कोर्ट ने इस मामले का संज्ञान लिया है। कोर्ट ने प्रथम दृष्टया माना है कि अरविंद केजरीवाल ने अपराध किया है जिसके लिए उन पर मुकदमा चलाया जा सकता है।
19/02/20244 minutes 5 seconds
Episode Artwork

हारे प्रत्याशियों की जीत, सेना पर गंभीर आरोप, पाकिस्तान में होनी वाली बड़ी उथल-पुथल | सुर्खियां | 19.February| 2 PM

पाकिस्तान अपनी खस्ताहाल माली हालत के चलते पहले ही मुश्किलों का सामना कर रहा था लेकिन आम चुनाव में धांधली के विवाद ने उसकी वैश्विक स्तर पर एक बार फिर भद्द पिटा दी है। चुनाव के नतीजे आए दस दिन से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन सरकार गठन के अब तक दूर-दूर तक कोई संकेत नहीं है। इस बीच चुनावी धांधली का विवाद एक नई परेशानी खड़ी कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट में जहां फिर से चुनाव कराने की मांग की गई है तो दूसरी ओर अचानक ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को 24 घंटे के लिए ठप कर दिया गया है। इसके चलते सवाल उठ रहे हैं कि क्या पाकिस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है। अहम बात यह है कि इस सवाल के केंद्र में पाकिस्तानी सेना ही है।पाकिस्तान में नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज बिलावल भुट्टों की पार्टी पीपीपी के साथ सरकार बनाने की जुगत में है लेकिन निर्दलीय के तौर पर जीते इमरान खान के समर्थक लगातार विपक्ष में बैठने का दावा कर रहे हैं।
19/02/20243 minutes 50 seconds
Episode Artwork

आज नहीं बनी बात तो राहुल से दूरी बना लेंगे अखिलेश | सुर्खियां | 19.February| 10 AM

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले निकली राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार झारखंड जैसे राज्यो में कांग्रेस और उसके सहयोगियों को झटके पर झटके लगे हैं लेकिन अब कुछ ऐसा ही उत्तर प्रदेश में भी होता नजर आ रहा है। इसकी वजह यूपी के पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की कांग्रेस से नाराजगी बताई जा रही है। अगर आज अखिलेश की यह नाराजगी दूर न हुई तो वे राहुल की न्याय यात्रा से दूरी भी बना सकते हैं।
19/02/20244 minutes 47 seconds
Episode Artwork

लाख गुना पौष्टिक है यह Carrot, पेट की परेशानियों का है रामबाण इलाज| सुर्खियां | 17.February | 8:30 PM

पोषण विशेषज्ञ प्रिया भर्मा ने बताया कि गाजर में सूजन-रोधी और कैंसर-विरोधी गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी को बीमारियों से बचाते हैं। सर्दी में सब्ज़ियों की बहार रहती है। इस मौसम में पाई जाने वाली कई सब्ज़ियां ना सिर्फ़ बॉडी को पोषण देती हैं बल्कि शरीर को गर्म भी रखती हैं। गाजर एक ऐसी सब्ज़ी है जिसके सेहत को बेहद फ़ायदे हैं। गाजर सिर्फ़ सुर्ख़ नहीं होती बल्कि सफ़ेद और पर्पल भी होती है। पर्पल गाजर की बात करें तो यह सेहत के लिए बेहद गुणकारी है। एक्सपर्ट के मुताबिक काली या बैंगनी गाजर बाकी गाजर से भी ज्यादा पौष्टिक है। उसमें मौजूद विशिष्ट रूप से पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन शरीर को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता हैं। एंटीऑक्सिडेंट के अलावा काली गाजर में एंटीबैक्टीरियल, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता हैं जो बॉडी को हेल्दी रखता हैं।
17/02/20242 minutes 29 seconds
Episode Artwork

कब्ज़ से परेशान है, इस सीड के पानी को पिएं | सुर्खियां | 17.February | 7 PM

अगर आप का पेट कभी साफ़ नहीं रहता, बहुत ज़्यादा गैस और एसिडिटि से परेशान रहते हैं, हर सुबह गैस की गोली खाकर पाचन को ठीक रखते हैं तो आप सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। अगर समय रहते परेशानी का इलाज नहीं करेंगे तो कई बीमारियों का शिकार हो जाएंगे। पाचन से जुड़ी परेशानी का अगर लंबे समय तक इलाज नहीं किया जाए तो कोलाइटिस, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम,पाइल्स और एनस से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती है। भारत में अकेले कब्ज़ से लाखों लोग परेशान हैं। 25 फीसदी भारतीय क्रॉनिक एसिडिटी और अपच से परेशान हैं, जिसके लिए उनका खान-पान और लाइफस्टाइल जिम्मेदार है।
17/02/20242 minutes 22 seconds
Episode Artwork

3 कारणों से होता है Diabetes | सुर्खियां | 17.February | 5 PM

ब्लड ग्लूकोज़ हमारे मस्तिष्क और शरीर के लिए प्राइमरी एनर्जी सोर्स के रूप में काम करता है। हमारी संपूर्ण हेल्थ और लम्बी उम्र के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नार्मल रखना ज़रूरी है। लेकिन हमारी ख़राब डाइट और गतिहीन जीवन शैली सहित कई कारक ग्लूकोज को सामान्य स्तर से अधिक बढ़ा सकते हैं और समय के साथ प्रीडायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकते हैं। यदि ब्लड शुगर हाई होने का पता न चले, तो लगातार हाई ग्लूकोज बॉडी को कई तरह से नुक़सान पहुंचा सकता है।ब्लड शुगर हाई होने से नर्व्स डैमेज होना, हृदय रोग और किडनी फेल जैसी पररेशानियों का ख़तरा बढ़ सकता है।
17/02/20242 minutes 55 seconds
Episode Artwork

आंतों की गंदगी को घिस-घिस कर बाहर निकाल देगा इस 1 सब्जी का जूस | सुर्खियां | 17.February | 4 PM

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो कभी भी किसी को भी परेशान कर देती है। कब्ज की बीमारी के लिए डाइट में फाइबर का कम सेवन करना,पानी कम पीना और निष्क्रिय जीवन शैली जिम्मेदार है। देश और दुनिया में ज्यादातर लोग कब्ज से परेशान रहते हैं। अकेले भारत में 25 फीसदी अबादी क्रॉनिक कब्ज की शिकार है। कब्ज को दूर करना है तो उसका दवाई से नहीं बल्कि नेचुरल तरीके से उपचार कीजिए। कब्ज को दूर करने के लिए आप डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें जो आपकी पुरानी कब्ज को तोड़कर आपकी आंतों को हेल्दी रखे।डॉक्टर भूषण रिसर्च लेब में डॉक्टर भूषण ने बताया कि पेट की सफाई के लिए पेठा का सेवन दवाई की तरह असरदार है। आयुर्वेद के मुताबिक इस सब्जी का सेवन अगर उसका जूस बनाकर किया जाए तो पेट में जमा पुरानी गंदगी भी साफ हो जाएगी और आपकी आंतों की हेल्थ में भी सुधार होगा।
17/02/20242 minutes 46 seconds
Episode Artwork

लिवर में खराबी होने पर बॉडी में शुरूआत में दिखते हैं ये 5 लक्षण | सुर्खियां | 17.February | 3 PM

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर भूषण के मुताबिक बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप सुबह की उगती हुई धूप में 15-20 मिनट तक बैठें आपको ज़बरदस्त फायदा मिलेगा। हमारे देश में पूरे साल सूरज निकलता है,धूप रहती है उसके बावजूद हमारे देश में 70 फीसदी आबादी विटामिन डी की कमी का शिकार है। ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कैप्सूल,सेशे और इंजेक्शन का सहारा लेते हैं। विटामिन डी बॉडी के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी से लोग डिप्रेशन,कमर दर्द,कमजोर इम्युनिटी और हेयर फॉल का शिकार होते हैं। विटामिन डी की कमी की वजह से बॉडी में कमजोरी,थकान और ऊर्जा में कमी महसूस होती है। विटामिन डी की कमी के कारण बोन डेंसिटी कम हो सकती है और हड्डियां आसानी से टूट सकती हैं।
17/02/20242 minutes 57 seconds
Episode Artwork

लिवर में खराबी होने पर बॉडी में शुरूआत में दिखते हैं ये 5 लक्षण | सुर्खियां | 17.February | 2 PM

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर भूषण के मुताबिक बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप सुबह की उगती हुई धूप में 15-20 मिनट तक बैठें आपको ज़बरदस्त फायदा मिलेगा। हमारे देश में पूरे साल सूरज निकलता है,धूप रहती है उसके बावजूद हमारे देश में 70 फीसदी आबादी विटामिन डी की कमी का शिकार है। ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कैप्सूल,सेशे और इंजेक्शन का सहारा लेते हैं। विटामिन डी बॉडी के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी से लोग डिप्रेशन,कमर दर्द,कमजोर इम्युनिटी और हेयर फॉल का शिकार होते हैं। विटामिन डी की कमी की वजह से बॉडी में कमजोरी,थकान और ऊर्जा में कमी महसूस होती है। विटामिन डी की कमी के कारण बोन डेंसिटी कम हो सकती है और हड्डियां आसानी से टूट सकती हैं।
17/02/20242 minutes 22 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज पेशेंट के लिए टॉनिक है ये आयुर्वेदिक जूस | सुर्खियां | 17.February | 1 PM

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम ज़ैदी ने बताया कि लिवर में ख़राबी आने पर बॉडी में उसके लक्षण जल्द दिखने लगते है। लिवर हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जिसका काम बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालना है। खाना पचाने से लेकर पित्त बनाने जैसे शरीर में लगभग 500 से अधिक काम लिवर करता है। एक मिनट में लगभग 1.5 लीटर खून हमारे लिवर से होकर गुजरता है। अगर लिवर एक मिनट भी काम करना बंद कर दे तो इंसान की मौत निश्चित है। लिवर के महत्त्वपूर्ण कामों की बात करें तो भोजन पचाने में सहायता करना,बॉडी से टॉक्सिन निकालना, एनर्जी स्टोर करना,हार्मोन्स का निर्माण करना और प्रोटीन का अवशोषण करने जैसे ज़रूरी काम लिवर ही करता है।
17/02/20242 minutes 24 seconds
Episode Artwork

क्रॉनिक कब्ज से परेशान हैं तो लहसुन के साथ करें इन 2 मसालों का सेवन | सुर्खियां | 17.February | 12 PM

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक हींग का सेवन करने से गैस का इलाज होता है। पेट की कब्ज,एसिडिटी को दूर करने में ये गजब का मसाला है। कब्ज एक ऐसी परेशानी हैं जिसकी वजह से कई तरह की पाचन से जुड़ी परेशानियां जन्म लेती है। कब्ज के कारण पेट में ब्लोटिंग,बेचैनी,पेट फूलना, पेट में दर्द,सिरदर्द और सांसों की बदबू जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक इन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियों को दूर करने के लिए वात दोष के असंतुलन को ठीक करना जरूरी है। आयुर्वेद के मुताबिक पेट की परेशानियों का इलाज आयुर्वेदिक में बेहतरीन है। आयुर्वेद में कुछ जड़ी-बूटियां और मसालें मौजूद हैं जो पेट की ड्राईनेस को दूर करते हैं और वात दोष को संतुलित करने में मदद करते हैं।हृदय रोग विशेषज्ञ, प्रोफेसर ऑफ मेडिसिन और लेखक डॉक्टर बेले मोनप्पा हेगड़े ने बताया कि लहसुन एक ऐसी दवा है जिसके सेहत के लिए सेकड़ों फायदे हैं। लहसुन कई बीमारियों की दवा है।
17/02/20242 minutes 35 seconds
Episode Artwork

शुगर के मरीजों के लिए कार्ब्स से भरपूर 5 चीजों का ज्यादा सेवन ज़हर | सुर्खियां | 17.February | 10 AM

डायबिटीज मरीजों के लिए खराब डाइट क्रॉनिक बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है। खराब डाइट से मतलब है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स जैसे चावल,गेहूं की चपाती,आलू, ब्रेड, पास्ता, कुकीज़ और पेस्ट्री जैसी स्टार्चयुक्त जड़ वाली सब्जियों का कॉम्बिनेशन ना सिर्फ तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ाता है बल्कि ट्राइग्लिसराइड्स का भी तेजी से निर्माण करता है। ट्राइग्लिसराइड्स ब्लड में मौजूद वसा है। ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ने के कारण ही डायबिटीज मरीजों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है।डायबिटीज स्पेशलिटीज़ सेंटर,चेन्नई में अध्यक्ष, डॉ वी मोहन ने बताया.
17/02/20242 minutes 37 seconds
Episode Artwork

किसानों के साथ एकजुट शिरोमणि अकाली दल, बीजेपी से क्यों कहा फिर बात करेंगे, पहले किसान | सुर्खियां | 16.February| 8:30 PM

सुखबीर बादल के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने पहले ही प्रदर्शनकारी किसानों के साथ एकजुटता जता दी है। उनकी पार्टी की कोर कमेटी के नेता तेजी से बदल रही स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए गुरुवार को एक बैठक करेंगे। किसानों के आंदोलन के प्रति अपनी पार्टी का पूरा समर्थन की बात दोहराते हुए एसएडी कोर कमेटी ने तय किया है कि पार्टी को तब तक बीजेपी के साथ फिर से गठबंधन नहीं करना चाहिए जब तक कि उनकी शिकायतों के निवारण के लिए कोई समाधान नहीं मिल जाता।शिरोमणि अकाली दल (SAD) के टॉप पैनल के एक सदस्य ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इसके अधिकतर सदस्यों का विचार था कि “इस स्तर पर और जब तक किसानों के मुद्दे हल नहीं हो जाते और कृषि आंदोलन समाप्त नहीं हो जाता, तब तक अकाली दल को बीजेपी के साथ गठबंधन की संभावना नहीं तलाशनी चाहिए।”
16/02/20243 minutes 44 seconds
Episode Artwork

क्या होगा अगर आप हफ्तेभर केवल पानी पीकर रहेंगे | सुर्खियां | 17.February | 6 PM

लक्षिता जैन बताती हैं, 'केवल पानी पीकर रहने का ये तरीका पहले दिन आपके शरीर पर क्लींजर की तरह काम कर सकता है। दूसरे दिन आप बहुत हल्का महसूस कर सकते हैं, लेकिन तीसरे दिन से आपका शरीर धीमा होना शुरू हो सकता है। चौथे दिन अगर आपका शरीर ठीक महसूस करता है, तो आप इसे जारी रख सकते हैं, अगर नहीं तो रुकना जरूरी है।'हेल्थ एक्सपर्ट्स समय-समय पर उपवास करने को सेहत के लिए हेल्दी बताते हैं। वहीं, आमतौर पर उपवास के दिन लोग फल या डाइट वाला हल्का खाना खाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप पूरे 7 दिनों तक बिना कुछ खाए केवल पानी पीकर उपवास रखते हैं, तो इसका आपकी बॉडी पर कैसा असर पड़ेगा?
16/02/20243 minutes 54 seconds
Episode Artwork

शंभू बॉर्डर पर फिर दागे गए आंसू गैस के गोले | सुर्खियां | 16.February| 5 PM

किसानों द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंद’ का पंजाब में असर देखने को मिल रहा। पंजाब में रोडवेज की बसें सड़कों पर न उतरने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में आज सुबह कई जगहों पर किसानों ने बाजारों में घूम-घूमकर मार्केट बंद करवाए। जालंधर, लुधियाना में बंद का असर दिखाई दे रहा है जबकि अमृतसर में आम दिनों की तरह सड़कों पर ट्रैफिक मूवमेंट दिखाई दे रही है। किसान नेता राकेश टिकैत मुजफ्फरनगर में प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने शनिवार को अपने गांव सिसौली में पंचायत कर आगे की रणनीति बनाने की बात कही है। वहीं दूसरी तरफ पंजाब के किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि वो केंद्र सरकार से बातचीत जारी रखेंगे। केंद्र सरकार उनपर बातचीत न करने का ब्लेम डालना चाहती है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा बातें न मानने तक वह अपना आंदोलन जारी रखेंगे।
16/02/20243 minutes 42 seconds
Episode Artwork

पीएम रेस में भाई नवाज से आगे कैसे निकल गए शहबाज शरीफ | सुर्खियां | 16.February| 2 PM

पाकिस्तान में हाल ही में हुए चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से अगले प्रधानमंत्री के रूप में शहबाज शरीफ का नाम आगे है। पाकिस्तान में प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच चुनाव बाद का समझौता हो गया है जिसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो देश में अगले महीने की शुरुआत में छह-दलीय गठबंधन सरकार के सत्ता संभालने की संभावना है।
16/02/20243 minutes
Episode Artwork

किसानों के आह्वान पर आज भारत बंद, आंदोलन के चलते ट्रेनें डायवर्ट | सुर्खियां | 16.February| 10 AM

किसानों के दिल्ली कूच के बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने आज यानी शुक्रवार (16 फरवरी) को भारत बंद का आह्वान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, भारत बंद सुबह 6 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा। वहीं किसान 12 बजे से शाम 4 बजे के तक चक्का जाम रास्ता रोको आंदोलन में शामिल होंगे। साथ ही सब्जियां अन्य फसलों की आपूर्ति और खरीद निलंबित रहेगी। इस दौरान गांवों में सभी कृषि गतिविधियों, मनरेगा कार्यों, ग्रामीण कार्य बंद रहने की घोषणा की गई है। बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाओं का नहीं रोका जाएगा। जैसे- एंबुलेंस, मृत्यु, विवाह, चिकित्सा दुकानें, समाचार पत्र आपूर्ति, बोर्ड परीक्षा, यात्रियों के हवाई अड्डे जान समेत आपातकालीन सेवाओं को नहीं रोका जाएगा।
16/02/20243 minutes 50 seconds
Episode Artwork

‘कल हरियाणा में टोल फ्री, 17 फरवरी को ट्रैक्टर रैली और 18 फरवरी को…’,किसानों का बड़ा ऐलान | सुर्खियां | 15.February| 8:30 PM

पंजाब और हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसानों का ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिलहाल रोक दिया गया है। किसानों का एक ग्रुप गुरुवार को तीन केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर सकता है। केंद्र सरकार ने एक हफ्ते के अंदर किसान नेताओं को तीसरी बार बातचीत करने के लिए बुलाया है। ऐसी संभावना है कि आज की मीटिंग में किसानों की समस्या का कोई समाधान निकल सकता है। इसी बीच, पंजाब में आज किसान संगठनों ने रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया है। भटिंडा-बरनाला, लुधियाना-जाखल-दिल्ली, राजपुरा-दिल्ली रूट और अमृतसर फतेहगढ़ साहिब रूट पर ट्रेनें बंद रहेंगी। किसानों के प्रदर्शन पर किसान नेता गुरनाम सिंह चडूनी ने कहा कि हमले आज बैठक में तीन अहम फैसले लिए हैं। किसान कल 3 घंटे के लिए हरियाणा को टोल फ्री करेंगे। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक सभी टोल फ्री किए जाएंगे। परसों यानी 17 फरवरी को हर तहसील में ट्रैक्टर रैली निकाली जाएगी। इसके बाद 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे से सभी किसान और मजदूर संगठनों की संयुक्त बैठक होगी। उसी बैठक में आगे के फैसले लिए जाएंगे।
15/02/20244 minutes 50 seconds
Episode Artwork

इलेक्टोरल बॉन्ड रद्द, सवा सौ अरब रुपये से ज्यादा का गुप्त दान ले चुकी हैं पार्टियां | सुर्खियां | 15.February| 5 PM

इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच की पहली पारी में यानी राजकोट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला चला। हिटमैन का बल्ला टीम के लिए उस वक्त चला जब इंग्लैंड के खिलाफ भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी और शुरुआत 3 बल्लेबाज सिर्फ 33 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने मोर्चा संभाला और अपनी पारी को धैर्य के साथ आगे बढ़ाना शुरू किया और फिर टीम के लिए अहम शतक भी लगाया। रोहित शर्मा राजकोट में अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेला.रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक 158 गेंदों पर पूरा किया और इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और 2 छक्के निकले। राजकोट के मैदान पर यह रोहित शर्मा का पहला टेस्ट शतक रहा तो वहीं यह इंग्लैंड के खिलाफ उनका तीसरा टेस्ट शतक रहा।
15/02/20244 minutes 28 seconds
Episode Artwork

अमेरिका के कंसास शहर में गोलीबारी, एक की मौत, 9 बच्चों समेत 22 घायल | सुर्खियां | 15.February| 2 PM

अमेरिका के मिसौरी राज्य के कंसास शहर में परेड के दौरान गोलीबारी हुई। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और कम से कम 22 लोग घायल हो गए हैं। घायल होने वाले लोगों में 9 बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र 6 से 15 साल के बीच है। हालांकि, ये सभी घायल लोग अब खतरे से बाहर हैं और इनके बचने की पूरी संभावना है। पुलिस ने मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया है।दरअसल, अमेरिका में रविवार को सुपर बोल का फाइनल हुआ था, जिसमें ‘कंसास सिटी चीफ’ टीम ने जीत हासिल की थी। इस जश्न को मनाने के लिए ही शहर भर में परेड निकाली जा रही थी। इसी दौरान गोलीबारी की घटना सामने आई। फायरिंग के बाद लोगों में अफरा-तफरी का माहौल का पैदा हो गया। लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे।
15/02/20244 minutes 2 seconds
Episode Artwork

उत्तर भारत में फिर बढ़ेगी ठंड! मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना | सुर्खियां | 15.February| 10 AM

दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम का मिजाज फिलहाल बदल रहा है। कड़ाके की ठंड के बाद गुनगुनी धूप नजर आने लगी है। लेकिन मौसम विभाग ने 21 फरवरी तक देश के कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है। जिससे मौसम के एक बार फिर सर्द होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।आईएमडी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल के कई इलाकों में 18 फरवरी तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के रहते दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के कई राज्यों में मौसम एक बार फिर सर्द हो जाएगा।
15/02/20245 minutes 2 seconds
Episode Artwork

दिल्ली शराब घोटाले पर केजरीवाल को छठा समन जारी | सुर्खियां | 14.February| 8:30 PM

दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल को ईडी ने छठा समन भेजा. केजरीवाल को 19 फरवरी को ईडी के सामने पेश होने का फरमान जारी हुआ. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, MSP की कानूनी गारंटी समेत कई मांगों को लेकर किसानों के ‘दिल्ली चलो मार्च’ का आज दूसरा दिन है। किसानों के प्रदर्शन को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा की गई है। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने बुधवार को कहा कि किसान अपनी मांगों को लेकर केंद्र से बातचीत के लिए आने वाले किसी भी प्रस्ताव पर विचार करेंगे लेकिन संवाद के लिए सकारात्मक महौल बनाया जाना चाहिए।दिल्ली के सभी बॉर्डर पर किसान आंदोलन का असर देखने को मिल रहा है। किसान दिल्ली तक ना पहुंच सकें इसके लिए पुलिस ने दिल्ली के सभी बॉर्डर्स को सील कर दिया है किसान आंदोलन के चलते दिल्ली-एनसीआर में ट्रैफिक पर भी काफी असर देखने को मिल रहा है। किसानों के प्रदर्शन के बीच पंजाब के किसान संगठन ने कल को पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करने का फैसला किया है।
14/02/20243 minutes 50 seconds
Episode Artwork

BJP कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प, लाठीचार्ज में घायल हुए प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार | सुर्खियां | 14.February| 5 PM

पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में संदेशखाली हिंसा के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हो गई। जिसमें बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार घायल हो गए। धरना-प्रदर्शन के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पहले बैरिकेड को तोड़ दिया।पुलिस ने उन्हें जब रोकने की कोशिश की तो दोनों पक्षों में धक्का- मुक्की शुरु हो गई है। इस दौरान पुलिस और बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के बीच भी झड़प हुई। जिसमें वे घायल हो गए। फिलहाल उन्हें पुलिस वाहन से अस्पताल ले जाया गया। जहां उनका इलाज किया जा रहा है।इससे पहले भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने आरोप लगाया था कि राज्य पुलिस ने उन्हें उत्तर 24 परगना जिले के अशांत संदेशखालि जाने से रोकने के लिए उनके लॉज की घेराबंदी कर दी है। मजूमदार ने कहा था कि उन्हें प्रदर्शनकारियों से मिलने के लिए दोपहर के बाद संदेशखालि जाना था। उन्होंने मीडिया को बताया, ‘‘ कल के प्रदर्शन के बाद मैंने टाकि में एक लॉज में रहने का फैसला किया ताकि जल्द संदेशखालि जा सकूं लेकिन सुबह से ही पुलिस ने मेरे लॉज के प्रवेश द्वार को बाधित कर दिया है और किसी को बाहर जाने नहीं
14/02/20244 minutes 19 seconds
Episode Artwork

आज अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, जानिए क्या है खासियत | सुर्खियां | 14.February| 2 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अबू धाबी में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यह विशाल मंदिर 27 एकड़ जमीन पर बनी है। यह अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर होगा। यह मंदिर भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की पहचान का का अनूठा मिश्रण है। पीएम मोदी ने हिंदू मंदिर के निर्माण के लिए जमीन देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का मंगलवार को शुक्रिया अदा किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत के प्रति उनकी आत्मीयता को दर्शाता है।श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर अबू धाबी में पत्थरों से बना पहला हिंदू मंदिर होगा। पीएम मोदी मंगलवार को यहां पहुंचे तो राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने अपने उद्घाटन वक्तव्य में कहा कि अबू धाबी में बीएपीएस मंदिर भारत के प्रति राष्ट्रपति की आत्मीयता और यूएई के उज्ज्वल भविष्य के लिए उनके दृष्टिकोण का उदाहरण है।
14/02/20243 minutes 36 seconds
Episode Artwork

दिल्ली के सभी बॉर्डर सील, इंटेलीजेंस यूनिट एक्टिव CCTV से रखी जा रही नजर | सुर्खियां | 14.February| 10 AM

एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य और कर्ज माफी की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने समेत कई मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसानों के दिल्ली कूच का आज दूसरा दिन है। दिल्ली की सीमाओं पर कई लेयर की सुरक्षा बैरिकेडिंग कर दी गई है। सभी सीमाओं के आसपास धारा-144 लागू कर दी गई है। वहीं, हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। किसान नेताओं और केंद्र के बीच बातचीत के किसी भी समाधान तक नहीं पहुंचने के बाद किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च का आह्वान किया है।
14/02/20245 minutes 45 seconds
Episode Artwork

‘बल प्रयोग से बचे प्रशासन, कानून व्यवस्था के हों पुख्ता इंतजाम’, किसान आंदोलन पर हाईकोर्ट का बड़ा आदेश | सुर्खियां | 13.February | 8:30 PM

पंजाब और हरियाणा के किसान साल 2021 की तरह फिर अपनी मांगें मंगवाने के लिए दिल्ली कूच कर रहे हैं। दिल्ली जा रहे किसानों को रोकने के लिए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर भी खास तैयारियां की गई हैं। इसको लेकर पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा है कि वे किसानों के साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP पर चर्चा करना चाहते हैं। वहीं इस मामले में कोर्ट ने पंजाब हरियाणा और केंद्र से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है।पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा कि यह कहना काफी आसान है कि उनके पास अधिकार हैं लेकिन सड़कों पर लोगों की सुरक्षा के लिए राज्य को भी कदम उठाने चाहिए। हाईकोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति के मौलिक अधिकार का संतुलन होना चाहिए। कोई भी अधिकार अलग नहीं है। कोर्ट ने कहा है कि किसी भी कीमत पर कानून व्यवस्था का पालन होना चाहिए। कोर्ट ने कहा हि कि बल का इस्तेमाल आखिरी चारा होना चाहिए मुमकिन हो तो इससे बचना चाहिए.किसानों आंदोलन से जुड़े इस मामले में अब पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट अगली सुनवाई गुरुवार को करेगा।
13/02/20244 minutes 21 seconds
Episode Artwork

किसानों के धरना-प्रदर्शन के बीच राकेश टिकैत का पहला बयान | सुर्खियां | 13.February| 5 PM

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में किसानों का प्रदर्शन जारी है। किसान बड़ी तादाद में दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं। काननू-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने खासा इंतजाम किए हैं, लेकिन इसके बावजूद किसानों का दिल्ली कूच जारी है। इसी बीच भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का बड़ा बयान सामने आया है।किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “देश में बड़ी पूंजीवाद कंपनिया हैं… उन्होंने एक राजनीतिक पार्टी बना ली है और इस देश पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में दिक्कते आएंगी ही… अगर उनके(किसान) साथ कोई अन्याय हुआ। सरकार ने उनके लिए कोई दिक्कत पैदा की तो ना वो किसान हमसे ज्यादा दूर हैं और ना दिल्ली हमसे ज्यादा दूर है…”राकेश टिकैत ने कहा कि जब दिल्ली में 13 महीने किसान आंदोलन चला। उस दौरान हमारी सरकार के साथ 12 दौर की बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी 2021 के बाद भारत सरकार से हमारी कोई बात नहीं हुई।
13/02/20244 minutes 6 seconds
Episode Artwork

पाकिस्तान चुनाव पर अमेरिका ने क्या कहा | सुर्खियां | 13.February| 2 PM

पाकिस्तान में आम चुनावों के बाद किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर नेताओं की खरीद-फरोख्त संबंधी अफवाहों और नेशनल असेंबली की सीट पर परिणाम घोषित करने में हुई देरी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि अमेरिका, पाकिस्तान में सत्ता में आने वाली किसी भी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को हुए आम चुनाव के परिणामों में देरी के लिए मतदान वाले दिन इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं के निलंबन को जिम्मेदार ठहराया जबकि उसने पहले कहा था कि चुनाव प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) इंटरनेट पर निर्भर नहीं है और इंटरनेट बंद होने से काम प्रभावित नहीं होगा। आयोग ने दावा किया कि परिणामों में देरी से ‘‘किसी विशिष्ट राजनीतिक दल’’ को नुकसान नहीं हुआ है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि अभी तक कोई नयी पाकिस्तानी सरकार बनी है। मेरा मानना है कि सरकार के गठन को लेकर अब भी चर्चा जारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन एक बात हमने चुनावों से पहले कही थी और हम फिर से स्पष्ट करेंगे कि पाकिस्ता
13/02/20244 minutes 6 seconds
Episode Artwork

नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वास मत, NDA सरकार के पक्ष में पड़े 129 वोट | सुर्खियां | 12.February| 8:30 PM

बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया है।नीतीश कुमार की सरकार के पक्ष में विधानसभा में 129 वोट पड़े। राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हमेशा पिता तुल्य माना है और उन्हें नहीं पता कि किस वजह से वह ‘महागठबंधन’ छोड़कर NDA में लौटने के लिए मजबूर हुए। विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान तेजस्वी ने रिकॉर्ड नौवीं बार और पांच साल के कार्यकाल के भीतर तीसरी बार शपथ लेने को लेकर भी मुख्यमंत्री पर तंज कसा और कहा कि ऐसा उदाहरण पहले कभी नहीं देखा गया। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने नीतीश कुमार को हमेशा ‘दशरथ’ की तरह माना। मुझे नहीं पता कि किस वजह से वह महागठबंधन को धोखा देने को मजबूर हुए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा बिहार में ‘महागठबंधन’ सरकार से डरी हुई थी… क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गारंटी दे सकते हैं कि नीतीश कुमार फिर पलटी नहीं मारेंगे?’’
12/02/20243 minutes 43 seconds
Episode Artwork

फ्लोर टेस्ट में पास नीतीश कुमार, तेजस्वी ने कहा- क्या मोदीजी गारंटी लेंगे कि नीतीश जी नहीं पलटेंगे? | सुर्खियां | 12.February| 5 PM

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने बहुमत साबित किया. नीतीश के समर्थन में 129 वोट पड़े. तो वहीं बिहार विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया। इसमें अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 125 और इसके खिलाफ 112 वोट पड़े.इसके बाद स्पीकर को उनके पद से हटा दिया गया। तेजस्वी यादव ने कहा, नीतीश कुमार ने लगातार 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर रिकॉर्ड बनाया इसके लिए धन्यवाद। एक ही कार्यकाल में तीन बार सीएम पद की शपथ ली यह भी अपने आप में रिकॉर्ड है। तेजस्वी यादव ने कहा कि नीतीश कुमार का हमेशा सम्मान किया है और करेंगे। तेजस्वी ने हमला करते हुए कहा- क्या मोदीजी गारंटी लेंगे कि नीतीश जी नहीं पलटेंगे? उन्होंने कहा कि भारत रत्न डील करने के लिए बना लिया है। बीजेपी के लोग किसी का सम्मान नहीं करते हैं, डीलिंग करते हैं। केवल वोटबैंक की राजनीति के लिए करते हैं। लालू जी की सरकार में 12 प्रतिशत, राबड़ी जी सरकार में 18 प्रतिशत हुआ। हमने उसको बढ़ाकर 75 फीसदी तक कर दिया। हम लोग सिद्धांतवादी लोग हैं, एक जगह खड़े होते हैं तो मजबूती से खड़े होते हैं।
12/02/20243 minutes 17 seconds
Episode Artwork

पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने फिनलैंड के राष्ट्रपति का चुनाव जीता | सुर्खियां | 12.February| 2 PM

पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने रविवार को फिनलैंड के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल की। सभी वोटों की गिनती के बाद ‘नेशनल कोलिजन’ के उम्मीदवार स्टब को 51.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि पूर्व विदेश मंत्री उम्मीदवार पेक्का हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत वोट मिले। स्टब 2014-2015 में प्रधानमंत्री थे। स्टब ने 2004 में यूरोपीय संसद के सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था। स्टब 1917 में रूसी साम्राज्य से नॉर्डिक देश की आजादी के बाद फिनलैंड के 13वें राष्ट्रपति बनेंगे। चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद स्टब ने हाविस्टो से कहा, "यह एक निष्पक्ष, शानदार दौड़ रही है। मुझे गर्व है कि मैं इन चुनावों में आपके साथ मुकाबला कर सका, अच्छे मुकाबले के लिए धन्यवाद।" चुनाव के तहत 28 जनवरी को पहले दौर का मतदान हुआ था जिसमें शुरुआती नौ उम्मीदवारों में से किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था जिसके बाद स्टब और हाविस्टो के बीच रविवार को सीधा मुकाबला हुआ जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री विजयी रहे।
12/02/20244 minutes 15 seconds
Episode Artwork

बिहार में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट आज| सुर्खियां | 12.February| 10 AM

बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगी। इसको लेकर बिहार में राजनीतिक हलचल तेज है। लालू यादव की पार्टी राजद के सभी विधायक भी पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के बंगले पर पहुंच चुके हैं। वहीं, कांग्रेस के विधायक भी तेजस्वी के बंगले पर ही मौजूद हैं। वहीं फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले देर रात तक पटना में सियासी हलचल जारी रही तो वहीं दूसरी तरफ महागठबंधन और एनडीए यानी दोनों खेमा अपने-अपने पास बहुमत का दावा करते रहे।तेजस्वी यादव के आवास के बाहर धारा 144 लगा दी गई है। सभी की निगाहें सदन में होने वाले विश्वासमत पर टिकी हैं।243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में फिलहाल एनडीए के विधायकों की संख्या 128 है। वहीं महागठबंधन में कांग्रेस राजद समेत वामपंथी दलों के कुल 114 विधायक हैं। विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 122 का आंकड़ा जरूरी है।
12/02/20245 minutes 7 seconds
Episode Artwork

फिट रहने के लिए Monk Fast करते हैं ब्रिटिश PM Rishi Sunak | सुर्खियां | 10.February | 7 PM

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक राजनीति से अलग अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार ब्रिटिश पीएम अपनी फिटनेस को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया है कि खुद को हमेशा सेहतमंद रखने के लिए वे ‘मॉन्क फास्टिंग’ करते हैं और यही उनकी फिटनेस का राज भी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस खास तरीके के बारे में, साथ ही जानेंगे कि क्या इसे अपनाकर मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है?दरअसल, ये एक खास तरह का उपवास होता है, जो ज्यादातर 5:2 डाइट पर आधारित होता है।
10/02/20242 minutes 55 seconds
Episode Artwork

शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा 1 ड्राईफ्रूट को खाना शुरू कर दीजिए,1 महीने में बढ़ जाएगा वज़न | सुर्खियां | 10.February | 8:30 PM

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बाबा रामदेव के मुताबिक अंडरवेट लोग किशमिश का सेवन अच्छी तरह से साफ करके करें तो आसानी से एक महीने में कई किलों वजन को बढ़ा सकते हैं। कुछ लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं तो कुछ लोग इसलिए परेशान रहते हैं कि उनका वजन नहीं बढ़ता। वजन घटाने के लिए इंटरनेट पर ढेरों सामग्री मौजूद है जिसे ज्यादातर लोग हर दिन फॉलो भी करते हैं। वेट लॉस लोगों के लिए सबसे बढ़ा मुद्दा है लेकिन वेट गेन नहीं करना भी कम बड़ी परेशानी नहीं है। वजन बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं,भर-भर कर खाते हैं फिर भी उनकी बॉडी हड्डियों की ढांचा दिखती है। कुछ लोगों का वजन नहीं बढ़ता जिसके लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं
10/02/20242 minutes 37 seconds
Episode Artwork

ब्रेस्ट में खुजली होती है तो ये उपाय करें | सुर्खियां | 10.February | 6 PM

ब्रेस्ट में खुजली होना एक ऐसी समस्या है, जिससे अक्सर महिलाएं परेशान रहती हैं। ये न केवल शर्मिंदगी का कारण बनती है, बल्कि कई बार खुजली का एहसास दिनभर असहज महसूस करता रहता है। वहीं, अगर आप भी अक्सर इस तरह की स्थिति का सामना करती हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।यहां हम ब्रेस्ट में खुजली के कुछ संभावित कारण और इससे निजात पाने के लिए कुछ असरदार नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। ये नुस्खे आपको शर्मिंदगी और असहजता के एहसास से बचने में मदद कर सकते हैं।
10/02/20243 minutes
Episode Artwork

नसों को जाम करने वाला सबसे खतरनाक केमिकल LDL Cholesterol, ये 5 चीजें रोज़ खाएं तो 10 दिनों में ब्लॉकेज होगा रिमूव | सुर्खियां | 10.February

कोलेस्ट्रॉल दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक केमिकल है जो दिल के रोगों का कारण बनता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है एक LDL cholestrol और दूसरा HDL cholestrol होता है। LDL कोलेस्ट्रॉल खराब कोलेस्ट्रॉल होता है जिसका बढ़ना दिल के रोगों का कारण बनता है। HDL कोलेस्ट्रॉल गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। दिल की बीमारी सबसे अहम बीमारी है जिससे लोगों की ज्यादा मौत होती है। कम उम्र में युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है।
10/02/20242 minutes 29 seconds
Episode Artwork

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जड़ से साफ करेंगी ये 4 हर्ब्स | सुर्खियां | 10.February | 4 PM

यूरिक एसिड ऐसे टॉक्सिन हैं जिनका ज्यादा बनना परेशानी का सबब बनता है। यूरिक एसिड सभी की बॉडी में बनता है और किडनी इसे फिल्टर करके बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। जब हम प्यूरीन डाइट का अधिक सेवन करते हैं और किडनी इन टॉक्सिन को बॉडी से बाहर निकालने में अस्मर्थ होती है तो बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। हाई प्यूरीन डाइट जैसे कुछ मीट, जैसे बेकन, टर्की, वील, ऑर्गन मीट जैसे लिवर, बीफ, चिकन, बत्तख, पोर्क और हैम, शंख, केकड़ा, झींगा मछली और कस्तूरी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है।
10/02/20243 minutes
Episode Artwork

ये कारण शारीरिक संबंध बनाने में बन जाता है खलनायक | सुर्खियां | 10.February | 3 PM

नर्चर आईवीएफ क्लिनिक,दिल्ली में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अर्चना धवन बजाज ने बताया कि कई रिसर्च में ये पता चला है कि 15 प्रतिशत महिलाओं में इन पिल्स का सेवन करने से अलग-अलग संवेदनशीलताएं और कामेच्छा में कमी हो सकती है। मसरूफियत की जिंदगी में कपल्स आधा समय घर बनाने और अपनी लाइफ को सेट करने की जद्दोजहद में गुज़ार देते हैं। ऐसे में कप्लस जल्दी बच्चा नहीं चाहते हैं। वर्किंग महिलाएं बच्चा कंसीव नहीं करने के लिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन करती हैं। बर्थ कंट्रोल पिल्स एक प्रकार का गर्भनिरोधक है जो हर दिन लगातार लेने पर प्रेग्नेंसी को रोकने में 99% प्रभावी होता हैं। लगातार महीने के 21 दिनों तक बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करने का असर महिलाओं की लव लाइफ को भी प्रभावित करता है। कई मामले ऐसे आ रहे हैं
10/02/20242 minutes 58 seconds
Episode Artwork

कब्ज़, गैस से शर्मिंदा होते हैं, इन 2 मसालों को रोज़ खाना शुरू कर दें | सुर्खियां | 10.February | 1 PM

हेल्थलाइ के मुताबिक Lakadong हल्दी पाउडर दर्द निवारक के रूप में काम करता है। ये मसाला कब्ज का इलाज करता है और पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। कब्ज़ एक ऐसी परेशानी है जो हर इंसान को कभी ना कभी ज़रूर परेशान करती है। कब्ज़ की बीमारी छोटे बच्चे से लेकर युवाओ और बुजुर्गों तक को परेशान करती है। कब्ज़ का परमानेंट इलाज दवाई नहीं बल्कि उसके कारण को जान कर उसका समाधान करना है। कब्ज़ के लिए कई कारण ज़िम्मेदार हैं जैसे पर्याप्त पानी नहीं पीना,गतिहीन जीवन शैली,डाइट में फ़ाइबर शामिल नहीं होना और जंक फूड का अधिक सेवन करना कब्ज का कारण है।
10/02/20242 minutes 40 seconds
Episode Artwork

हेल्दी किडनी कैसे रखें | सुर्खियां | 10.February | 2 PM

किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है जिसका काम बॉडी से हानिकारक और जहरीले टॉक्सिन को बाहर निकालना है। बॉडी के इस जरूरी अंग का काम बॉडी में पानी, तरल पदार्थ, खनिज और रसायनों यानी इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम,पोटैशियम आदि का संतुलन बनाए रखना है। हेल्दी किडनी हीं बॉडी को हेल्दी रखती है। किडनी में मौजूद लाखों फिल्टर खून से टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। बॉडी के इस जरूरी अंग की देखभाल करना बेहद जरूरी है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना असरदार होता है तो कुछ फूड्स किडनी की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
10/02/20243 minutes 15 seconds
Episode Artwork

खट्टी डकार से रहते हैं परेशान? नाश्ते में इन 9 फूड को खाना बंद कर दें | सुर्खियां | 10.February | 12 PM

सीके बिड़ला अस्पताल, दिल्ली में सलाहकार, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग में डॉ. विकास जिंदल ने बताया कि हर इंसान की सहनशीलता थोड़ी अलग होती है इसलिए गैस,एसिडिटी और पेट फूलने जैसी परेशानी का इलाज डायटीशियन और डॉक्टर की सलाह पर किया जाए तो बेहतर होता है। हमारी खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल ही हमें गैस,एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या का शिकार बना रहा है। हममें से कई लोग खाने के बाद गैस और पेट फूलने जैसी पाचन संबंधी समस्या से जूझते रहते हैं। कुछ लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए गैस की दवाई का सेवन करते हैं तो कुछ लोग तरह-तरह के ड्रिंक का सेवन करते हैं। पाचन से जुड़ी ये सभी परेशानियां ना सिर्फ पाचन को खराब करती है बल्कि सेहत पर भी असर करती है। गैस की बीमारी बवासीर, वजन कम होना, कब्ज, डायरिया और उल्टी या मतली जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बनती है।
10/02/20242 minutes 40 seconds
Episode Artwork

पेट की बीमारियों का रामबाण इलाज, लाल दाने का जूस | सुर्खियां | 10.February | 10 AM

जिंदल नेचरकेयर इंस्टीट्यूट में चीफ डायटीशियन सुषमा पीएस ने बताया कि जिन लोगों को कब्ज की बीमारी होती है उनके लिए अनार जूस पेट फूलने की समस्या को बढ़ा सकता है। लाल सुर्ख दानेदार अनार देखकर ही उसे खाने की लालसा पैदा होने लगती है। खट्टे-मिठे स्वाद से भरपूर अनार का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी हेल्दी रहती है। अनार पेट से जुड़ी परेशानियों की बेहतरीन दवा है। इसका सेवन रोज़ाना करने से पेट को ठंडक मिलती है,एसिडिटी दूर होती है,पेट के अल्सर का इलाज होता है और लूज मोशन रोकने में मदद मिलती है। अनार का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है।अनार में मौजूद पॉलीफेनॉल कंपाउड हार्ट अटैक के खतरे को कम करता हैं। इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
10/02/20242 minutes 38 seconds
Episode Artwork

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी वी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को ‘भारत रत्न’ | सुर्खियां | 9.February| 5 PM

केंद्र सरकार ने देश के पूर्व प्रधानमत्री चौधरी चरण सिंह के लिए भारत रत्न का ऐलान किया। सरकार के इस ऐलान के बाद जयंत चौधरी पार्टी नेताओं के साथ मीडिया से रूबरू हुए। पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह... जयंत चौधरी के दादा हैं. मीडिया से बात करते हुए जयंत ने लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के साथ सीट शेयरिंग पर कहा आज सीट शेयरिंग और चुनाव की बात करना आज के दिन के महत्व को छोटा करना होगा। ये दिन ये पल बार-बार नहीं आते। इस जश्न में सब लोग शामिल हैं।उनसे जब सवाल किया गया कि क्या अब ये मान लिया जाए कि वो पीएम मोदी और बीजेपी के साथ जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं तो उन्होंने कहा, “मैं बहुत बड़ी बधाई दे रहा हूं। पीएम ने वो आज वो फैसला किया जो साबित करता है कि वो देश के मूल भावना और चरित्र को समझते हैं। चौधरी चरण सिंह के हर अनुयायी के दिन को जीतने का काम पीएम मोदी ने किया है।”
09/02/20245 minutes 41 seconds
Episode Artwork

इंटरनेट सस्पेंड, स्कूल बंद, देखते ही गोली मारने के आदेश… हल्द्वानी में बवाल के बाद अब कैसे हालात | सुर्खियां | 10.February| 10 AM

अवैध मदरसे, मस्जिद को ढहाए जाने पर हिंसा भड़कने के बाद उत्तराखंड के हल्द्वानी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्य एडीजी कानून एवं व्यवस्था एपी अंशुमान ने बताया कि हिंसा प्रभावित बनभूलपुरा में चार लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए। बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है और लोगों को घर के अंदर रहने की हिदायत दी गयी है। शहर में अस्पताल और दवा की दुकानों को छोड़कर बाकी सब बंद रखने का आदेश दिया गया है। स्कूल-ऑफिस और बाजार सबकुछ पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। शहर में पेट्रोल पंप तक बंद हैं।हलद्वानी के बनभूलपुरा में हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। नैनीताल जिला प्रशासन ने सभी स्कूल-कॉलेजों को भी बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, हल्द्वानी में सुबह कहीं से हिंसा की खबर सामने नहीं आई है। हालांकि, कर्फ्यू के बीच तनाव बरकरार है।बनभूलपुरा इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। हालात को संभालने के लिए आसपास के जिलों से फोर्स बुलाई गई है तो सेंट्रल फोर्स की भी तैनाती की गई है। पीएसएसी को भी मोर्चे पर लगाया गया है। डीएम ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आद
09/02/20244 minutes 35 seconds
Episode Artwork

दिल्ली नोए़डा बॉर्डर पर किसानों का उमड़ा हुजूम | सुर्खियां | 8.february| 8:30 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार के 10 साल के कार्यकाल पर श्वेत पत्र पेश किया. UPA सरकार में आर्थिक कुप्रबंधन पर लोकसभा में मोदी सरकार का श्वेत पत्र जारी. श्वेतपत्र में मनमोहन सरकार और मोदी सरकार की तुलना की गई. उन्होंने श्वेतपत्र में कहा 2014 से पहले आर्थिक हालात नाजुक थे.वित्तीय अनुशासनहीनता और भ्रष्टाचार का बोलबाला था.
08/02/20245 minutes 10 seconds
Episode Artwork

AAP भी बनाएगी इंडिया गठबंधन से दूरी? तीन और उम्मीदवारों का ऐलान | सुर्खियां | 8.february| 5 PM

इंडिया गठबंधन से आम आदमी पार्टी भी अब दूरी बनाते दिख रही है। आम आदमी पार्टी ने असम में तीन प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है।आम आदमी पार्टी ने डिब्रूगढ़ से मनोज धनोवार, गुवाहाटी से भावेन चौधरी और सोनितपुर से ऋषिराज कोंडिन्य को लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने गुजरात की एक लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशी का ऐलान किया था। आप के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री सदीप पाठक ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करते हुए कहा, हम इंडिया गठबंधन से बातचीत करते-करते थक गए हैं, महीनों हो गए हैं बातचीत करते-करते लेकिन नतीजा कुछ भी नहीं निकला। उन्होंने आगे कहा कि अब कांग्रेस व गठबंधन पर है कि असम की ये तीनों सीटें इंडिया गठबंधन हमारे लिए स्वीकार कर ले। हालांकि हम पूरी तरह से गठबंधन के साथ हैं।
08/02/20244 minutes 33 seconds
Episode Artwork

बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली-यूपी में सर्दी का सितम जारी | सुर्खियां | 7.February | 10 AM

सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। दिल्ली सहित ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में तेज हवाएं चल रही हैं। इस कारण इन जगहों पर ठंड बढ़ गई है। हालांकि इन दिनों धूप भी निकलने की भी संभावना है। इसके अलावा हल्की बारिश भी होगी।बर्फीली हवाओं के कारण सर्दी बढ़ गई है, इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण से राहत मिल गई है। लगभग तीन महीने बाद लोग दिल्ली की साफ हवा में सांस ले रहे हैं। असल में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है। इस कारण उत्तर भारत में बर्फीली हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में अभी सर्दी पड़ेगी।आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों तक उत्तर-भारत और मध्य के कई शहरों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले तीन दिनों तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है। मौसम विज्ञान का यह भी कहना है कि थोड़ी देर की बारिश के बाद दिल्ली सहित हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शीतलहर लौट आई है।
08/02/20244 minutes 20 seconds
Episode Artwork

शराब घोटाले में केजरीवाल को होना ही पड़ेगा पेश, कोर्ट से लगा बड़ा झटका | सुर्खियां | 7.February | 8:30 PM

शराब घोटाले में सीएम अरविंद केजरीवाल को अब कोर्ट के सामने पेश होना ही पड़ेगा। 17 फरवरी को उन्हें पेश होने के लिए कहा गया है। असल में ईडी द्वारा ही कोर्ट में एक याचिका दायर कर कहा गया था कि सीएम केजरीवाल द्वारा जांच में सहयोग नहीं किया जा रहा है, लगातार जा रहे समन के बाद भी वे पूछताछ के लिए शामिल नहीं हो रहे। अब उसी कड़ी में अब कोर्ट ने ही 17 फरवरी को केजरीवाल को पेश होने के लिए कह दिया है। लेकिन वे पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि किसी भी कीमत पर झुकने नहीं वाले हैं। इससे पहले भी जब-जब उन्होंने ईडी समन को ठुकराया, उनका सिर्फ ये तर्क रहा कि ये बीजेपी का समन है, ये पूरी तरह गैरकानूनी है।
07/02/20244 minutes 36 seconds
Episode Artwork

अमेरिका में भारतीय छात्र के साथ बेरहमी से मार-पीट | सुर्खियां | 7.February | 5 PM

अमेरिका के शिकागो शहर में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) की पढ़ाई कर रहे एक भारतीय छात्र के साथ उसके घर के समीप अज्ञात लोगों ने बेरहमी से मार-पीट की। सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में चार फरवरी की रात को तीन लोगों को सैयद मजाहिर अली का पीछा करते देखा गया। ‘एक्स’ पर पोस्ट एक अलग वीडियो में अली की नाक और चेहरे से खून निकलते हुए और उसके कपड़ों पर खून के धब्बे देखे जा सकते हैं। शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मामले की जांच कर रहे स्थानीय प्राधिकारियों से संपर्क किया। करीब छह महीने पहले हैदराबाद से अमेरिका आए अली ने ‘एबीसी7 आईविटनेस न्यूज’ को बताया कि एक हमलावर ने उस पर बंदूक तानी थी।
07/02/20244 minutes 36 seconds
Episode Artwork

कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत के दर्जनभर ठिकानों पर ED की छापेमारी | सुर्खियां | 7.February | 2 PM

भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों में ईडी लगातार तेजी से कार्रवाई कर रही है। पिछले कुछ दिनों में एजेंसी ने नेताओं समेत कई आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी करके अहम दस्तावेज जुटाए हैं। कुछ ऐसा ही आज सुबह एक बार फिर हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के बड़े नेता और उत्तराखंड की सरकार में वन मंत्री रह चुके हरक सिंह रावत के घर पर छापेमारी की है. उन पर फॉरेस्ट स्कैम से जुड़े अहम आरोपों में ईडी ने केस दर्ज किया था।जानकारी के मुताबिक ईडी ने उत्तराखंड के पूर्व वन मंत्री हरक सिंह रावत के 16 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है और यह छापेमारी देश के तीन राज्यों में जारी है, जिसमें दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तराखंड शामिल हैं। ईडी की यह छापेमारी दो मामलों में चल रही है।
07/02/20244 minutes 46 seconds
Episode Artwork

अनिश्चितकालीन धरने पर किसानों की महापंचायत आज, संसद घेराव का किया ऐलान | सुर्खियां | 7.February | 10 AM

जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर चल रहा अनिश्चितकालीन धरना मंगलवार को आठवें दिन भी जारी रहा। किसान संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में प्रदर्शन का ऐलान किया है। किसान संगठन अपनी मांगों के समर्थन में 13 फरवरी को दिल्ली के लिए रवाना होंगे और जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे। किसान समूहों ने अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को ‘किसान महापंचायत’ बुलायी है और 8 फरवरी 2024 को दिल्ली में संसद तक विरोध मार्च निकालने का ऐलान किया है।किसानों ने अपने धरने-प्रदर्शन की तैयारियां तेज कर दी हैं।
07/02/20244 minutes 13 seconds
Episode Artwork

उत्तराखंड विधानसभा में UCC बिल पेश | सुर्खियां | 6.February | 8:30 PM

उत्तराखंड विधानसभा में यूसीसी बिल पेश. सीएम पुष्कर धामी ने समान नागरिक संहिता विधेयक पेश किया.जिसमें बहुविवाह और ‘हलाला’ जैसी प्रथाओं को आपराधिक कृत्य बनाने तथा ‘लिव-इन’ में रह रहे जोड़ों के बच्चों को जैविक बच्चों की तरह उत्तराधिकार दिए जाने का प्रावधान है। UCC विधेयक को पारित कराने के लिए बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन पेश ‘समान नागरिक संहिता, उत्तराखंड-2024’ विधेयक में धर्म और समुदाय से परे सभी नागरिकों के लिए विवाह, तलाक, उत्तराधिकार, संपत्ति जैसे विषयों पर एक समान कानून प्रस्तावित है। हालांकि, इसके दायरे से प्रदेश में रहने वाली अनुसूचित जनजातियों को बाहर रखा गया है। बता दें उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा, जहां समान नागरिक संहिता लागू होगी.
06/02/20244 minutes 4 seconds
Episode Artwork

उत्तराखंड विधानसभा में UCC बिल पेश, मध्य प्रदेश में पटाखा फैक्टरी में बड़ा धमाका | सुर्खियां | 6.February | 5 PM

उत्तराखंड विधानसभा में यूसीसी बिल पेश. सीएम पुष्कर धामी ने समान नागरिक संहिता विधेयक पेश किया. विधेयक पेश होने के बाद सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित की गई थी.लंच के बाद अब फिर से बिल पर चर्चा हो रही है. विधेयक पेश होने के दौरान सदन में जय श्रीराम के नारों की गूंज सुनाई दी. बता दें उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा, जहां समान नागरिक संहिता लागू होगी.
06/02/20243 minutes 41 seconds
Episode Artwork

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स को कैंसर, कुछ दिन पहले हुई थी प्रोस्टेट सर्जरी | सुर्खियां | 6.February | 2 PM

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III को कैंसर हो गया है। बकिंघम पैलेस ने खुद इस बात की जानकारी दी है और ये भी बताया गया है कि उनका इलाज शुरू कर दिया गया है। अब किस प्रकार का कैंसर है, कौन सी स्टेज का है, अभी तक इसे लेकर कुछ नहीं बताया गया है। जारी बयान में सिर्फ इतना कहा गया है कि किंग अपनी सेहत को लेकर सकारात्मक हैं। जानकारी के लिए बता दें कि एक हफ्ते पहले ही किंग चाल्स की एक निजी अस्पताल में प्रोस्टेट सर्जरी हुई थी। उस समय शाही परिवार का कहना रहा था कि किंग द्वारा उस सर्जरी के बारे में जानकारी भी इसलिए साझा की गई जिससे सभी पुरुषों में जागरूकता फैल सके। अभी के लिए बताया जा रहा है कि किंग चार्ल्स को प्रोस्टेट कैंसर नहीं हुआ है लेकिन कुछ ना कुछ समस्या जरूर है।
06/02/20244 minutes 9 seconds
Episode Artwork

उत्तराखंड विधानसभा में आज पेश होगा UCC बिल | सुर्खियां | 6.February | 10 AM

यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल को आज यानी मंगलवार को उत्तराखंड विधानसभा में पेश किया जाएगा। आज से ही विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है। बजट के साथ यूसीसी बिल को भी सदन में रखा जाएगा। इससे पहले इस बिल को रविवार को कैबिनेट से पास किया गया था। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहले ही इसको लेकर सरकार का रुख स्पष्ट कर चुके हैं। अगर UCC पारित हो गया और राज्यपाल से मंजूरी मिल गई तो उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा, जहां समान नागरिक संहिता लागू होगी।यूनिफॉर्म सिविल कोड सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक कानून प्रदान करता है। इसका अर्थ है कि सभी नागरिकों के लिए एक कानून लागू होगा। धर्म और जाति के लिए अलग कानून नहीं होगा। संविधान में भी इसका जिक्र किया गया है। संविधन के अनुच्छेद 44 में समान नागरिक संहिता का जिक्र किया गया है।यूसीसी कमेटी ने ड्राफ्ट तैयार करने के बाद कहा था, “हमारा जोर महिलाओं, बच्चों और दिव्यांग व्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए लैंगिक समानता सुनिश्चित करना है। हमने मनमानी और भेदभाव को खत्म कर सभी को एक समान स्तर पर लाने का प्रयास किया है।”
06/02/20244 minutes 13 seconds
Episode Artwork

‘लोकतंत्र की हत्या है ये… चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर CJI की तल्ख टिप्पणी | सुर्खियां | 5.February | 8:30 PM

चंडीगढ़ मेयर चुनाव के विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ये लोकतंत्र की हत्या है। असल में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ का गुस्सा रिटर्निंग ऑफिसर पर फूटा. कोर्ट में एक वीडियो पेश किया गया जिसमें साफ दिखा कि रिटर्निंग ऑफिसर वोटों को कथित रूप से रद्द कर रहे थे। उसी वीडियो को आधार बनाते हुए सीजेआई ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुनवाई के दौरान सीजेआई ने रिटर्निंग ऑफिसर को लताड़ते हुए कहा कि साफ दिख रहा है कि मतपत्रों के साथ गड़बड़ी की गई। उन पर मुकदमा चलना ही चाहिए। वो कैमरे की तरफ लगातार क्यों देख रहे हैं, ये तो लोकतंत्र का मजाक है, हत्या है, मैं हैरान हूं। क्या किसी रिटर्निंग ऑफिसर का ऐसा रवैया बर्दाश्त किया जा सकता है? इतना बोलने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट पर भी नाराजगी जाहिर की और दो टूक कहा कि वे सही तरह से चुनाव नहीं करवा पाए।
05/02/20244 minutes 30 seconds
Episode Artwork

फ्लोर टेस्ट में पास झारखंड की चंपई सरकार, हेमंत सोरेन का गवर्नर पर बड़ा आरोप | सुर्खियां | 5.February | 5 PM

झारखंड में चंपई सोरेन सरकार ने विश्वासमत हासिल किया. चंपई सोरेन के पक्ष में 47 वोट पड़े. जबकि विपक्ष में 29 वोट डाले गए.झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने फ्लोर टेस्ट के दौरान कहा, सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है.सोरेन ने गवर्नर पर आरोप लगाते हुए कहा, मेरी गिरफ्तारी में राजभवन भी शामिल रहा. मेरी गिरफ्तारी को सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया. उन्होंने कहा मेरे ऊपर गलत आरोप लगाए गए,अगर आरोप सिद्ध हुए तो राजनीति छोड़ दूंगा. विपक्ष नहीं चाहता कि दलित आदिवासी आगे बढ़ें.सोरेन ने कहा हमने सिर झुकाकर चलना नहीं सीखा.इनके सहयोगी तो लाखों करोड़ लेकर फरार हो गए.
05/02/20243 minutes 36 seconds
Episode Artwork

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को बड़ा झटका, भारत विरोधी सोच के चलते विपक्ष का संसदीय संबोधन से बहिष्कार | खेल खबर | 5.February | 2 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ मालदीव के तीन मंत्रियों की आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद से राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। विपक्ष ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जिन तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी की थी उन्हें बहाल कर दिया गया है। इसे लेकर विपक्ष फिर हमलावर हो गया है। विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति मुइज्जू के संसदीय संबोधन से बहिष्कार कर दिया है। मालदीव के दो मुख्य विपक्षी दल मालदीवियन डेमोक्रेटिक और डेमोक्रेट्स पार्टी आज यानी सोमवार को संसद में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के भाषण में शामिल नहीं होंगे।विपक्षी दलों ने पीएम मोदी का समर्थन किया है। एमडीपी की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है लेकिन डेमोक्रेट्स की ओर से कहा गया कि पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले मंत्रियों की बहाली के कारण वह इस बैठक से दूर रहेंगे।
05/02/20244 minutes 11 seconds
Episode Artwork

चंपई सरकार का आज फ्लोर टेस्ट, हेमंत सोरेन भी वोटिंग में लेंगे हिस्सा | सुर्खियां | 5.February | 10 AM

झारखंड में बनी चंपई सोरेन सरकार का आज विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा। पूर्व सीएम हेमंत सोरेन भी इसमें हिस्सा ले पाएंगे। बीजेपी ने रविवार को अपने लोकसभा सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बजट सत्र पर संसद में धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे, इसलिए सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए सभी सांसदों को मौजूद रहने को कहा गया है। तो वहीं मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी ने जूनागढ़ में भड़काऊ भाषण दिया था। अब इसी मामले में गुजरात एटीएस ने सलमान अजहरी को मुंबई से ग‍िरफ्तार कर ल‍िया है।
05/02/20244 minutes 7 seconds
Episode Artwork

सुंदरता में चार चांद लगा देंगे दादी-नानी के ये नुस्खे | सुर्खियां | 3.February | 7 PM

भागदौड़ भरी लाइफ में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं निकल पा रहा है कि वह सेहत के साथ-साथ अपनी स्किन और बालों का ख्याल ठीक ढंग से रख पाएं। ऐसे में पिंपल, एक्ने, झाईयां जैसी कई स्किन संबंधी समस्याएं होती है। इसके साथ ही बालों की बात करें, तो हेयर फॉल से लेकर बालों का कमजोर होना शामिल है। आमतौर पर इन समस्याओं से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय से इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन और बाल डैमेज हो जाते हैं। लाख कोशिश करने के बाद भी नेचुरल निखार नहीं मिल पाता है।
03/02/20243 minutes 35 seconds
Episode Artwork

5 ड्रिंक को साथ में पीना शुरू कर दें, मोम की तरह पिघल जाएगी जिद्दी चर्बी | सुर्खियां | 3.February | 8:30 PM

बढ़ता वजन बेहद परेशान करता है। बढ़ते वजन का सबसे ज्यादा असर पेट,पीठ और जांघों पर दिखता है। बढ़ता फैट पूरी बॉडी को बेडौल बना देता है। सबसे ज्यादा बुरा कपड़ों से बाहर निकलता हुआ पेट लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। 15-20 मिनट तक ट्रेड मिल पर दौड़ते हैं, मैनुअल एक्सरसाइज करते हैं फिर भी उन्हें मन चाही बॉडी नहीं मिलती।आप जानते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए आप एक्सरसाइज के साथ ही कुछ खास ड्रिंक का सेवन करें तो आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।
03/02/20242 minutes 36 seconds
Episode Artwork

बिना दवाई के 4 नेचुरल तरीके से करें कब्ज़ का इलाज | सुर्खियां | 3.February | 6 PM

सभी रोगों की जड़ हमारा पेट है। पेट की खराबी की वजह से ही ज्यादातर बीमारियां होती हैं। हर 5 में से 4 इंसान पेट की खराबी से परेशान रहते हैं। पेट की खराबी होने के लिए हमारा लाइफस्टाइल और हमारी खराब डाइट जिम्मेदार है। फिजिकल एक्टिविटी में कमी,तनाव और नेचुरल चीजों का सेवन नहीं करने से कब्ज की बीमारी होती है। हमारा लाइफस्टाइल बिगड़ रहा है। हमारा फिजियोलॉजी क्लाक बिगड़ रहा है। हमार खाने-पीने और सोने जागने का सर्कल बिगड़ रहा है। हमारी मसरुफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हम समय की पाबंदी का ध्यान नहीं रखते जिसका
03/02/20242 minutes 50 seconds
Episode Artwork

ब्लड शुगर बॉर्डर लाइन क्रॉस कर रहा है, इन 4 नेचुरल हर्ब्स का सेवन तुरंत करना शुरू कर दें | सुर्खियां | 3.February | 5 PM

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या में दिनों-दिन इज़ाफा हो रहा है। देश और दुनियां में डायबिटीज मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पूरे विश्व में 50 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार हैं जिसमें अकेले भारत में 10 करोड़ मरीज हैं। भारत में जिस रफ्तार से डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ रही है उसे देखते हुए हमारे देश को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है। द लैंसेट की पिछले साल की स्टडी के मुताबिक भारत की 15.3% आबादी यानि कम से कम 13.6 करोड़ लोग प्री-डायबिटीज हैं।
03/02/20242 minutes 50 seconds
Episode Artwork

मल को सॉफ्ट बनाकर कब्ज़ को तोड़ता है मुनक्का, रोज़ सेवन करने से 4 परेशानियों का होता है उपचार | सुर्खियां | 3.February | 4 PM

ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ड्राईफ्रूट्स में भी कुछ खास ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से इम्युनिटी में सुधार होता है और बॉडी का बीमारियों से बचाव होता है। मुनक्का एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो किशमिश की ही प्रजाति है। मुनक्का का सेवन करने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। मुनक्का का सेवन अगर रात को भिगोकर किया जाए तो उसके पोषक तत्वों में इज़ाफ़ा होता है। मुनक्का में फाइबर,विटामिन सी, जिंक, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। मुनक्के में फोलिक एसिड, कॉपर और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करते हैं।यशोदा अस्पताल, हैदराबाद में सलाहकार जनरल फिजिशियन और डायबिटीज स्पेशलिस्ट डॉ. रंगा संतोष कुमार ने बताया कि मुनक्का को रात भर पानी में भिगोने से इसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है और यह अधिक सुपाच्य हो जाता है।
03/02/20243 minutes 5 seconds
Episode Artwork

सर्दी में आपके बच्चे को सर्दी, खांसी और कान दर्द कर सकता है परेशान इन 5 उपायों को तुरंत अपनाएं | सुर्खियां | 3.February | 3 PM

सर्दी में आपके बच्चे को सर्दी, खांसी और कान दर्द कर सकता है परेशान, संक्रमण से लाडले का करना है बचान, इन 5 उपायों को तुरंत अपनाएं, सर्दियों का मौसम कई बीमारियों के पनपने के लिए माकूल माहौल है। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों और बच्चों को होती है। सर्दी में सांस से संबंधी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है, जो छोटे बच्चों के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। तेज सर्दी में वातावरण में वायरस और बैक्टीरिया के कण मौजूद रहते हैं जो बच्चों को बेहद परेशान करते हैं।हवा में श्वसन संबंधी वायरस के कारण ज्यादातर बच्चे वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं जिनसे उन्हें कान में संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। वातावरण में वायरस और बैक्टीरिया के कण बच्चों में कान के संक्रमण का मुख्य कारण है।
03/02/20242 minutes 35 seconds
Episode Artwork

सर्दी के आखिरी चरण में इन 3 चीजों को भर-भर कर खाएं | सुर्खियां | 3.February | 2 PM

सर्दी अब जाने को है। फरवरी का महीना शुरू होने वाला है और ये महीना शिशिर ऋृतु कहलाता है। शिशिर ऋृतु सर्दी का आखिरी चरण होता है। इस मौसम में पाचन बेहद दुरुस्त रहता है। इस महीने में आप जितना भी खाते हैं वो असानी से पच जाता है। इस मौसम में अगर आप कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन करें तो आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी और बॉडी बीमारियों से भी दूर रहेगी। इस मौसम में ठंडे फूड्स का सेवन करने से परहेज करें और गर्म चीजों का सेवन करें तो ना सिर्फ सर्दी से बचाव होता है बल्कि बॉडी भी हेल्दी रहती है।आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंदम श्री ने शिशिर ऋृतु में कुछ खास फूड्स का सेवन करने की सलाह दी है।
03/02/20243 minutes 19 seconds
Episode Artwork

12 महीने मिलने वाले फल के छिलकों की चाय का करें सेवन, जोड़ों का दर्द हो जाएगा दूर | सुर्खियां | 3.February | 1 PM

यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन हैं जो हम सभी की बॉडी में बनते हैं। किडनी इन टॉक्सिन को फिल्टर करती है और वेस्ट मटेरियल को यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। डाइट में प्यूरीन वाले फूड्स का अधिक सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। कुछ फूड्स जैसे रेड मीट, ऑर्गन मीट, लिवर, सी फ़ूड जैसे कि सार्डिन, टूना मछली और शराब का अधिक सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने के लिए मेडिकल कंडीशन भी जिम्मेदार है।
03/02/20242 minutes 52 seconds
Episode Artwork

ख़ाली पेट अखरोट का सेवन करें तो बॉडी पर कैसा दिखेगा असर | सुर्खियां | 3.February | 12 PM

सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। नाश्ते में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जिनमें बॉडी को एनर्जी और जरूरी पोषक तत्व हासिल हो। अखरोट एक ऐसा नट है जिसका सेवन अक्सर लोग सुबह ख़ाली पेट करते हैं। रोज़ सुबह अखरोट खाने से आपके शरीर पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं। इस छोटे से अखरोट का सेवन करने से दिल से लेकर संज्ञानात्मक कार्यों तक पर असर पड़ता है। इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे। अखरोट में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी, विटामिन सी,विटामिन के,विटामिन बी2,विटामिन ई, विटामिन बी6, कैल्शियम और मिनरल मौजूद होते हैं जो सेहत को बेहद फायदा पहुंचाते हैं।
03/02/20242 minutes 43 seconds
Episode Artwork

बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इन 5 असरदार तरीकों को अपना लें | सुर्खियां | 3.February | 10 AM

हेयर फॉल एक आम परेशानी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। रोजाना 100-150 बालों का गिरना कोई बड़ी बात नहीं है, इतने बाल रिकवर होते रहते हैं। कुछ लोगों का हेयर फॉल इतना ज्यादा होता है कि जब भी बालों में कंघी डालते हैं तो गुच्छे भर के बाल हाथों में आ जाते हैं। हेयर फॉल एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए ज्यादातर लोग अपने शहर के पानी और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि हेयर फॉल के लिए सिर्फ यही कारण जिम्मेदार नहीं है। बालों की इस कंडीशन के लिए कई बीमारियां,बॉडी में पोषक तत्वों की कमी और तनाव जिम्मेदार है।सर्टीफाइड स्किनकेयर कंसल्टेंट निपुण कपूर सोहल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में गंभीर हेयर फॉल का सॉल्यूशन बताया है।
03/02/20243 minutes 30 seconds
Episode Artwork

सीएम चंपई सोरेन के 43 MLA रांची से हैदराबाद क्यों पहुंचे ? | सुर्खियां | 2.February | 8:30 PM

चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम पद की शपथ ली। इसी के साथ झारखंड के 12 वें नंबर के सीएम बने चंपई सोरेन. उनके साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल के सत्यानंद भोक्ता ने ली मंत्री पद की शपथ. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. सोरेन को 5 दिन की ईडी रिमांड में भेजा गया है. लेकिन दूसरी एक और खबर शाम होते होते ये आई कि झारखंड में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच गठबंधन के 43 विधायक रांची से हैदराबाद पहुंच चुके हैं। आम आदमी पार्टी की, चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ और दिल्ली में प्रदर्शन किया. दिल्ली में प्रदर्शन में शामिल हुए अरविंद केजरीवाल कहा, गोपाल राय और भगवंत मान, केजरीवाल ने कहा- चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली नहीं होती तो हमारा मेयर बनता. उन्होंने कहा बीजेपी लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है. केजरीवाल ने कहा भगवान इन पर झाड़ू लगाएंगे. मेयर चुनाव में बीजेपी ने वोटों की चोरी की है.
02/02/20244 minutes
Episode Artwork

चंपई सोरेन झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री बने, सोरेन को 5 दिन की हिरासत | सुर्खियां | 2.February | 5 PM

चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम पद की शपथ ली। इसी के साथ झारखंड के 12 वें नंबर के सीएम बने चंपई सोरेन. उनके साथ कांग्रेस के आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल के सत्यानंद भोक्ता ने ली मंत्री पद की शपथ. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. सोरेन को 5 दिन की ईडी रिमांड में भेजा गया है. अब आपको खबर बतातें हैं आम आदमी पार्टी की, चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ और दिल्ली में प्रदर्शन किया. दिल्ली में प्रदर्शन में शामिल हुए अरविंद केजरीवाल कहा, गोपाल राय और भगवंत मान, केजरीवाल ने कहा- चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली नहीं होती तो हमारा मेयर बनता. उन्होंने कहा बीजेपी लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है. केजरीवाल ने कहा भगवान इन पर झाड़ू लगाएंगे. मेयर चुनाव में बीजेपी ने वोटों की चोरी की है.
02/02/20243 minutes 3 seconds
Episode Artwork

अमेरिका के फ्लोरिडा में विमान दुर्घटनाग्रस्त | सुर्खियां | 2.February | 2 PM

फ्लोरिडा में एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से विमान सवार और एक घर में मौजूद कुछ लोगों की मौत हो गई। दमकल विभाग में यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एक इंजन वाले विमान ‘बीचक्राफ्ट बोनान्ज़ा वी35’ के चालक ने दुर्घटना से पहले उसमें कुछ खामी आने की जानकारी दी थी। यह विमान यहां के ‘बेसाइड वाटर्स पार्क’ में शाम सात बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। क्लियरवॉटर दमकल प्रमुख स्कॉट एहलर्स ने संवाददाताओं से बताया कि विमान पहले एक घर से टकराया जिसकी वजह से लगी आग के कारण कम से कम तीन मकानों को नुकसान पहुंचा। उन्होंने यह जानकारी नहीं दी कि कितने लोग मारे गए। उन्होंने केवल यह कहा कि विमान में सवार तथा एक घर में मौजूद कुछ लोगों की मौत हो गई।
02/02/20244 minutes 26 seconds
Episode Artwork

अरविंद केजरीवाल ने समन को फिर बताया अवैध | सुर्खियां | 2.February | 10 AM

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्डरिंग मामले में पूछताछ के लिए जारी पांचवें समन को लेकर शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश नहीं होंगे। पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। केजरीवाल चंडीगढ़ महापौर चुनाव में धोखाधड़ी के खिलाफ शुक्रवार को भाजपा मुख्यालय के बाहर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे।पिछले चार महीनों में संघीय एजंसी द्वारा जारी किए गए चार पहले समन में शामिल नहीं होने के बाद ईडी ने बुधवार को केजरीवाल को एक नया और पांचवां समन जारी किया। आप ने कहा है कि उनकी कानूनी टीम उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े धन शोधन मामले में केजरीवाल को जारी किए गए समन का अध्ययन कर रही है।दिल्ली के सीएम और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज भी ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। आम आदमी पार्टी ने X पर लिखा, “यह समन गैरकानूनी है। हम वैध समन का पालन करेंगे। पीएम मोदी का लक्ष्य अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करना और दिल्ली सरकार को गिराना है। हम ऐसा नहीं होने देंगे।”
02/02/20243 minutes 42 seconds
Episode Artwork

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत | सुर्खियां | 1.February | 8:30 PM

कोर्ट ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा. ईडी ने सोरेन की 10 दिन की रिमांड मांगी है. रिमांड पर कोर्ट कल फिर सुनवाई करेगा. आज हेमंत सोरेन को होटलवार जेल ले जाया गया. खबर लिखने तक राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे चंपई सोरेन. ईडी ने कल सात घंटे की पूछताछ के बाद सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था. गिरफ्तारी से पहले ही सोरेन ने इस्तीफा दिया. पूरे मामले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी नेताओं को सलाखों के पीछे डाला जा रहा है और अगर उन्हें जेल भेजा गया तो वह किसी तरह इससे बाहर आ जाएंगी।
01/02/20244 minutes 20 seconds
Episode Artwork

सुप्रीम कोर्ट हेमंत में सोरेन की गिरफ्तारी का मामला, किसने कहा- PM के भाई हैं ED और CBI | सुर्खियां | 1.February | 5 PM

JMM नेता हेमंत सोरेने को बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने झारखंड सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। ईडी के अधिकारियों ने कथित लैंड स्कैम मामले में उन्हें सात घंटे से ज्यादा की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, हेमंत सोरेन की याचिका पर कार्यवाहक चीफ जस्टिस चन्द्रशेखर और जस्टिस अनुभा रावत चौधरी की बेंच सुनवाई करेगी।इस बीच हेमंत सोरेन का एक वीडियो सामने आया है। यह वीडियो हेमंत सोरेन ने गिरफ्तार किए जाने से पहले रिकॉर्ड किया था। वीडियो के जरिए हेमंत सोरेन कहते हैं कि गरीबों, दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार करने वाली सामंती व्यवस्था के खिलाफ युद्ध छेड़ने का समय आ गया है। उन्होंने वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मैं झुकूंगा नहीं…आखिरकार सच्चाई की जीत होगी।’’
01/02/20244 minutes 43 seconds
Episode Artwork

बजट 2024 में आम आदमी के लिए ये बड़े ऐलान, सुनिए यहां | सुर्खियां | 1.February | 2 PM

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है. हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद को खत्म किया है. भारत सरकार का लक्ष्य 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना है. आज सरकार की योजना आम आदमी तक पहुंच रही हैं. सरकार ने चुनौतियों का साहस के साथ सामना किया. GYAN गरीब, युवा, अन्नदाता, महिलाओं पर हमारी सरकार का फोकस है. हमारा असल धर्म सबको फायदा पहुंचाना है. देश के लिए अन्न पैदा करने वाले किसानों के लिए सरकार लगातार योजनाएं बना रही है. सरकार ने अब तक 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला है.
01/02/20243 minutes 1 second
Episode Artwork

हेमंत सोरेने गिरफ्तार झारखंड सीएम पद से दिया इस्तीफा | सुर्खियां | 1.February | 10 AM

JMM नेता हेमंत सोरेने को बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने झारखंड सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। ईडी के अधिकारियों ने कथित लैंड स्कैम मामले में उन्हें सात घंटे से ज्यादा की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। आज हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, हेमंत सोरेन की याचिका पर कार्यवाहक चीफ जस्टिस चन्द्रशेखर और जस्टिस अनुभा रावत चौधरी की बेंच सुबह 10.30 बजे सुनवाई करेगी। हेमंत सोरेन के इस्तीफे से पहले मुख्यमंत्री आवास पर जुटे JMM विधायकों ने चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना
01/02/20244 minutes
Episode Artwork

ED पर ही दर्ज करवा दी FIR! CM सोरेन ने चला सबसे बड़ा कानूनी दांव | सुर्खियां | 31.January| 8:30 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। इस बीच उनकी तरफ से बड़ा कानूनी दांव ला गया है। उन्होंने ईडी के अधिकारियों के खिलाफ ही FIR दर्ज करवा दी है। बताया जा रहा है कि एसटी-एससी थाने में सीएम सोरेन की तरफ से ये FIR दर्ज करवाई गई है।असल में राजधानी दिल्ली में ईडी के अधिकारियों ने सीएम सोरेन के आवास पर रेड डाली थी, वहां से भारी मात्रा में कैश भी बरामद किया गया था। अब उसी कार्रवाई के खिलाफ उनकी तरफ से ये FIR दर्ज करवाई गई है। यहां ये समझना जरूरी है कि इस समय सीएम सोरेन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। किसी भी वक्त ईडी द्वारा उन्हें अरेस्ट किया जा सकता है। कुछ दिन पहले तक तो उनके ठिकाने को लेकर ही कोई जानकारी सामने नहीं आ रही थी।जानकारी के लिए बता दें कि सीएम सोरेन इस समय एक जमीन घोटाले से जुड़े मामले में फंसे हुए हैं।
31/01/20244 minutes 16 seconds
Episode Artwork

BJP-शिंदे सेना को दिए गए 500 करोड़, विपक्ष के लिए फूटी कौड़ी भी नहीं | सुर्खियां | 31.January| 5 PM

बड़ी इन्वेस्टिगेशन वाली खबर महाराष्ट्र से है जहां के 15 विपक्षी विधायकों को लंबे वक्त से फंड जारी नहीं हुआ. लेकिन रुलिंग गठबंधन के 21 विधायकों ने जब फंड की मांग की तो उन्हें फंड अलॉट कर दिया गया. बता दें कि पिछले 2 साल से बीएमसी में चुनाव लंबित हैं. इंडियन एक्सप्रेस को RTI और इन्वेस्टिगेशन से मिली जानकारी के मुताबिक, फरवरी 2023 की पॉलिसी के तहत BMC विधायकों को विकास कार्यों के लिए फंड मांगने की अधिकार देता है। बता दें बीजेपी और शिंदे सेना को अलॉट किए गए 500 करोड़ का फंड. लेकिन विपक्षी पार्टी के विधायकों को एक भी पैसा अलॉट नहीं हुआ.
31/01/20243 minutes 42 seconds
Episode Artwork

द. कोरिया के समुद्री क्षेत्र में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त | सुर्खियां | 31.January| 2 PM

दक्षिण कोरिया के दक्षिण-पश्चिमी तट के पास बुधवार को एफ-16 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया हालांकि अमेरिकी वायु सेना का पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल गया। दो महीने से भी कम समय में विमान दुर्घटना की यह दूसरी दुर्घटना है। ‘यूएस 8 फाइटर विंग’ ने एक बयान में कहा कि अज्ञात पायलट होश में था और उसे जांच के लिए एक अस्पताल ले जाया गया। बयान में कहा गया कि पायलट की चिकित्सकीय मदद के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरियाई मिशन भागीदारों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। पायलट ने उड़ान के दौरान अचानक एक आपात स्थिति का अनुभव किया था और वह विमान के बंदरगाह शहर गनसन के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले ही बाहर निकल गया। दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है।
31/01/20244 minutes 17 seconds
Episode Artwork

हेमंत सोरेन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार! ईडी करेगी पूछताछ, रांची में धारा 144 लागू | सुर्खियां | 31.January| 10 AM

सीएम हेमंत सोरेन ने मंगलवार को खुद एक के बाद एक दो बैठकें की। पहली बैठक में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी थीं। ठीक इसके बाद विधायक दल की बैठक बुलाई गई। बैठक में 43 विधायक मौजूद रहे, जबकि चार विधायक नहीं थे। शामिल न होने वाले चार विधायकों में- सीता सोरेन, रामदास सोरेन, चमरा लिंडा और लोबिन हेंब्रम का नाम है। यह चारों विधायक JMM के ही हैं।मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि बैठक में प्लान B पर भी मंत्रणा हुई। अगर ईडी सीएम सोरेन को गिरफ्तार करती है तो ऐसी कंडीशन में सरकार का क्या होगा? इस मुद्दे पर भी बात हुई। विधायक दल की मीटिंग दो घंटे हुई। वहीं ईडी मुख्यमंत्री सोरेन से बुधवार (31 जनवरी) 1 बजे मुख्यमंत्री हाउस में पूछताछ करेगी।विधायक दल की बैठक से निकलने के बाद विधायकों ने कहा कि सीएम सोरेन को महागठबंधन के सभी विधायकों ने इस बात भरोसा दिया कि उन्हें पूरे पांच साल के लिए मुख्यमंत्री चुना है। आखिर तक वही रहेंगे और कल सभी विधायक मुख्यमंत्री आवास जाएंगे।
31/01/20243 minutes 52 seconds
Episode Artwork

सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषित किए 16 उम्मीदवार, पहली लिस्ट में यादव परिवार के तीन सदस्यों का नाम | सुर्खियां | 30.January| 8:30 PM

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। सपा की लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नाम हैं। इस लिस्ट में यादव परिवार के भी तीन सदस्य शामिल हैं। समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को मैनपुरी, धर्मेंद्र यादव को बदायूं और अक्षय यादव को फिरोजाबाद से उम्मीदवार बनाया है।
30/01/20243 minutes 47 seconds
Episode Artwork

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठबंधन की हार | सुर्खियां | 30.January| 5 PM

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठबंधन की हार हुई. बीजेपी ने जीता मेयर पद का चुनाव. बीजेपी के मनोज सोनकर बने चंडीगढ़ के नए मेयर. बता दें कि बीजेपी के पक्ष मेें 16 वोट, आप-कांग्रेस को 12 वोट तो काउंटिंग के दौरान 8 वोट कैंसिल किए गए.
30/01/20244 minutes 33 seconds
Episode Artwork

इंडियन नेवी ने सोमालिया के 11 लुटेरों के चंगुल से पाकिस्तान के 19 नागरिकों को बचाया | सुर्खियां | 30.January| 2 PM

भारतीय नौसेना ने 24 घंटे में दूसरे सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया है। अब इंडियन नेवी ने सोमालिया के 11 लुटेरों के चंगुल से पाकिस्तान के 19 नागरिकों को बचाया है। मंगलवार को इंडियन नेवी ने जानकारी दी कि उसके जहाज सुमित्रा ने FV अल नईमी (मछली पकड़ने वाले जहाज) पर डकैती के प्रयास को विफल कर दिया है।इंडियन नेवी के जाबाजों ने यह एंटी पाइरेसी ऑपरेशन ईस्ट कोस्ट ऑफ सोमालिया में अंजाम दिया। इससे पहले इंडियन नेवी ने एफवी इमान पर समुद्री डकैती के प्रयास को विफल किया था।इंडियन नेवी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, युद्धपोत INS सुमित्रा ने FV अल नईमी को इंटरसेप्ट किया गया और इसके बाद एक्शन किया। इस दौरान पता चला कि जहाज पर पाइरेट्स ने 19 पाकिस्तानियों को बंधक बनाया हुआ है।
30/01/20244 minutes 36 seconds
Episode Artwork

हेमंत सोरेन अब भी ‘लापता’, ED ने दिल्ली आवास से जब्त किए कई दस्तावेज | सुर्खियां | 30.January| 10 AM

कथित भूमि धोखाधड़ी और मनी लॉड्रिंग केस में जांच के घेरे में आए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की तलाश अब भी जारी रही। सोमवार को उनके दिल्ली आवास में पहुंची (ED) की टीम और दिल्ली पुलिस को वे नहीं मिले। हालांकि मुख्यमंत्री रांची से शनिवार की शाम को ही दिल्ली रवाना हो गये थे। इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सांसद निशिकांत दुबे ने बड़ा दावा किया है कि हेमंत सोरेन दिल्ली में ही हैं और वे मंगलवार को सड़क मार्ग से रांची पहुंच सकते हैं। उन्होंने यह भी संभावना जताई कि वे अपनी पत्नी को सीएम बना सकते हैं। सोरेन ने अपनी पार्टी के विधायकों को मंगलवार को रांची बुलाया है।
30/01/20244 minutes 29 seconds
Episode Artwork

ज्ञानवापी मस्जिद पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर हिंदूपक्ष ने की मांग | सुर्खियां | 29.January| 8:30 PM

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर वजूखाने का सर्वे कराने का आदेश देने की मांग की। हिंदू पक्ष ने अपनी याचिका में कहा है कि बिना शिवलिंग को क्षति पहुंचाए एएसआई वहां सर्वे करे। वहां पर शिवलिंग जैसा स्ट्रक्चर मिलने की वजह से वजूखाने को सील कर दिया गया था। अपनी याचिका में हिंदू पक्ष ने कोर्ट से 19 मई 2023 के आदेश को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की है। इस आदेश में कोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में वीडियोग्राफी सर्वेक्षण के दौरान दिखे “शिवलिंग” के वैज्ञानिक जांच पर रोक लगा दी थी।याचिका में एएसआई के महानिदेशक से सील क्षेत्र के भीतर स्थित “शिवलिंग” को कोई नुकसान पहुंचाए बिना इसकी प्रकृति और संबंधित विशेषताओं को तय करने के लिए कथित “शिवलिंग” की जरूरी जांच/सर्वे कराने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में यह भी मांग की गई है कि “शिवलिंग” के अगल-बगल की कृत्रिम/आधुनिक दीवारों/फर्शों को हटाकर पूरे सील क्षेत्र की वैज्ञानिक तरीके से खोदाई करके जांच की जाए।
29/01/20244 minutes 2 seconds
Episode Artwork

हेमंत सोरेन और लालू यादव से ED की पूछताछ, क्या आज होगी गिरफ्तारी | सुर्खियां | 29.January| 5 PM

जमीन घोटाले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ के लिए सोमवार सुबह से उनके दिल्ली आवास पर (ED) की पूछताछ जारी। इससे उनकी गिरफ्तारी की आशंका जताई जाने लगी। हेमंत सोरेन शनिवार की रात रांची से अचानक दिल्ली रवाना हुए थे। वह पिछले दो दिन से दिल्ली में ही हैं। मनी लॉड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय से नया समन मिलने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अचानक दिल्ली पहुंचने पर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। माना जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन कानूनी सलाह के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। हालांकि मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।
29/01/20243 minutes 31 seconds
Episode Artwork

दक्षिण सूडान केअबेई में 52 लोगों की मौत | सुर्खियां | 29.January | 2 PM

सूडान और दक्षिण सूडान दोनों के दावे वाले तेल समृद्ध क्षेत्र अबेई में बंदूकधारियों ने ग्रामीणों पर हमला किया, जिसमें एक संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक सहित कम से कम 52 लोग मारे गए और 64 घायल हो गए। क्षेत्र के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अबेई के सूचना मंत्री बुलिस कोच ने अबेई से टेलीफोन पर दिए साक्षात्कार में ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि शनिवार शाम को हुए हमले का मकसद तुरंत स्पष्ट नहीं हुआ, लेकिन इसके भूमि विवाद से जुड़े होने का संदेह है। क्षेत्र में घातक जातीय हिंसा की घटनाएं आम रही हैं, जहां पड़ोसी वार्रप राज्य के ट्विक डिंका जनजाति समुदाय का सीमा पर स्थित अनीत क्षेत्र को लेकर अबेई के नगोक डिंका के साथ भूमि विवाद है। कोच ने कहा कि शनिवार की हिंसा में हमलावर नुएर जनजाति के हथियारबंद युवक थे जो पिछले साल अपने क्षेत्रों में आई बाढ़ के कारण वार्रप राज्य में चले गए थे। अबेई में तैनात संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल ने एक बयान में हिंसा की निंदा की जिसमें शांतिरक्षक की मौत हो गई।
29/01/20243 minutes 47 seconds
Episode Artwork

RJD-कांग्रेस को नए राजनीतिक समीकरण की तलाश, लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गुट के सामने बड़ी चुनौती | सुर्खियां | 29.January| 10 AM

बिहार में नीतीश कुमार के महागठबंधन सरकार से बाहर निकलने के साथ लोकसभा चुनाव से पहले जेडीयू की अनुपस्थिति की भरपाई के लिए राज्य में एक नया राजनीतिक समीकरण बनाने का कठिन काम इंडिया गुट के सामने पैदा हो गया है। सूत्रों ने कहा कि बिहार में इंडिया ब्लॉक का वरिष्ठ साझेदार राजद पहले से ही एनडीए के भीतर और बाहर के नेताओं और छोटे दलों पर विचार कर रहा है, जिनके अतीत में नीतीश कुमार के साथ बहुत मधुर संबंध नहीं रहे हैं. एक राजद नेता ने कहा, ‘वे (बीजेपी-जेडीयू) बिहार में सरकार बना सकते हैं, लेकिन 2024 के चुनाव अभी भी कुछ महीने दूर हैं। एनडीए में हर कोई नीतीश कुमार के साथ सहज नहीं है। आप एक महीने में कुछ नए राजनीतिक समीकरण बनते देखेंगे।’बिहार में कम से कम तीन दल, जो दोनों गुटों के अंदर और बाहर रहे हैं। उनका नीतीश या भाजपा के साथ प्रेम-घृणा का रिश्ता रहा है।
29/01/20243 minutes 51 seconds
Episode Artwork

सर्दी में ड्राई लिप्स से परेशान हैं तो इस तरह पाएं सॉफ्ट और पिंक होंठ | सुर्खियां | 28.January| 8:30 PM

सर्दी में सर्द हवाएं स्किन का सारा मॉइश्चर छीन लेती हैं और स्किन बेहद ड्राई हो जाती है। सर्द हवाओं का सबसे ज्यादा असर होंठों पर देखने को मिलता है। सर्दी में होंठ रुखे और पपड़ीदार हो जाते है। होंठों पर ड्राईनेस इतनी ज्यादा बढ़ने लगती है कि होंठों से कई बार खून भी निकलने लगता है। सर्दी में होंठ फटने का कारण शरीर में नमी कम होना है, जिसकी वजह से होंठ सूखने लगते हैं और फटने लगते हैं।सर्द मौसम में होंठों को नर्म मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए होंठों की खास केयर की जरूरत होती है।
28/01/20243 minutes 7 seconds
Episode Artwork

सर्दी में डैंड्रफ से परेशान हैं तो आयुर्वेदिक उपायों से करें बालों का उपचार | सुर्खियां | 28.January| 7 PM

सर्दी में स्किन के साथ ही बालों की केयर करना भी जरूरी है। इस मौसम में सर्द हवाओं और पॉल्यूशन का बालों पर ज्यादा असर पड़ता है। ठंडी हवाएं जहां स्कैल्प की नमी छीन लेती है वहीं नहाने का गर्म पानी बालों को कमजोर कर देता है, जिससे बालों में डैंड्रफ बढ़ने लगती है। इस मौसम में बालों में डैंड्रफ होने के साथ ही बाल रूखे और कमज़ोर होकर टूटने लगते है।ठंड में बालों की इन सभी समस्याओं का उपचार हम शैंपू से करते हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों पर कई बार उसका साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है।
28/01/20242 minutes 20 seconds
Episode Artwork

स्पर्म काउंट बढ़ाने में रामबाण साबित हो सकती है रसोई में रखी ये एक चीज | सुर्खियां | 28.January| 6 PM

आजकल की जीवनशैली और खानपान लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। इसका असर लोगों की प्रजनन क्षमता पर भी पढ़ रहा है। आजकल ज्यादाकर पुरुषों में स्पर्म काउंट यानी वीर्य में मौजूद शुक्राणु की कमी पायी जाती है। जिसके कारण उनकी पार्टनर को बच्चा कंसीव करने में समस्या आती है। ऐसे में अलग-अलग एक्सपर्ट अपनी राय देते हैं और स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कई इलाज बताते हैं।एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारी रसोई में रखा मामूली सा लहसुन भी स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।
28/01/20242 minutes 30 seconds
Episode Artwork

पीरियड के दौरान पेट और कमर दर्द से परेशान रहती हैं तो सुनिए | सुर्खियां | 28.January| 5 PM

पीरियड्स (Periods) महिलाओं में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है जिसके शुरूआती तीन दिन महिलाओं के लिए काफी परेशान करने वाले होते हैं। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होती हैं, किसी को पेट दर्द की शिकायत रहती है तो किसी को कमर दर्द या फिर पैरों में दर्द रहता है।पीरियड के दिनों में उन महिलाओं को ज़्यादा दर्द होता है जिनकी बॉडी में कैल्शियम(Calcium) की कमी होती है । हर महीने होने वाले इस दर्द (period pain) के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे यूटेरस का सिकुड़ना, यूटेरस में सूजन और उसमें खून की कमी।
28/01/20242 minutes 16 seconds
Episode Artwork

नाश्ता वही अंदाज नया जानिए पॉडकास्ट में | सुर्खियां | 28.January| 4 PM

मतौर पर दलिया को दूध में पका कर मीठा या फिर खिचड़ी की तरह नमकीन खाया जाता है। मगर हरी सब्जियों के साथ कभी पोहा की तरह बना कर खाएं, इसका आनंद अलग होता है। दाना-दाना अलग नमकीन दलिया। आप तो जानते ही हैं कि दलिया गेहूं से बनता है। आजकल चोकरयुक्त आटा खाने पर जोर दिया जाता है, इसलिए कि चोकर में फाइवर होता है और उससे कब्ज आदि से परेशान लोगों को काफी राहत मिलती है। दलिया में चोकर मिला होता है। यानी उसे केवल गेहूं को तोड़ कर बनाया जाता है, इसलिए उसका चोकर यानी छिलका अलग नहीं होता। इस तरह आटे या फिर मैदे से बनी चीजें खाने की अपेक्षा दलिया से बनी चीजें खाना ज्यादा फायदेमंद है। तो दलिया से क्यों न अलग-अलग व्यंजन बनाए जाएं।नाश्ते के तौर पर नमकीन दलिया बनाने के लिए कुछ सब्जियों की जरूरत पड़ेगी। पहले मात्रा तय कर लें। अगर एक कटोरी दलिया ले रहे हैं तो करीब दो कटोरी सब्जियां लें।
28/01/20243 minutes 56 seconds
Episode Artwork

चेहरे की खूबसूरती छीन सकते हैं ये मसाले | सुर्खियां | 28.January| 3 PM

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों की वजह से एक बार फिर से स्पा, सैलून में ताला लग चुका है, ऐसे में ज्यादातर महिलाएं स्किन की देखभाल करने के लिए किचन में मौजूद इंग्रीडेंट का इस्तेमाल करती हैं। लेडीज किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल चेहरे पर स्क्रब, फेस मास्क और क्लीनजर के तौर पर करती हैं।किचन में मौजूद मसाले ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि स्किन की केयर भी करते हैं। बजट फ्रेंडली घरेलू नुस्खे कोरोना काल में चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद असरदार साबित होते हैं, लेकिन अगर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल सोच समझ कर नहीं किया जाए तो यह नुस्खें आपकी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
28/01/20242 minutes 5 seconds
Episode Artwork

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर ये ड्राईफ्रूट्स | सुर्खियां | 28.January| 2 PM

यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल और खान-पान में खराबी की वजह से पनपती है। इस बीमारी की वजह से मरीज़ को कई बीमारियों जैसे हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी और सूजन समेत कई तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड को सामान्य स्तर पर बनाए रखना जरूरी है।यूरिक एसिड एक ऐसा रसायन है जो ब्लड में पाया जाता है। यूरिक एसिड भोजन में पाए जाने वाले प्यूरीन पदार्थ के टूटने से बनता है। कुछ मात्रा में यूरिक एसिड बॉडी की आंतरिक प्रक्रियाओं के दौरान भी बनता है।
28/01/20244 minutes 13 seconds
Episode Artwork

थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 फूड | सुर्खियां | 28.January| 1 PM

थायराइड एक ऐसी बीमारी है, जिसके लिए खराब लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों की वजह से तमाम उम्र साथ रहने वालीं थायराइड जैसी बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में महिलाएं ज्यादा आती हैं। इस बीमारी की चपेट में आने के बाद महिलाओं की बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं, जैसे- अत्यधिक थकान, बालों का झड़ना, टाइम से पीरियड न आना, टेंशन आदि। इसके अलावा पसीने से तर रहना, बार-बार भूख लगना भी थायराइड के संकेत हैं।
28/01/20243 minutes 13 seconds
Episode Artwork

दिखना है स्टाइलिश और बोल्ड तो कैरी करें ये स्टेटमेंट्स ज्वैलरी | सुर्खियां | 28.January| 12 PM

साल के साथ-साथ फैशन में काफी बदलाव होते हैं। अपने वार्डरोब्स में नयापन लाने और फैशन के नए ट्रेंड्स को अपनाने का यह बिल्‍कुल सही समय है। अपने स्‍टाइल स्‍टेटमेंट को दिखाने का एक सबसे आसान तरीका है कि आप सावधानी से बनाई गई अलग-अलग तरह की ज्‍वैलरी खरीदें जो आपकी स्टाइल के साथ बखूबी मेल खाती हों और नए साल में कदम रखने के लिए एक अलग ही टोन सेट करती हों। नीचे क्लासिक कारीगरी से लेकर आधुनिक डिजाईनों तक, आवश्यक ज्वेलरी स्टेटमेंट्स की जानकारी दी गई है, जो आपके लुक को बेहतर बनाएंगे और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी।
28/01/20243 minutes 21 seconds
Episode Artwork

कियारा की परफेक्ट फिगर का राज सुनिए | सुर्खियां | 28.January| 10 AM

बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी ने अपने छोटे से करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। यही वजह है कि कियारा के चाहने वालों की संख्या लाखों-करोड़ों में है। हालांकि, अदाकारा अपनी शानदार एक्टिंग के साथ-साथ अपनी फिटनेस को लेकर भी सुर्खियों में बनी रहती हैं। ऐसे में फैंस अक्सर कियारा से उनकी फिटनेस का सीक्रेट पूछते नजर आ जाते हैं। वहीं, अगर आप भी कियारा की परफेक्ट फिगर का राज जानना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।दरअसल, कियारा सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी बेहद खूबसूरत फोटोज के साथ-साथ अपना वर्कआउट रूटीन भी शेयर करती रहती हैं। इसी कड़ी में हाल ही में एक्ट्रेस ने उनकी फिटनेस में अहम रोल निभाने वाले एक हेल्दी स्नैक के बारे में बताया है।
28/01/20242 minutes 55 seconds
Episode Artwork

शकरकंद, पपीता, संतरा और गाजर सुपरफूड क्यों है? | सुर्खियां | 27.January| 8:30 PM

फलों और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। सर्दी के मौसम में तरह-तरह के फल और सब्जियों की बहार है। इस मौसम में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए और मौसमी बीमारियों से बचाव करने के लिए कुछ जरूरी विटामिन का सेवन करना जरूरी है। इस मौसम में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी,विटामिन डी,जिंक और कैल्शियम की जरूरत होती है। इस मौसम में अगर डाइट में कुछ खास फूड्स शामिल कर लिए जाए तो बॉडी में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है और बॉडी को हेल्दी रखा जा सकता है।
27/01/20243 minutes 8 seconds
Episode Artwork

डार्क सर्कल से बेजान दिखने लगा है चेहरा? इन 3 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल | सुर्खियां | 27.January| 7 PM

आंखें आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान करती हैं। हालांकि, आंखों के नीचे बड़े-बड़े काले घेरे होने पर यही खूबसूरती में दाग का कारण भी लगने लगती हैं। आज के समय में लोग दिन का ज्यादातर समय मोबाइल, लैपटॉप या टीवी स्क्रीन के सामने बिताने लगे हैं, जिसके चलते समय के साथ उन्हें आंखों के नीचे डार्क सर्कल की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा कई लोगों को रात के समय देर तक जागने की आदत होती है और इस कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। ये ना केवल दिखने में भद्दे लगते हैं, बल्कि डार्क सर्कल के चलते आपका चेहरा भी बीमार-बीमार सा लगने लगता है। वहीं, अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।
27/01/20242 minutes 40 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान हैं काले तिल | सुर्खियां | 27.January| 6 PM

डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिसके पनपने के लिये ख़राब डाइट,बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव ज़िम्मेदार है। डायबिटीज मरीज़ों के लिए डाइट का ध्यान रखना और बॉडी को एक्टिव रखना ज़रूरी है। डायबिटीज कंट्रोल करने के इन दो कामों पर ध्यान नहीं दिया जाये तो ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने लग्ता है। हाई ब्लड शुगर के मरीज़ों की इम्युनिटी कम होती है अगर वह ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं करें तो लंग्स,किडनी और दिल की सेहत बिगड़ सकती है. डायबिटीज मरीज अगर डाइट में हेल्थी फूड्स का सेवन करें तो आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। कुछ हेल्दी फूड्स ऐसे हैं जो डायबिटीज कंट्रोल करते हैं और बॉडी को हेल्दी भी रखते हैं। काला तिल सर्दी में डायबिटीज मरीज़ों के लिए दवाई की तरह असर करता हैं।
27/01/20243 minutes 11 seconds
Episode Artwork

क्या स्मोकिंग से भी डायबिटीज हो सकती है? एक्सपर्ट से जानें | सुर्खियां | 27.January| 5 PM

डायबिटीज पिछले कुछ सालों में दुनियाभर के लिए एक गंभीर समस्या बनकर उभरी है। ये एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है जिसके दो टाइप हैं, टाइप 1 डायबिटीज अनुवांशिक होती है और टाइप 2 डायबिटीज के पीछे हेल्थ एक्सपर्ट्स खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान को अहम कारण बताते हैं. दरअसल, हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, हमारा शरीर उसे कार्बोहाइड्रेट में तोड़कर ग्लूकोज में बदलता है। वहीं, हमारे पैंक्रियाज से इंसुलिन नामक हार्मोन निकलता है, जिसकी मदद से बॉडी सेल्स इस शुगर को सोख कर एनर्जी बनाती हैं और हमारा शरीर इस एनर्जी को हर तरह के शारीरिक कार्यों के लिए उपयोग करता है।हालांकि, टाइप 1 डायबिटीज की चपेट में आने पर पेंक्रियाज में हार्मोन इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, जबकि टाइप 2 डायबिटीज में पेंक्रियाज में जरूरत के हिसाब से इंसुलिन नहीं बनता है या हार्मोन ठीक से काम नहीं करता है।
27/01/20243 minutes 46 seconds
Episode Artwork

जानें उम्र के हिसाब से कितने घंटे सोना है जरूरी | सुर्खियां | 27.January| 4 PM

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। पर्याप्त नींद ना केवल आपके शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। इस बात की जानकारी अधिकतर लोगों को है, हाल ही में हुए एक शोध के नतीजे भी कुछ ऐसा ही बताते हैं। हालांकि, केवल इस बात से अलग रिसर्च के नतीजों में नींद और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर एक जानकारी भी खुलकर सामने आई, जो किसी भी व्यक्ति को हैरान कर देने के लिए काफी है।
27/01/20243 minutes 41 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज मरीजों के लिए कैसे रामबाण दवा है मोरिंगा | सुर्खियां | 27.January| 2 PM

मोरिंगा एक ऐसा सुपरफूड है जिसे कई नामों से जाना जाता है। मोरिंगा ओलिफेरा जिसे हिन्दी में सहजना, सुजना, सेंजन और मुनगा के नाम से भी जाना जाता है। मोरिंगा का सेवन उसका पानी के रूप में भी किया जाता है। मोरिंगा का पानी पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। पोषक तत्वों से भरपूर मोरिंगा वाटर का सेवन अगर रोजाना डाइट में किया जाए तो हेल्थ के लिए ये गेम-चेंजर साबित हो सकता है।यशोदा अस्पताल, हैदराबाद के सलाहकार जनरल फिजिशियन और मधुमेह विशेषज्ञ डॉ. रंगा संतोष कुमार ने बताया कि मोरिंगा पोषक तत्वों का खज़ाना है।
27/01/20242 minutes 49 seconds
Episode Artwork

100 ग्राम हरा चना सेहत पर कैसा करता है असर | सुर्खियां | 27.January| 1 PM

सर्दियों के मौसम में सब्जियों की बाहार रहती है। इस मौसम में कई तरह की सब्जियां मौजूद होती है जो ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। हरा चना एक ऐसी सब्जी है जिसे छोलिया के नाम से भी जाना जाता है। सर्दी में इस सब्जी की बाहार है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हरा चना बॉडी को पोषण देता है। फलियों में हरा चना सेहत के लिए उपयोगी सब्जी है। उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की डायटीशियन एकता सिंहवाल के अनुसार हरा चना या हरा छोलिया का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और ब्लड शुगर नॉर्मल रहता है।
27/01/20242 minutes 31 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज की डाइट में हर दिन करें ये 6 काम | सुर्खियां | 27.January| 12 PM

डायबिटीज एक क्रॉनिक बीमारी है जिसके लिए खराब डाइट,बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव जिम्मेदार है। डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखें,बॉडी को एक्टिव रखें और तनाव का समाधान करें तो बिना दवाई के इस बीमारी को ना सिर्फ कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि इसे रिवर्स भी कर सकते हैं। डायबिटीज की बीमारी में ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल रखना जरूरी है। अगर लम्बे समय तक ब्लड शुगर को नॉर्मल नहीं रखा जाए तो कई और क्रॉनिक बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किये गए एक अध्ययन के मुताबिक महिलाओं की तुलना में ये बीमारी पुरुषों को ज्यादा है। डायबिटीज कंट्रोल करना है तो तनाव से दूर रहें और डाइट में बदलाव करें।
27/01/20242 minutes 37 seconds
Episode Artwork

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 5 उपायों को अपनाएं | सुर्खियां | 27.January| 10 AM

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जिससे दुनिया का हर इंसान कभी न कभी जरूर परेशान रहता है। कब्ज की बीमारी के लिए खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल,तनाव,कुछ दवाईयों का सेवन जिम्मेदार है। डाइट में अगर सही फूड्स का सेवन नहीं किया जाए तो कब्ज की बीमारी पनप सकती है। भोजन में रेशेदार फूड्स का सेवन कम करना,मैदे से बने फूड्स का सेवन करना, तले हुए मिर्च-मसालेदार फूड्स का सेवन करने से और पानी का कम सेवन करने से कब्ज की बीमारी होने का खतरा रहता है। कब्ज के कारण पाचन क्रिया बिगड़ जाती है। कब्ज की वजह से कई तरह की बीमारियां जैसे गैस बनना,अपच होना,भूख कम लगना, कमजोरी महसूस होना, जी-मिचलाना और सिर दर्द होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
27/01/20242 minutes 53 seconds
Episode Artwork

संविधान सभा में किसने कहा मुझे गर्व है कि मैं जंगली हूं | सुर्खियां | 26. January | 7 PM

संविधान सभा में जयपाल सिंह अनुसूचित जनजाति का प्रतिनिधित्व कर रहे सदस्यों में सबसे बड़ा जाना-माना नाम था। पंडित जवाहरलाल नेहरू के लक्ष्य संबंधी प्रस्ताव पर 19 दिसंबर, 1946 को वे जो बोले वह एक ऐतिहासिक भाषण के रूप में यादगार बना हुआ है। इसके कई कारण हैं। उनके भाषण में कुछ व्यंग था। उससे ज्यादा थी उस समय की परिस्थितियों की पीड़ा जिसे वे अपने लहजे में व्यक्त कर रहे थे। शुरूआत इस तरह की-‘मैं उन लाखों अपरिचित आदिवासियों की ओर से बोलने के लिए खड़ा हुआ हूं, जो आजादी की लड़ाई लड़ने वाले योद्धा हैं। भले ही दुनिया उनकी कद्र नहीं करे। वे भारत के मूल निवासी हैं।
26/01/20244 minutes 56 seconds
Episode Artwork

संविधान सभा की बैठक के दौरान पं. नेहरू ने छिपाई थी बड़ी बात | सुर्खियां | 26. January | 6 PM

भारतीय संविधानिक सभा के पहले अध्यक्ष डॉ. स‍िन्‍हा ने अपने भाषण में इस बात पर सफाई दी क‍ि संव‍िधान सभा के ल‍िए ब्र‍िट‍िश कैब‍िनेट म‍िशन की योजना को क्‍यों स्‍वीकार क‍िया गया? उन्‍होंने कहा क‍ि ऐसा राजनीत‍िक गत‍िरोध टूटने के मकसद से क‍िया गया।डॉ. स‍िन्‍हा काफी बुजुर्ग थे और उन द‍िनों उनका स्‍वास्‍थ्‍य भी ठीक नहीं रह रहा था। इसल‍िए दोपहर बाद वह सभा में मौजूद नहीं रह सकते थे। ऐसे में उन्‍होंने बंगाल के एक प्रत‍िन‍िध‍ि फ्रेंक एंथोनी को अस्‍थायी उपाध्‍यक्ष बनाया।संव‍िधान सभा के पहले द‍िन व‍िध‍िवत सदस्‍य बनने की प्रक्र‍िया भी शुरू की गई। सबसे पहले डॉ. सच्‍च‍िदानंद स‍िन्‍हा ने अपना पर‍िचय पत्र पेश कर सभा के रज‍िस्‍टर पर हस्‍ताक्षर क‍िए।
26/01/20243 minutes 50 seconds
Episode Artwork

पहली बैठक के दिन रूठ कर दिल्ली से दूर चले गए थे वायसरॉय | सुर्खियां | 26. January | 5 PM

नौ द‍िसंबर, 1946 की सर्द सुबह। द‍िल्‍ली में काफी राजनीत‍िक सरगर्मी थी, पर मौसम पर उसका असर नहीं था। कड़ाके की सर्दी के बीच 11 बजे संव‍िधान सभा पहली बार बैठी। संसद के कॉन्‍स्‍टीट्यूशन हॉल में देश के हर क्षेत्र से न‍िर्वाच‍ित प्रत‍िन‍िध‍ि आए हुए थे। संव‍िधान सभा की पहली बैठक क‍िन पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में हुई और पहला द‍िन कैसा रहा, इसका ब्‍योरा राम बहादुर राय ने प्रभात प्रकाशन से प्रकाश‍ित अपनी क‍िताब ‘भारतीय संव‍िधान अनकही कहानी’ में द‍िया है।1946 में नौ द‍िसंबर को जो हो रहा था (संव‍िधान सभा की पहली बैठक), उसकी मांग कांग्रेस ने पहली बार 12 साल पहले, 1934 में की थी।
26/01/20242 minutes 55 seconds
Episode Artwork

कैसे तैयार हुआ देश का संविधान? पूरी कहानी | सुर्खियां | 26. January | 4 PM

संविधान देश का वो पवित्र ग्रंथ है, जो भारत के किसी भी हिस्से में रहने वाले हर नागरिक को बराबरी और समानता का अधिकार देता है। यही वजह है कि जब भी कोई बड़ा मामला होता या नेताओं के बीच कोई बहस होती तो सभी लोग संविधान की दुहाई देते हैं। आइए ऐसे में जानते हैं कि आखिर यह संविधान क्या है? इसको बनने में कितना वक्त लगा?संविधान का निर्माण कब हुआ, कितना वक्त लगा?संविधान का निर्माण 26 नवम्बर 1949 को हुआ था। इसको एक संविधान सभा द्वारा बनाया गया। संविधान को बनाने में 2 साल, 11 महीने और 18 दिन का वक्त लगा। संविधान सभा के निर्माण का प्रस्ताव सबसे पहले साल 1934 में एम.एन. रॉय ने रखा था, जबकि संविधान सभा के गठन के लिए चुनाव साल 1946 में कैबिनेट मिशन योजना के तहत हुआ.
26/01/20244 minutes 42 seconds
Episode Artwork

15 अगस्त 1947 से पहले इस तारीख को मनाया जाता था स्वतंत्रता दिवस! | सुर्खियां | 26. January | 2 PM

आखिरी वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन द्वारा तय की गई तारीख 15 अगस्त, 1947 को भारत आजाद हुआ था। हालांकि इस तारीख के तय होने के 17 साल पहले से कांग्रेस और उसकी समर्थक जनता 26 जनवरी को स्वतंत्रता दिवस मनाते आ रही थी।दरअसल जनवरी 1930 के पहले सप्ताह में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसके तहत महीने के आखिरी रविवार को पूर्ण स्वराज के समर्थन में देशव्यापी आंदोलन करने का आह्वान किया गया था। जनवरी 1930 का आखिरी रविवार 26 तारीख को पड़ा था। कांग्रेस ने भारतीयों से 26 जनवरी 1930 को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का आग्रह किया।
26/01/20243 minutes 34 seconds
Episode Artwork

संविधान लिखते समय डॉ. अंबेडकर ने जताई थी एक चिंता | सुर्खियां | 26. January | 3 PM

भारत ने 26 नवंबर 1949 को संविधान के मसौदे को अपनाया था। अगले साल 26 जनवरी 1950 को इसे देशभर में लागू किया गया था। तभी से इस दिन को गणतंत्र दिवस के नाम से मनाया जाता है। संविधान को किसी भी देश का आइना भी कहा जाता है। इसी से देश में शासन, प्रशासन और जनता को दिशा-निर्देश मिलता है। आइए जानते हैं देश के संविधान से जुड़ी कुछ रोचक बातें और तथ्य:डॉ. अंबेडकर ने जताई थी एक चिंता: हम सब जानते हैं कि भारत का संविधान डॉ. भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में तैयार किया गया था। संविधान सभा में दिया गया उनका अंतिम भाषण काफी चर्चित रहा है,
26/01/20243 minutes 5 seconds
Episode Artwork

संजय गांधी ने संविधान बदलने की कर ली थी तैयारी | सुर्खियां | 26.January | 1 PM

इंदिरा गांधी सरकार ने 25 जून 1975 में देश में आपातकाल लगा दिया। विपक्षी नेताओं को चुन-चुनकर जेल में डाल दिया गया। 1976 के आखिर आते-आते संजय गांधी ने संविधान बदलने का मन बना लिया और तय किया कि अमेरिका की तर्ज पर भारत में भी राष्ट्रपति सरकार के मुखिया होंगे। हालांकि इंदिरा गांधी को संविधान बदलने वाला आइडिया ज्यादा समझ में नहीं आया और सार्वजनिक तौर पर इस पर कुछ नहीं कहा गया।द इंडियन एक्सप्रेस की कंट्रीब्यूटिंग एडिटर नीरजा चौधरी अपनी किताब ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’ में लिखती हैं कि 1976 के मध्य में इंदिरा गांधी ने कांग्रेस नेता डीके बरुआ, रजनी पटेल और सिद्धार्थ शंकर रे इस मसले पर राय मांगी।
26/01/20243 minutes 11 seconds
Episode Artwork

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का भव्य स्वागत | सुर्खियां | 26.January | 12 PM

75वें गणतंत्रता दिवस के समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ हैं। मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाना सम्मान की बात क्यों है और निमंत्रण का महत्व क्या है?गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाना प्रोटोकॉल के संदर्भ में किसी देश द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। मुख्य अतिथि कई औपचारिक गतिविधियों में सबसे आगे और केंद्र में होता है। राष्ट्रपति भवन में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है, जिसके बाद शाम को भारत के राष्ट्रपति द्वारा एक स्वागत समारोह आयोजित किया जाता है।
26/01/20242 minutes 44 seconds
Episode Artwork

26 जनवरी को क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस? | सुर्खियां | 26. January| 10 AM

देशभर में हर साल 26 जनवरी को पूरे जोश-उल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाता है। इस साल देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस खास मौके पर हर साल इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक राजपथ पर भव्य परेड होती है। इस परेड में भारतीय सेना, वायुसेना, नौसेना की कईं रेजिमेंट हिस्सा लेतीं हैं। इन सभी बातों के बीच हमारे मन में अक्सर ये सवाल आता है ...आखिर गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है, किसी दूसरे दिन क्‍यों नहीं मनाया जाता? इसके पीछे बहुत ही रोचक इतिहास जुड़ा है। आइये जानते देश के गणतंत्र दिवस का ये रोचक इतिहास।
26/01/20243 minutes 39 seconds
Episode Artwork

फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी ने किया रोड शो | सुर्खियां | 25.January| 8:30 PM

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत के दौरे पर हैं। कल कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमैनुएल मैक्रों ने आज जयपुर में रोड शो किया। लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में 19 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का जयपुर में प्रसिद्ध स्मारकों, जंतर मंतर, हवा महल, आमेर किला और अल्बर्ट हॉल घूमने का कार्यक्रम भी रहा। दिनभर शहर में वक्त बिताने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों थोड़ी देर में दिल्ली के लिए रवाना होंगे। पहली बार मतदाताओं के लिए ‘नमो नव मतदाता सम्मेलन’ के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आने वाले वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा।”
25/01/20244 minutes 15 seconds
Episode Artwork

लालू की बेटी ने पोस्ट में क्या लिखा, क्या फिर पलटी मारेंगे नीतीश | सुर्खियां | 25.January| 5 PM

बिहार की राजनीति लोकसभा चुनाव से पहले करवट लेगी, इसपर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं। बिहार में जारी अटकलों के दौर को उस समय ज्यादा हवा मिल गई, जब सिंगापुर में रहने वाली लालू यादव की बेटी ने X पर कुछ पोस्ट किए। सियासी जानकारों की मानें तो सियासत से दूर रहने वाली रोहिणी आचार्य ने बिना नाम लिए नीतीश कुमार पर निशाना साधा है।रोहिणी आचार्य ने गुरुवार सुबह X पर तीन पोस्ट किए। पहले पोस्ट पर उन्होंने कहा कि अक्सर कुछ लोग नहीं देख पाते हैं अपनी कमियां लेकिन किसी दूसरे पे कीचड़ उछालने को करते रहते हैं बदतमीजियां.. दूसरे पोस्ट में उन्होंने कहा, “खीज जताए क्या होगा जब हुआ न कोई अपना योग्य विधि का विधान कौन टाले जब खुद की नीयत में ही हो खोट”। तीसरे पोस्ट में रोहिणी आचार्य ने कहा कि समाजवादी पुरोधा होने का करता वही दावा है हवाओं की तरह बदलती जिनकी विचारधारा है..
25/01/20243 minutes 43 seconds
Episode Artwork

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर 57 मुस्लिम देशों का संगठन नाराज | सुर्खियां | 25.January| 2 PM

ओआईसी के महासचिव ने अयोध्या में पहले से बनी बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर हाल ही में बने राम मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा “ओआईसी जनरल सचिवालय इसकी निंदा करता है। इसका लक्ष्य बाबरी मस्जिद जैसे इस्लामिक स्थलों को नष्ट करना है। बाबरी मस्जिद पिछले 500 सालों से उसी जगह पर खड़ी थी।”दरअसल, OIC चार महाद्वीपों के 57 देशों का संगठन है। इसमें भारत शामिल नहीं है। यह संगठन लगभग 2 अरब की आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। यह संयुक्त राष्ट्र के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटर गवर्नमेंटल ग्रुप है। इसका हेडक्वार्टर सऊदी अरब के जेद्दाह में है। इस संगठन में सऊदी अरब का दबदबा माना जाता है।
25/01/20242 minutes 55 seconds
Episode Artwork

दिल्ली-NCR में घना कोहरा, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट | सुर्खियां | 25.January| 10 AM

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पर रही है। शीतलहर के साथ कोहरे से भी लोग प्रभावित हो रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने बताया है कि दो-दो नए कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते 25 से 28 जनवरी तक हिमालय से सटे इलाकों में हल्की बर्फबारी और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक पूरे यूपी में आज 25 जनवरी को मौसम शुष्क ही रहेगा लेकिन, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर घने से भी बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस बीच राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ सकता है। गुरुवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि अगले कुछ दिनों तक घने कोहरे की संभावना बनी रहेगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ मध्यम बारिश संभव जताई है।
25/01/20244 minutes 21 seconds
Episode Artwork

बंगाल के बाद अब पंजाब में लगा कांग्रेस को झटका | सुर्खियां | 24.January| 8:30 PM

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए को मात देने के लिए जितनी तेजी से इंडिया गठबंधन बना था। अब उतनी ही तेजी से उसके घटक दल बिखरते से नजर आ रहे हैं। क्योंकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के बाद अब आम आदमी पार्टी ने भी पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इसकी जानकारी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को मीडिया को दी।पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से पहले ममता बनर्जी ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया। टीएमसी चीफ ने नाराजगी ज़ाहिर करते हुए कहा है कि वह पश्चिम बंगाल का चुनाव अकेले लड़ने वाली हैं।ममता के इस बयान के बाद राजनीतिक प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि बीजेपी को हराना हमारी पहली प्राथिमिकता है और बंगाल में इंडिया गठबंधन ही चुनाव लड़ेगा। ममता बनर्जी ने कहा था कि उन्हें भारत जोड़ो यात्रा में नहीं बुलाया गया है।
24/01/20244 minutes 20 seconds
Episode Artwork

पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव में उतरेंगी ममता बनर्जी | सुर्खियां | 24.January| 5 PM

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को झटका लगा है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि वह सीट शेयरिंग नहीं करने वाली हैं और अकेले चुनाव में उतरेंगी। ममता बनर्जी ने कहा है कि कांग्रेस ने उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बंगाल दौरे के संबंध में भी जानकारी नहीं दी है और जो भी प्रस्ताव टीएमसी ने उनके (कांग्रेस) के सामने रखा उसे ठुकरा दिया गया इसलिए वह अकेले चुनाव लड़ेंगी।पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, “कांग्रेस पार्टी के साथ मेरी कोई चर्चा नहीं हुई। मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे। मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि देश में क्या किया जाएगा लेकिन हम एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी हैं और बंगाल में हैं। हम अकेले ही बीजेपी को हरा देंगे।”टीएमसी सुप्रीमो ने कांग्रेस पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा, “शिष्टाचार के नाते उन्होंने मुझे यह भी सूचित नहीं किया कि वे बंगाल में यात्रा आयोजित करने जा रहे हैं
24/01/20243 minutes 48 seconds
Episode Artwork

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को तगड़ा झटका | सुर्खियां | 24.January| 2 PM

लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन को झटका लगा है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि वह सीट शेयरिंग नहीं करने वाली हैं और अकेले चुनाव में उतरेंगी। ममता बनर्जी ने कहा है कि कांग्रेस ने उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बंगाल दौरे के संबंध में भी जानकारी नहीं दी है और जो भी प्रस्ताव टीएमसी ने उनके (कांग्रेस) के सामने रखा उसे ठुकरा दिया गया इसलिए वह अकेले चुनाव लड़ेंगी।
24/01/20243 minutes 17 seconds
Episode Artwork

दिल्‍ली-NCR में हल्‍की बारिश, उत्तर भारत में फिर बढ़ी गलन, अगले चार दिन के लिए अलर्ट जारी | सुर्खियां | 24.January| 10 AM

दिल्ली एनसीआर में पारा एक बार फिर गिर गया. दिन में हल्की धूप के बाद रात में पारा गिर गया. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी देखने को मिली.कड़ाके की ठंड के बीच यूं बूंदाबांदी ने लोगों की परेशानी और भी बढ़ा दी है. अगर तेज हवा चली तो लोगों को गलन और सर्दी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही यूपी पंजाब में भी ठंड के बढ़ने के आसार हैं.
24/01/20243 minutes 46 seconds
Episode Artwork

‘करीब 3 लाख रामभक्तों ने किए रामलला के दर्शन’ | सुर्खियां | 23.January| 8:30 PM

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर पहली बार मंगलवार को रामभक्तों के दर्शन के लिए खोला गया। पहले दिन श्रद्धालुओं की अटूट भीड़ देखने को मिली। देश के दूर-दराज कोने से आए रामभक्तों ने भगवान श्रीराम के दर्शन किए। इस दौरान मंदिर परिसर जयश्रीराम, जय सियाराम के जयकारों से गूंजता रहा।राम मंदिर में पहले दिन अभी तक कितने दर्शनार्थियों ने रामलला के दर्शन किए हैं। सीएम योगी ने खुद आज सुरक्षा हालात का जायजा लिया. साथ ही यूपी पुलिस के डीजीपी अयोध्या राम मंदिर में मौजूद रहे. यूपी सरकार के बयान के मुताबिक, पहले दिन करीब 3 लाख रामभक्तों ने रामलला के दर्शन किए। वहीं सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने तीन स्तरीय सुरक्षा कवच बनाया है।
23/01/20243 minutes 56 seconds
Episode Artwork

बिहार में बड़ी हलचल, राज्यपाल से क्यों मिले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार | सुर्खियां | 23.January| 5 PM

बिहार की सियासत में एक बार सियासी हलचल है। दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर से राजभवन पहुंचकर तकरीबन 40 मिनट मुलाकात की है। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ मंत्री विजय चौधरी भी थे।इससे पहले जेडीयू ने कांग्रेस के उस दावे को खारिज किया था जिसमें कहा गया था कि बिहार सीएम राहुल गांधी की सभा में शामिल होने वाले हैं। जेडीयू एमएलसी खालिद अनवर ने यह साफ किया है कि नीतीश कुमार ऐसी किसी सभा में शामिल होने नहीं जा रहे हैं।पिछले कुछ दिनों से बिहार का सियासी पारा काफी हाई माना जा रहा है।
23/01/20243 minutes 57 seconds
Episode Artwork

कहीं यातायात बंद, कहीं ट्रैफिक डायवर्जन… दिल्ली में आज गणतंत्र दिवस परेड का ड्रेस रिहर्सल | सुर्खियां | 23.January| 2 PM

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के सफल सपामान के बाद देश अब गणतंत्र दिवस की तैयारी में है। राजधानी दिल्ली में अभी से ही सुरक्षा के इंतजाम एकदम पुख्ता कर दिए गए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को गणतंत्र दिवस परेड का फुल ड्रेस रिहर्सल होने जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी जमीन पर कई जगह ट्रैफिक डायवर्जन रहने वाला है, कई रूट्स पर कुछ देर के लिए यातायात बंद भी रहेगा।दिल्ली पुलिस ने अपनी तरफ से एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। उसके मुताबिक ड्रेस रिहर्सल के दौरान परेड विजय चौक-कर्तव्यपथ-‘सी’ हेक्सागोन-आर/ए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति-तिलक मार्ग-बहादुर शाह जफर मार्ग-नेताजी सुभाष मार्ग-लाल किला से होकर निकलने वाली है। इसी वजह से दिल्ली पुलिस ने इन मार्गों पर सुबह साढ़े 9 बजे दोपहर 1 बजे तक ना जाने की सलाह दी है। वहीं सोमवार रात 11 बजे ही पुलिस ने रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड यातायात को रोक दिया है।
23/01/20243 minutes 39 seconds
Episode Artwork

आम लोगों के लिए खुला राममंदिर, भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु | सुर्खियां | 23.January| 10 AM

Reconnecting… 23.01.2024. tuesday 100% 16 C9 अयोध्या में बने राम मंदिर के दरवाजे अब आम लोगों के लिए खुल गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद बड़ी तादाद में देश भर से लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं.आम लोगों की लंबी कतारें मंदिर के बाहर लगी हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। दर्शन के लिए पहुंच रहे लोगों को सुरक्षा चेकिंग के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि आज कई मशहूर हस्तियां भी अयोध्या पहुंच सकती हैं। राम मंदिर के मुख्य द्वार के दृश्य भी सामने आए हैं जहां पूजा करने और दर्शन करने के लिए भक्त सुबह 3 बजे से ही बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए हैं। अयोध्या में बने राम मंदिर के दरवाजे अब आम लोगों के लिए खुल गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद बड़ी तादाद में देश भर से लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं.आम लोगों की लंबी कतारें मंदिर के बाहर लगी हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। दर्शन के लिए पहुंच रहे लोगों को सुरक्षा चेकिंग के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसा माना जा
23/01/20243 minutes 59 seconds
Episode Artwork

पीएम मोदी ने कहा, सदियों बाद हमारे राम आए हैं | सुर्खियां | 22.January| 8:30 PM

अयोध्या में राम लला विराजमान हो चुके हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- आज हमारे राम आ गए हैं. सदियों के अनगिनत बलिदान के बाद रामलला विराजमान हुए. उन्होंने कहा - हमारे रामलला अब टैंट में नहीं रहेंगे अब रामलला दिव्य मंदिर में रहेंगे. पीएम ने कहा गुलामी की मानसिकता को तोड़कर उठ खड़ा हो रहा राष्ट्र. पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर वार करते हुए ये भी कहा- पहले कुछ लोग कहते थे राम मंदिर बनेगा तो आग को भड़काएगा. वो लोग भारत के सामाजिक भाव को नहीं समझ पाए. राम मंदिर के निर्माण से नई ऊर्जा का संचार हुआ है.रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सीएम योगी ने कहा 500 साल का इंतजार खत्म हुआ. रामलला अपनी जगह विराजमान हुए. उन्होंने कहा अयोध्या सालों तक उपेक्षा का शिकार रही.साथ ही उन्होंने ये भी कहा अब अयोध्या में गोली नहीं चलेंगी दंगे नहीं होंगे बल्कि अब एक रामराज्य की स्थापना हो चुकी है. अब अयोध्या भव्य दीपोत्सव से चमक उठेगा.वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, संपूर्ण भारत का प्रतीक है अयोध्या.
22/01/20244 minutes 16 seconds
Episode Artwork

500 साल का इंतजार खत्म, सदियों बाद हमारे राम आ गए – पीएम मोदी ने कहा | सुर्खियां | 22.January| 5 PM

अयोध्या के राम मंदिर में राम लला विराजमान हो चुके हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान गर्भगृह में मंदिर के मुख्य पुजारी, पीएम मोदी, सीएम योगी, यूपी की राज्यपाल और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम लला के चरणों में छत्र अर्पित किया। कल से यानी 23 जनवरी से राम मंदिर आम लोगों के लिए भी खुल जाएगा। राम मंदिर में प्रवेश पूर्व दिशा से और निकास दक्षिण दिशा से होगा। मंदिर तीन मंजिला होगा। मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालु पूर्वी दिशा से 32 सीढ़ियां चढ़ेंगे।रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सीएम योगी ने कहा 500 साल का इंतजार खत्म हुआ. रामलला अपनी जगह विराजमान हुए. उन्होंने कहा अयोध्या सालों तक उपेक्षा का शिकार रही.
22/01/20243 minutes 58 seconds
Episode Artwork

अमेरिका के ओक्लाहोमा में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त | सुर्खियां | 22.January| 2 PM

अमेरिका के ओक्लाहोमा में शनिवार को हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त में तीन लोगों की मौत हो गई। कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि स्थानीय समयानुसार रात करीब साढ़े 11 बजे नियंत्रण केंद्र का ‘एयर इवैक लाइफटीम’ हेलीकॉप्टर के चालक दल से संपर्क टूट गया और हेलीकॉप्टर के वेदरफोर्ड के पास दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिली। उन्होंने कहा चालक दल राजधानी में रोगी को अस्पताल पहुंचाने के बाद ओक्लाहोमा सिटी से 113 किलोमीटर पश्चिम में वेदरफोर्ड स्थित हवाई अड्डे पर लौट रहा था। निकटवर्ती ‘एयर इवैक’ की टीम ने चालक दल के सदस्यों की खोज में संबंधित अधिकारियों की सहायता की। कंपनी ने यह नहीं बताया कि हेलीकॉप्टर कहां पाया गया और पीड़ितों के नाम अभी तक जारी नहीं किए हैं। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड दुर्घटना की जांच कर रहा है।
22/01/20243 minutes 55 seconds
Episode Artwork

चर्बी घटाने के असल उपाय यहां सुनें | सुर्खियां | 21.January| 8:30 PM

सर्दियों के मौसम में लोग जमकर खाते हैं और ठंड के कारण चलना-फिरना कम ही करते हैं। ऐसे में उनका वजन बढ़ने लगता है। ज्यादातर लोगों का मोटापा उनके पेट से शुरू होता है। उनके पेट की चर्बी बढ़ने लगती है, जो बेहद खराब दिखती है। इसके लिए लोग खाना कम कर देते हैं या वर्कआउट शुरू कर देते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता। सर्दी में वजन कम करना काफी मुशकिल काम है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपको मोटा होने से बचा सकते हैं। योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार कुछ घरेलू ड्रिंक्स के सेवन से हम वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। लोग वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन अस्वस्थ आहार खाना बंद नहीं कर पाते। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए सबसे पहले स्वस्थ भोजन का सेवन जरूरी है। जंक फूड, चाइनीज फूड, कोल्ड ड्रिंक आदि से दूर रहना फायदेमंद हो सकता है।
21/01/20242 minutes 39 seconds
Episode Artwork

इन पांच ड्रिंक्स से घटा सकते हैं फैट | सुर्खियां | 21.January| 7 PM

बालों के अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी मसाज करना जरूरी है। बालों की मसाज करने से ना सिर्फ बालों को फायदा पहुंचता है बल्कि हेड मसाज भी हो जाती है। सिर की मसाज करने से दिमाग और दिल दोनों तंदुरुस्त रहते हैं। हेयर मसाज से ब्लड सर्कुलेश ठीक रहता है। अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहे तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। बालों के मसाज से न सिर्फ बालों की हेल्थ ठीक रहती है बल्कि तनाव भी दूर होता है। मसाज करने से माइग्रेन और सिर दर्द से राहत मिलती है। सिर की मसाज करने से सिर और गर्दन के आसपास ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। सबसे बड़ी बात यह है कि हेड मसाज से बालों के नीचे स्कैल्प को पोषण अच्छा होता है और बालों की हेल्थ ठीक रहती है।
21/01/20242 minutes 21 seconds
Episode Artwork

जानिए किस फल को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए | सुर्खियां | 21.January| 5 PM

शरीर में यूरिक एसिड का कंट्राेल में हाेना बहुत जरूरी हाेता है, इसके बढ़ने पर डायबिटीज, थायरॉइड और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हाेने लगती है। बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है और किडनी भी इसे फिल्टर नहीं कर पाती तो यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है।यूरिक एसिड बढ़ने के कारण चलने-फिरने में तकलीफ, स्किन लाल हो जाना, जोड़ों में दर्द, घुटनों में दर्द, सूजन, हड्डियों का टूटना और जोड़ों में अकड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
21/01/20242 minutes 4 seconds
Episode Artwork

तीन हेयर ऑयल जो सर्दी में बालों की मसाज के लिए हैं बेहतर | सुर्खियां | 21.January| 6 PM

फलों और सब्जियों को लम्बे समय तक सिर्फ फ्रिज में ही स्टोर कर सकते हैं। फ्रिज में फलों और सब्जियों को स्टोर करने से वो ताज़ी और फ्रेश रहती हैं, उनके खराब होने की संभावना कम होती है। अक्सर हम एक हफ्ते की सब्जी या फल लाकर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं, जिससे उनमें बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा कम होता है। लेकिन आप जानते हैं सभी फ्रूट्स को फ्रिज में नहीं रखा जाता। कुछ फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से सेहत पर उसका उल्टा असर पड़ता है। कुछ मौसमी फल ऐसे है जिन्हें फ्रिज में स्टोर करने से उनकी तासीर बदल जाती है, साथ ही उनके टेस्ट में भी बदलाव आ जाता है। आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे फल हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके खाने से सेहत पर असर पड़ता है।
21/01/20242 minutes 4 seconds
Episode Artwork

यूरिन में दिखने वाले ये लक्षण बताते हैं कि आपका लिवर हो रहा खराब | सुर्खियां | 21.January| 4 PM

लिवर हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जिसे हेल्दी रखना बेहद जरुरी है। लिवर हमारी बॉडी के लिए बहुत काम करता है। ये हमारी बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है,मेटाबॉलिज्म का काम करता है,यानि आप जो कुछ भी खाते हैं उससे मिलने वाले पोषक तत्वों को स्टोर और सप्लाई करने का काम लिवर ही करता है। लिवर के ये तीनों काम सबसे जरूरी है। बॉडी को हेल्दी रखने के लिए लिवर का हेल्दी रहना जरूरी है। अब सवाल ये उठता है कि लिवर की सेहत का पता कैसे लगाएं। लिवर में कुछ भी परेशानी होने पर बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं। पीलिया होना,वजन का तेजी से कम होना,कमजोरी और थकान रहना लिवर में खराबी के संकेत हो सकते हैं। लिवर खराब होने के और भी कई लक्षण हैं जैसे लिवर के आस-पास सूजन और दर्द होना,यूरिन का रंग डार्क और मल का रंग सफेद होना। स्किन पर खुजली और इचिंग की परेशानी होना और चोट लगने पर लाल धब्बा बनना लिवर की खराबी के संकेत हैं।
21/01/20242 minutes 41 seconds
Episode Artwork

सर्दी में 100 ग्राम मूंगफली का करें सेवन, कमजोरी होगी दूर | सुर्खियां | 21.January| 2 PM

सर्दी बहुत ज्यादा हो रही है और लोगों को ठंड बरदाश्त नहीं हो रही है। इस मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए लोग तरह-तरह के बॉडी को गर्म रखने वाले फूड्स का सेवन करने पर जोर देते हैं। बॉडी को गर्म रखने के लिए लोग ड्राईफ्रूट्स,नॉनवेज फूड्स और कई तरह के सीड्स का सेवन करते हैं। कुछ लोग सर्दी को दूर करने के लिए बादाम और अंडे का सेवन करने पर ज्यादा जोर देते हैं। आप जानते हैं कि बादाम और अंडे से ज्यादा गर्मी है मूंगफली में। जी हां मूंगफली आपको सर्दी में गर्म रख सकती है।
21/01/20242 minutes 21 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज मरीज टेस्ट कराते समय शुगर की गोली खाना सही या गलत | सुर्खियां | 21.January| 1 PM

डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज की बीमारी के लिए सिर्फ आनुवांशिक कारक ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि हमारी खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। हमारी खराब जीवन शैली का ही नतीजा है कि ये बीमारी कम उम्र में भी लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। डायबिटीज की बीमारी एक बार लग जाए तो इसका जड़ से कोई इलाज नहीं किया जा सकता। इस बीमारी को दवाईयों और खान-पान का ध्यान रखकर सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है।
21/01/20242 minutes 40 seconds
Episode Artwork

मोटापा बढ़ रहा है? तेजी से घट जाएगी चर्बी जानिए कैसे | सुर्खियां | 21.January| 12 PM

मोटापा तेजी से फैलने वाली बीमारी बनता जा रहा है जिससे हर दूसरा शख्स परेशान है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं डाइट पर कंट्रोल करते हैं, भूखे भी रहते हैं तब भी मोटापा कंट्रोल नहीं होता। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये कई बीमारियों जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, थॉयराइड और दिल के रोगों का खतरा बढ़ा देता है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट जितना जरूरी है उतना ही सही डाइट का चयन करना भी जरुरी है।
21/01/20241 minute 59 seconds
Episode Artwork

100 ग्राम तुलसी में मौजूद है ढेर सारे गुणों का खज़ाना, रोज़ खाएंगे तो मिलेंगे 7 गज़ब के फायदे | सुर्खियां | 21.January| 10 AM

तुलसी का पौधा हर घर में मौजूद होता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। घर-घर में इसकी पूजा होती है। तुलसी की सिर्फ़ पूजा ही नहीं होती बल्कि यह दवाई भी है। कई बीमारियों का इलाज तुलसी से किया जाता है। औषधिये गुणों से भरपूर तुलसी का अगर रोज़ाना सेवन किया जाये तो कई बीमारियों को घर में में ही आसानी से ठीक किया जा सकता है।सदियों से इस पूजनीय जड़ी-बूटी से कई क्रॉनिक बीमारियों का इलाज किया जाता रहा है। सिग्नस लक्ष्मी अस्पताल के जनरल फिजिशियन डॉ. संजय कुमार ने बताया अगर सो ग्राम तुलसी का रोज़ सेवन किया जाये तो सेहत पर उसके कमाल के फ़ायदे दिखेंगे। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि रोज़ाना तुलसी का सेवन करने से सेहत को कौन कौन से फ़ायदे होते हैं।
21/01/20242 minutes 15 seconds
Episode Artwork

मेटाबॉलिज्म बढ़ा देंगी ये 3 आदत, मोटापे के साथ कब्ज-एसिडिटी से छुटकारा | सुर्खियां | 20.January| 5 PM

सर्दी में ठंडा मौसम बेहद परेशान करता है। इस मौसम में सर्दी- जुकाम,खांसी और बलगम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही की जाए तो छाती कफ से जकड़ जाती है और बलगम बाहर नही आता। छाती से अजीब सी घरघराहट की आवाज आती है। ये घरघराहट की आवाज वायुमार्ग के संकुचन की वजह से होती है। छाती में कफ का जमना एक सामान्य श्वसन स्थिति है जो वायुमार्ग और फेफड़ों में बलगम और तरल पदार्थ के निर्माण के कारण होती है। छाती में जमाव का सबसे आम कारण वायरल या बैक्टीरियल श्वसन संक्रमण है।
20/01/20242 minutes 24 seconds
Episode Artwork

नॉर्मल डिलीवरी के लिए रोज करें ये एक एक्सरसाइज | सुर्खियां | 20.January| 2 PM

हर महिला के लिए गर्भावस्था का समय उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दौर होता है। प्रेग्नेंसी के 9 महीने महिलाओं को कई तरह की चुनौतियों से होकर गुजरना पड़ता है, उनके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। हालांकि, इन चुनौतियों और तमाम तरह की परेशानियों के बावजूद एक सवाल जो अक्सर उनके मन में होता है, वो ये कि उनकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या सिजेरियन? डिलीवरी के करीब आते-आते ये सवाल डर में बदल जाता है।
20/01/20242 minutes 53 seconds
Episode Artwork

रोज़ाना एक स्टीम आंवला का सेवन सेहत पर कैसा करता है असर, एक्सपर्ट से जानिए | सुर्खियां | 20.January| 12 PM

आंवला एक जादुई हर्ब है जिसका सेवन सदियों से औषधी के रूप में हो रहा है। आंवला खाने में पौष्टिक होता है जिसका सेवन अचार, जूस,कैंडी,पाउडर और चटनी के रूप में होता है। आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसमें विटामिन सी,विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन मौजूद होता है। अक्सर लोग आंवले का सेवन कच्चा और कैंडी के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवले को भाप में पकाने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंच सकते है।
20/01/20242 minutes 54 seconds
Episode Artwork

जमीन पर न फेंके जाएं झंडे, गृह मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस पर जारी की गाइडलाइन | सुर्खियां | 19.January| 5 PM

गणतंत्र दिवस से पहले, गृह मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाये कि महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सांस्कृतिक और खेल आयोजनों के अवसरों पर जनता द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कागज से बने झंडों को इवेंट के बाद फेंका न जाए या जमीन पर न गिराया जाए।गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसे झंडों का निपटान, झंडे की गरिमा के अनुरूप, निजी तौर पर किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज भारत के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। MHA ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) को भारतीय ध्वज संहिता, 2002 के प्रावधानों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय सम्मान अपमान निवारण अधिनियम, 1971 का भी पालन किया जाए।
19/01/20244 minutes 2 seconds
Episode Artwork

दक्षिण कोरिया की UNSC से उत्तर कोरिया के बढ़ते मिसाइल परीक्षणों पर ‘खामोशी तोड़ने’’ की अपील | सुर्खियां | 19.January| 2 PM

दक्षिण कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया के बढ़ते मिसाइल परीक्षणों और धमकियों पर ‘खामोशी तोड़ने’’ की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र के लिए दक्षिण कोरिया के राजदूत ह्वांग जूनकूक ने इस वर्ष उत्तर कोरिया के पहले बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘परिषद की चुप्पी कैसे तोड़ी जाए यह एक बड़ा प्रश्न है।’’ उत्तर कोरिया ने 2006 में पहला परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद सुरक्षा परिषद ने उस पर प्रतिबंध लगाए और पिछले कुछ वर्षों में इन प्रतिबंधों को सख्त किया गया है। इन प्रतिबंधों का मकसद उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों पर रोक लगाना है। हालांकि ये प्रतिबंध असफल होते ही प्रतीत हुए हैं। हाल में दोनों कोरियाई देशों के बीच तल्खी बेहद बढ़ गई है। कुछ वक्त पूर्व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अब दक्षिण कोरिया के साथ सुलह का प्रयास नहीं करेगा और उन्होंने युद्ध में विभाजित देशों के बीच साझा राष्ट्र के विचार को खत्म करने के लिए उत्तर कोरिया के संविधान को फिर से लिखने का आह्वान किया।
19/01/20243 minutes 6 seconds
Episode Artwork

मोटापा बढ़ रहा है? तेजी से घट जाएगी चर्बी जानिए कैसे | सुर्खियां | 21.January| 12 PM

मोटापा तेजी से फैलने वाली बीमारी बनता जा रहा है जिससे हर दूसरा शख्स परेशान है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं डाइट पर कंट्रोल करते हैं, भूखे भी रहते हैं तब भी मोटापा कंट्रोल नहीं होता। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये कई बीमारियों जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, थॉयराइड और दिल के रोगों का खतरा बढ़ा देता है। मोटापा को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट जितना जरूरी है उतना ही सही डाइट का चयन करना भी जरुरी है।
19/01/20241 minute 59 seconds
Episode Artwork

शीतलहर से कांपा दिल्ली-एनसीआर | सुर्खियां | 19.January| 10 AM

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी है। देश के अलग-अलग राज्यों में भीषण ठंड देखने को मिल रही है। दिल्ली में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक सुबह के समय घना कोहरा रहेगा। इसे देखते हुए शुक्रवार और शनिवार को येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने की संभावना है।दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बीते चार दिनों में लगभग तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। पालम मौसम केंद्र में सुबह घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी लेवल 50 मीटर तक गिर गया। कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 18 ट्रेन देरी से चल रही हैं।
19/01/20243 minutes 33 seconds
Episode Artwork

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में आधे दिन बंद रहेंगे सरकारी ऑफिस | सुर्खियां | 18.January| 8:30 PM

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को देशभर के सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन छुट्टी रहेगी। केंद्र सरकार ने इसका आदेश जारी कर दिया है। केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि दोपहर 2.30 बजे तक देशभर में सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। लोगों को प्राण प्रतिष्ठा का लाइव देखने के लिए आधे दिन की छुट्टी दी गई है।22 जनवरी को यूपी में पहले ही छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके अलावा राज्य में इस दिन शराब की दुकानें भी बंद रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं मध्य प्रदेश में भी 22 जनवरी को स्कूलों की छुट्टी करने का ऐलान किया है। गोवा में स्कूलों के अलावा सरकारी कर्मचारियों को भी छुट्टी दी गई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ और हरियाणा में भी प्राण प्रतिष्ठा के दिन स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इन सभी राज्यों में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया गया है।
18/01/20243 minutes 40 seconds
Episode Artwork

चंडीगढ़ में मेयर चुनाव टला, कोर्ट जाएगी आम आदमी पार्टी | सुर्खियां | 18.January| 5 PM

चंडीगढ़ में आज होने वाला मेयर चुनाव फिलहाल टल गया है। चुनाव अधिकारी के बीमार होने की वजह से चुनाव टल गया है। आप नेता राघव चड्ढा ने कहा कि हमारी जीत होते देख बीजेपी तिलमिला गयी है। हम फिलहाल कोर्ट जा रहे हैं।AAP सांसद राघव चड्ढा ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर कहा, “हम आज भी चुनाव प्रशासन से यही विनती करेंगे कि अगर एक पीठासीन अधिकारी बीमार हुआ है तो दूसरा पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया जाए। चुनाव आज निर्धारित थे। भाजपा पहले चुनाव सचिव को बीमार करती है फिर पीठासीन अधिकारी को बीमार करती है और फिर चुनाव रद्द करती है। यह साफ दिखाता है कि कायर भाजपा INDIA गठबंधन से डर गई।”
18/01/20243 minutes 31 seconds
Episode Artwork

पाकिस्तानी वायु सेना ने ईरान पर किया जवाबी हमला | सुर्खियां | 18.January| 2 PM

पाकिस्तान की वायु सेना ने ईरान के भीतर आतंकवादियों पर जवाबी हमले किए। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह दावा किया। यह कार्रवाई मंगलवार को पाकिस्तानी धरती पर ईरान के हमले के बाद की गई। दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में ईरान के हमले में दो बच्चों की मौत हो गई थी। ईरान ने फिलहाल हमलों के संबंध में कुछ नहीं कहा है। ईरानी मिसाइलों और ड्रोन ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में जैश अल-अदल (जैश अल-धुलम) ठिकानों पर हमला किया था। जिसको मीडिया ने आतंकवादी ग्रुप के दो प्रमुख गढ़ के रूप में बताया। ईरान के इस हमले के बाद पाकिस्तान बौखला गया है. Geo News के मुताबिक, ईरान द्वारा पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के बाद इस्लामाबाद ने बुधवार को तेहरान से अपने दूत को वापस बुलाते हुए ईरानी राजदूत को निष्कासित करने की घोषणा की। इससे पहले पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र के अकारण उल्लंघन की कड़ी निंदा की थी। साथ ही कहा कि ईरान द्वारा किए गए हमले में दो निर्दोष बच्चों की मौत हुई है, जबकि तीन लड़कियां घायल हुईं।
18/01/20244 minutes 22 seconds
Episode Artwork

दिल्ली में कोहरे का कहर, हरियाणा-पंजाब-MP में कोल्ड डे का अलर्ट | सुर्खियां | 18.January| 10 AM

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में ठंड और शीतलहर से हाल बेहाल है। घने कोहरे की वजह से उड़ानें रद्द हो रही हैं और ट्रेनें लेट चल रही हैं। मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं देश के पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार जताए गए हैं।शीतलहर के कारण दिल्ली में कड़ी ठंड पड़ रही है। IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। राजधानी में घना कोहरा देखने को मिला। 18 जनवरी को घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 18 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। कोहरे की वजह से कम विजिबिलिटी के कारण IGI हवाई अड्डे पर कई फ्लाइट देरी से चल रही हैं और कुछ फ्लाइट रद्द हो गई हैं।बिहार में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने के साथ बुधवार को राज्य के 12 स्थानों पर पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों में बिहार के कुछ जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने और कोल्ड डे की आशंका जताते हुए राज्य के कई हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौजूदा ठंड की स्थिति को देखते हुए, पटना के सभी
18/01/20244 minutes 1 second
Episode Artwork

अखिलेश ने कहा, ना बीजेपी बुलाती है ना कांग्रेस | सुर्खियां | 17.January| 8:30 PM

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर से शुरू हो चुकी है। कुछ दिनों में ये यात्रा उत्तर प्रदेश भी पहुंच जाएगी। कांग्रेस की पूरी कोशिश है कि इस यात्रा के जरिए यूपी में फिर पार्टी को मजबूत किया जाए। लेकिन अब इस यात्रा के यूपी पहुंचने से पहले ही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। माना जा रहा है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव इस यात्रा में हिस्सा नहीं लेने वाले हैं।मीडिया से बात करते हुए अखिलेश यादव ने कहा है कि हमें ना बीजेपी वाले बुलाते हैं और ना ही कांग्रेस वाले। उनके बयान का साफ मतलब है कि कांग्रेस ने अभी तक सपा को यात्रा का निमंत्रण तक नहीं दिया है। इसके ऊपर सपा ने चुनावी मौसम में अपनी खुद की यात्रा निकालने की बात कर दी है। पार्टी संविधान बचाओ देश बचाओ यात्रा शुरू करने जा रही है, ये राज्य के अलग-अलग इलाकों से निकलेगी।वैसे इस समय कांग्रेस और सपा के बीच में सीट बंटवारे को लेकर भी विवाद चल रहा है। जब से कांग्रेस ने बसपा को भी गठबंधन में शामिल करने की कोशिश की है, दोनों ही पार्टियों के बीच में रिश्ते तल्ख हो गए हैं। इसके ऊपर आज बुधवार को शाम को दोनों ही पार्टियां साथ बैठने वाली हैं, माना जा रह
17/01/20245 minutes 18 seconds
Episode Artwork

कांग्रेस नेता की बेटी के थिंक टैंक का FCRA कैंसिल, नियम उल्लंघन पर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन | सुर्खियां | 17.January| 5 PM

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी अय्यर के सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। यामिनी के नेतृत्व में चलने वाले फेमस थिंक टैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) का फॉरेन कॉन्ट्रिब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) कैंसिल कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि ये संस्था नियमों का उल्लंघन कर रही थी।गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नियमों के उल्लंघन के चलते सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च का FCRA लाइसेंस रद्द किया गया है। सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च पहले भी सरकार के रडार पर था। इससे पहले इस थिंक टैंक पर इनकम टैक्स के सर्वे हो चुके थे। मार्च 2023 में गृह मंत्रालय ने CPR के FCRA लाइसेंस को 6 महीने के लिए सस्पेंड किया था। जिसके बाद अब MHA के FCRA डिविजन ने इसका लाइसेंस कैंसिल कर दिया है।मंत्रालय के मुताबिक, थिंक टैंक CPR को फोर्ड फाउंडेशन सहित कई विदेशी संगठनों से धन प्राप्त हुआ था। थिंक टैंक पर ये भी आरोप लगे थे कि उसने गुजरात की सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ को भी चंदा दिया था।मंत्रालय के मुताबिक, थिंक टैंक CPR को फोर्ड फाउंडेशन सहित क
17/01/20246 minutes 21 seconds
Episode Artwork

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, हम रूस को जीतने नहीं दे सकते | सुर्खियां | 17.January| 2 PM

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को घोषणा की, वे यूक्रेन को लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल और बम की आपूर्ति करने वाली योजना पर काम कर रहे हैं। मैक्रों ने साथ ही आगाह किया कि इस युद्ध में रूस की जीत वैश्विक व्यवस्था को कमजोर कर देगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम रूस को जीतने नहीं दे सकते और हमें ऐसा नहीं करना चाहिए।’’ उन्होंने यह भी कहा कि वह अगले माह यूक्रेन की यात्रा पर जाएंगे। मैक्रों ने एक संवाददाता सम्मेलन में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दो घंटे से अधिक समय तक बात की। उन्होंने कहा कि फ्रांस लंबी दूरी की लगभग 40 मिसाइल और ‘‘सैकड़ों बम की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है, जिनका हमारा मित्र देश यूक्रेन इंतजार कर रहा है।’’ उन्होंने इस संवाददाता सम्मेलन में वैश्विक संकट से निपटने के खातिर फ्रांस को मजबूत और बेहतर ढंग से तैयार करने की व्यापक योजना के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि वैश्विक संकट से निपटने के लिए देश के पास ‘‘तमाम जरूरी साधन मौजूद हैं।’’
17/01/20245 minutes 25 seconds
Episode Artwork

शीतलहर से ठिठुरा दिल्ली-NCR, पंजाब-हरियाणा में सर्दी का रेड अलर्ट | सुर्खियां | 17.January| 10 AM

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। घने कोहरे और शीतलहर के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। IMD ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले दो दिनों के लिए ठंड का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल कुछ दिनों तक ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं।बिहार में भी ठंड से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। साथ ही आने वाले दिनों में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों तक राजस्थान के लगभग आधे से ज्यादा जिलों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही शीतलहर और पाला पड़ने की संभावना भी विभाग ने जताई है। स्काईमेट के मुताबिक, पंजाब, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति हो सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार के कई स्थानों और पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है। वहीं उत्तर पश्चिमी रा
17/01/20246 minutes 27 seconds
Episode Artwork

राहुल गांधी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को मोदी का कार्यक्रम बताया | सुर्खियां | 16.January| 8:30 PM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा चल रही है। इस बीच राहुल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया और कहा कि अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन समारोह मोदी का कार्यक्रम है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच पत्रकारों से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस और भाजपा ने 22 जनवरी के समारोह को पूरी तरह से राजनीतिक नरेंद्र मोदी समारोह बना दिया है। उन्होंने कहा कि यह आरएसएस-भाजपा का समारोह है और मुझे लगता है कि इसीलिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे वहां नहीं जाने की बात कह रहे हैं।राहुल गांधी ने कहा, “हम सभी धर्मों, सभी प्रथाओं के लिए खुले हैं। यहां तक ​​कि हिंदू धर्म के सबसे बड़े गुरूओं ने भी 22 जनवरी के समारोह के बारे में अपनी राय सार्वजनिक कर दी है कि वे सोचते हैं कि यह एक राजनीतिक समारोह है। हमारे लिए ऐसे राजनीतिक समारोह में जाना मुश्किल है जो भारत के प्रधानमंत्री और आरएसएस के इर्द-गिर्द तैयार किया गया हो।”कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने 22 जनवरी के मंदिर प्राण प्रत
16/01/20245 minutes 14 seconds
Episode Artwork

मथुरा शाही ईदगाह मस्जिद में सर्वे पर SC ने लगाई रोक, कहा मुस्लिम पक्ष की याचिका सुने हाईकोर्ट | सुर्खियां | 16.January| 5 PM

सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में मस्जिद का सर्वे करने के लिए कमिश्नर नियुक्त करने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट इस मामले में याचिकाओं के सुनवाई योग्य होने के खिलाफ मस्ज़िद पक्ष की याचिका को सुने। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूरे मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में जारी रहेगी लेकिन सर्वे के पर अंतरिम रोक रहेगी। इस मामले में अगली सुनवाई 23 जनवरी को होगी।बता दें कि 14 दिसंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह परिसर के सर्वे को मंजूरी दी थी। हाईकोर्ट ने विवादित जमीन का सर्वे एडवोकेट कमिश्नर के जरिए कराए जाने की मांग को भी मंजूरी दे दी थी। हाईकोर्ट ने मथुरा मामले में भी वैसा ही सर्वे कराने का आदेश दिया था जैसा ज्ञानवापी मामले में दिया गया था। हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। हिंदू पक्ष की ओर से भगवान श्रीकृष्ण विराजमान और 7 अन्य लोगों ने वकील हरि शंकर जैन, विष्णु शंकर जैन, प्रभाष पांडे और देवकी नंदन के माध्यम से इलाहाबाद हाई को
16/01/20246 minutes 25 seconds
Episode Artwork

क्विंटा ब्रूनसन ने सर्वश्रष्ठ हास्य अभिनेत्री का एमी पुरस्कार जीता | सुर्खियां | 16.January| 2 PM

क्विंटा ब्रूनसन को उनके शो 'एबॉट एलीमेंट्री' के लिए एमी पुरस्कारों की हास्य श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। ब्रूनसन 40 से अधिक वर्षों में यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं। एमी पुरस्कार के 75वें संस्करण में पुरस्कार जीतने के बाद ब्रूनसन ने कहा, "मुझे 'एबॉट एलीमेंट्री' की निर्माण प्रक्रिया बहुत पसंद है। मैं खुश हूं कि मुझे अपने सपने को पूरा करने और हास्य अभिनय करने का मौका मिला।" इसके अलावा 'सक्शेसन' के लिए मैथ्यू मैकफैडेन, 'द व्हाइट लोटस' के लिए जेनिफर कूलिज और 'द बियर' के लिए आयो एडेबिरी एवं एबन मॉस-बैचराच को विजेता चुना गया। एमी पुरस्कार के लिए नामित कलाकारों को हॉलीवुड में लेखकों और अभिनेताओं की हड़ताल के कारण इस समारोह के लिए करीब चार महीने इंतजार करना पड़ा।
16/01/20245 minutes 32 seconds
Episode Artwork

घने कोहरे के कारण 30 फ्लाइट्स देरी से 17 फ्लाइट्स कैंसिल | सुर्खियां | 16.January| 10 AM

दिल्ली एनसीआर में मंगलवार सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा। जिसकी वजह से कई उड़ानें प्रभावित हुई. दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई ने नई दिल्ली एयरपोर्ट सूत्रों के हवाले से बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट से जाने वाली करीब 30 फ्लाइट्स लेट चल रही हैं जबकि 17 विमानों को कैंसिल कर दिया गया।हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि CAT-III प्रक्रियाओं में प्रशिक्षित पायलट न्यूनतम 50 मीटर की विजिबिलिटी पर भी विमान उतार सकते हैं। एक विमान 125 मीटर की विजिबिलिटी में उड़ान भर सकता है।अगर आप दिल्ली एयरपोर्ट से ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले फ्लाइट की टाइमिंग से करीब 4 घंटे पहले ही आपको अपनी फ्लाइट का स्टेटस चेक कर लेना चाहिए और उसके बाद ही घर से निकलना चाहिए। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की संभावना है।
16/01/20244 minutes 58 seconds
Episode Artwork

कोहरे की वजह से फ्लाइट्स लेट होने पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली एयरपोर्ट को दिए निर्देश | सुर्खियां | 15.January| 8:30 PM

घने कोहरे के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाईअड्डे पर आने और जाने वाली सैकड़ों उड़ानों में देरी हुई। सैकड़ों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसको लेकर केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि भविष्य में ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर पोस्ट करते हुए लिखा, “कल (रविवार) दिल्ली में घना कोहरा देखा गया और इसके कारण विजिबिलिटी में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया और कई बार सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच विजिबिलिटी शून्य तक गिर गई।”ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, “अधिकारियों को CAT III रनवे (CAT III रनवे जीरो विजिबिलिटी संचालन को संभाल नहीं सकता है) पर भी कुछ समय के लिए परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था, जो सबसे महत्वपूर्ण है। एविएशन इकोसिस्टम में ये सभी के लिए प्राथमिकता है।”गंभीर मौसम स्थितियों से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उठाए गए कदमों और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा बताई है।दिल्ली हवाई अड्डे को मौजूदा
15/01/20245 minutes 29 seconds
Episode Artwork

राम की भक्ति में लीन आम आदमी पार्टी कराएगी सुंदरकांड का पाठ | सुर्खियां | 15.January| 5 PM

आप के मंत्री ने कहा है कि आम आदमी पार्टी 16 जनवरी, मंगलवार को दिल्ली की अलग-अलग विधानसभाओं में सुंदर कांड का भव्य आयोजन करने वाली है। जिसमें पार्टी के सभी विधायक और पार्षद शामिल होंगे। अयोध्या में 22 जनवरी को होने जा रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरे देश के लिए गर्व और खुशी की बात है, इसके लिए पूरे देश को बधाई देता हूं।साथ ही आप के मंत्री ने कहा है कि आम आदमी पार्टी 16 जनवरी, मंगलवार को दिल्ली की अलग-अलग विधानसभाओं में सुंदर कांड का भव्य आयोजन करने वाली है। जिसमें पार्टी के सभी विदिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अयोध्या में राम मंदिर में आगामी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के निमंत्रण पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर सवाल उठाया था। सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि राम मंदिर पूरे देश का है, भाजपा यह तय करने वाली कौन होती है कि किसे आमंत्रित करना है और किसे बाहर रखना है? लोग जब चाहें तब जाएंगे। इससे पहले अरविंद केजरीवाल को न्योता मिल
15/01/20244 minutes 39 seconds
Episode Artwork

अमेरिका के मैसाचुसेट्स में विमान हादसा | सुर्खियां | 15.January| 2 PM

अमेरिका में मैसाचुसेट्स के एक सुदूर जंगली इलाके में एक छोटा विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में तीन लोग सवार थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि इस हादसे में लोगों की मौत हुई लेकिन उसने मारे गए लोगों की संख्या नहीं बताई। संघीय विमानन प्रशासन ने बताया कि दो इंजन वाला बीचक्राफ्ट बैरन 55 मैसाचुसेट्स में लेडेन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में तीन लोग सवार थे। मैसाचुसेट्स राज्य पुलिस के प्रवक्ता जेम्स डी डीएंजेलिस ने बताया कि कई एजेंसियों को पूर्वाह्न करीब पौने 12 बजे ग्रीनफील्ड के पास लेडेन वन्यजीव प्रबंधन क्षेत्र में दुर्घटना के बारे में सूचित किया गया। डीएंजेलिस ने एक बयान में कहा कि विमान में सवार लोगों को घातक चोटें आई हैं।
15/01/20244 minutes 3 seconds
Episode Artwork

लम्बे समय तक भूखे रहने से बढ़ सकती है पेट फूलने की समस्या | सुर्खियां | 14.January | 08.30 PM

पेट फूलना एक ऐसी परेशानी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान होते हैं। कुछ लोगों की पेट की हेल्थ इतनी ज्यादा खराब होती है कि वो कुछ भी खा लें उसे पचाना उनके लिए भारी पड़ता है। हल्के से हल्का फूड्स भी उनके पेट को फूलाकर कुप्पा बना देता है। पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए दवाईयों का सेवन सिर्फ अस्थायी इलाज है। पेट फूलना एक ऐसी परेशानी है जिसके फूलने पर पेट में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। पेट फूलने की परेशानी होने पर पेट फूलता है और नाभि से ऊपर का हिस्सा पूरी तरह फूल जाता है। नाभि का ऊपरी हिस्सा फूलना, डकारें आना,सूखी या गिली डकारें आना,पेट में दर्द होना,गैस ज्यादा निकलना, पेट में मरोठ होने जैसे लक्षण दिखते हैं। कभी-कभी ब्लोटिंग होना ज्यादा परेशानी की बात नहीं हैं लेकिन रेगुलर ये परेशानी रहे तो बेहद परेशान करती है।
14/01/20243 minutes 33 seconds
Episode Artwork

यह सीड्स करेंगी आपका वजन घटने और ब्लड प्रेशर कम करने में मदद | सुर्खियां | 14.January | 07.00 PM

बढ़ता वजन लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। बढ़ता वजन ना सिर्फ बॉडी को बेडोल बनाता है बल्कि कई बीमारियां भी सौगात में लाता है। बढ़ता वजन कई क्रोनिक बीमारियों का शिकार बनाता है। हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल के रोगों का खतरा बढ़ाने में आपका वजन पूरी तरह जिम्मेदार है। वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें अपनाते हैं,घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं और डाइट पर भी कंट्रोल करते हैं फिर भी उनका वजन कंट्रोल नहीं रहता। आप जानते हैं कि वजन को कम करने में एक खास सीड्स कमाल का जादू करते हैं। जी हां हम भांग के बीज के बारे में बात कर रहे हैं। भांग का नाम सुनते ही लोगों के ज़हन में नशीले पदार्थ की छवी आती है। आप जानते हैं कि भांग नशीला पदार्थ है लेकिन उसके बीज नशीला पदार्थ नहीं बल्कि दवा हैं। इन सीड्स का सेवन करने से ना सिर्फ मोटापा कंट्रोल रहता है बल्कि कई तरह की परेशानियां भी दूर होती है।
14/01/20243 minutes 26 seconds
Episode Artwork

फाइबर वाले फूड्स का अधिक सेवन कब्ज़ का बन सकते हैं कारण | सुर्खियां | 14.January | 06.00 PM

हेल्दी डाइट की बात जब भी आती है तो डायटिशियन अक्सर सलाह देती हैं कि आप डाइट में फाइबर वाले फूड्स का सेवन करें। फाइबर दो तरह का होता है एक घुलनशील फाइबर तो दूसर अघुलनशील फाइबर। दोनों तरह के फाइबर का सेवन बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। घुलनशील फाइबर वाले फूड्स में ओट्स, चिया सीड्स, जौ और खट्टे फल शामिल हैं,जबकि अघुलनशील फाइबर वाले फूड्स में सब्जियां,नट्स और बीन्स शामिल हैं। फाइबर रिच फूड्स का सेवन करने से बॉडी में बीमारियों का खतरा कम रहता है। फाइबर रिच फूड्स का सेवन क्रॉनिक बीमारियों का खतरा कम करते हैं। इनका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। फाइबर रिच फूड्स का सेवन करने से आंतों में मौजूद टॉक्सिन बॉडी से बाहर निकलते हैं। पाचन को दुरुस्त करने में फाइबर रिच फूड्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। इन फूड्स का सेवन करने से कब्ज की समस्या का उपचार होता है और पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। पोषक तत्वों से भरपूर फाइबर रिच फूड्स का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उसका अधिक सेवन उतना ही सेहत के लिए नुकसानदायक है।
14/01/20243 minutes 10 seconds
Episode Artwork

क्या गर्म दूध पीने से सच में नींद आती है? | सुर्खियां | 14.January | 05.00 PM

दूध हमारी डाइट का अहम हिस्सा है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध का सेवन हम सुबह के नाश्ते से ले कर रात को सोने से पहले तक करते हैं। दूध का सेवन करने से हेल्थ दुरुस्त रहती है और कई बीमारियो से छुटकारा भी मिलता है। दूध हड्डियों और दांतों को स्ट्रॉंग बनाता है। इसका सेवन करने से स्किन और बाल खूबसूरत बनते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में दूध बेहद असरदार है। अक्सर लोग दूध का सेवन रात को सोने से पहले करते हैं। ऐसा माना जाता है कि रात में गर्म दूध नींद जल्दी लाने में मदद करता है। दूध को अनिद्रा के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार माना जाता है। वर्षों से लोग अनिंद्रा का उपचार दूध से करते आ रहे हैं। लेकिन क्या सच में रात को गर्म दूध पीने से नींद जल्दी आती है। कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई में चीफ डायटीशियन भक्ति सामंत से जानते हैं कि दूध और नींद का संबंध क्या है? सच में रात को नींद लाने में दूध जिम्मेदार है या फिर लोगों की ये धारणा है।
14/01/20242 minutes 48 seconds
Episode Artwork

जानिए कैसे करना है ब्लड शुगर को नार्मल | सुर्खियां | 14.January | 04.00 PM

डायबिटीज एक क्रोनिक बीमारी है जिसे सिर्फ कंट्रोल कर सकते हैं इसका जड़ से कोई इलाज नहीं किया जा सकता। डायबिटीज की बीमारी में पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है जिसकी वजह से ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने लगता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने को ही डायबिटीज कहा जाता है। इंसुलिन हार्मोन खाने को एनर्जी में बदलता है। डायबिटीज मेटाबॉलिक डिजीज है जो व्यक्ति के शरीर को धीरे-धीरे सुखा देता है। ब्लड शुगर हाई होने से बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं जैसे बार-बार प्यास लगना,यूरीन का अधिक डिस्चार्ज होना,भूख ज्यादा लगना, वजन का कम होना,घाव का देरी से भरना और आंखों की रोशनी पर भी डायबिटीज का असर पड़ सकता है। लम्बे समय तक ब्लड में शुगर का स्तर हाई रहे तो दिल के रोगों, किडनी और लंग्स को भी नुकसान पहुंच सकता है। बॉडी को हेल्दी रखने के लिए ब्लड शुगर को नॉर्मल रखना जरूरी है।
14/01/20243 minutes 34 seconds
Episode Artwork

हार्ट अटैक से बचना है तो ये 5 सुपरफूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा | सुर्खियां | 14.January | 03.00 PM

आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदत लोगों को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना रही हैं। इन्हीं में से एक है कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने की समस्या। वहीं, खासकर ठंड के मौसम में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल दोगुनी तेजी से बढ़ता है। इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेलियल, स्ट्रोक आदि जानलेवा स्थिति का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे सूपरफूड्स बता रहे हैं, जिन्हें सर्दी के मौसम में अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।
14/01/20243 minutes 56 seconds
Episode Artwork

बस, ट्रेन या हवाई रूट से कैसे पहुंचें अयोध्या? | सुर्खियां | 14.January | 02.00 PM

धर्मनगरी अयोध्या इस समय भारत का सबसे बड़ा आध्यात्मिक केंद्र बना हुआ है। जैसे-जैसे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे ही इस शहर को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। गौरतलब है कि भारत में अयोध्या राम मंदिर का निर्माण लंबे समय से चला आ रहा मुद्दा रहा है। हालांकि, वर्षों की कानूनी लड़ाई के बाद, नवंबर 2019 में आखिरकार भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि विवादित भूमि हिंदुओं की है, इसके साथ ही साइट पर एक भव्य राम मंदिर के निर्माण की अनुमति दी गई। अब, आखिरकार 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम होने वाला है। इस आयोजन में लगभग 7,000 मेहमानों की प्रारंभिक उपस्थिति की उम्मीद है। वहीं, 24 जनवरी, 2024 से श्रद्धालुओं और आम लोगों के लिए आधिकारिक तौर पर राम मंदिर खुल जाएगा। ऐसे में देश के अलग-अलग शहरों से लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं और अयोध्या जाने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां हम आपको बताएंगे कि प्लेन, ट्रेन या बस से आप कैसे रामलला के दर्शन के लिए पहुंच सकते ह
14/01/20244 minutes 7 seconds
Episode Artwork

डिनर और लंच में इन खास फूड्स को कर लें शामिल, डायबिटीज हो जाएगा कंट्रोल | सुर्खियां | 14.January | 01.00 PM

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार लग जाये तो तमाम उम्र इस बीमारी के साथ ही गुज़ारना पड़ती है। डायबिटीज का इलाज इस बीमारी को सिर्फ़ कंट्रोल में रखना है। अगर कंट्रोल नहीं किया जाये तो दिल,किडनी और लंग्स जैसे बॉडी के प्रमुख अंगों को नुक़सान पहुंच सकता है। डायबिटीज मरीज़ों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना सबसे ज़रूरी है। कुछ डायबिटीज मरीज़ों की फ़ास्टिंग ब्लड शुगर हाई रहती है तो कुछ की खाने के बाद की ब्लड शुगर हाई रहती है। कुछ मरीज़ ऐसे भी हैं जिनकी फ़ास्टिंग शुगर तो कंट्रोल रहती है लेकिन पोस्ट मील शुगर हाई रहती है। आयुर्वेदिक और युनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स का चुनाव समझदारी से करें। लंच और डिनर में कुछ खास फूड्स को शामिल करें। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो खाने के बाद की शुगर को बढ़ने नहीं देते। आइए जानते हैं कि खाने के बाद की शुगर को कैसे कंट्रोल करें।
14/01/20242 minutes 38 seconds
Episode Artwork

कैंसर के ट्रीटमेंट में डाइट का कैसा किरदार है? | सुर्खियां | 14.January | 12.00 PM

कैंसर एक ऐसी बीमारी जिसका नाम सुनते ही ज़हन में डरावनी फिलिंग आने लगती है। इस बीमारी का अगर समय पर इलाज नहीं किया जाए तो ये मौत का कारण बनती है। आमतौर पर लोग इस बीमारी को लाइलाज बीमारी समझते हैं और उसका इलाज करने के बजाए सिर्फ मौत का इंतजार करते हैं। आप जानते हैं कि कैंसर जानलेवा बीमारी तब साबित होती है जब उसकी पहचान देरी से होती है। अगर डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव किया जाए तो कैंसर जैसी बीमारी से बचाव किया जा सकता है। कैंसर से बचाव करने में डाइट सबसे अहम किरदार निभाती है। नारायण अस्पताल, गुरुग्राम के वरिष्ठ सलाहकार और निदेशक, मेडिकल ऑन्कोलॉजी,डॉ.रणदीप सिंह के अनुसार डाइट कैंसर की रोकथाम में योगदान देने वाले प्राथमिक तरीकों में से एक है। डाइट पर ध्यान दिया जाए तो वजन भी कंट्रोल रहता है। कैंसर से बचाव करने में डाइट का अहम किरदार है।
14/01/20243 minutes 9 seconds
Episode Artwork

ये तरीकें अपनाएं, गैस से खाली हो जाएगा पेट और गट हेल्थ भी रहेगी दुरुस्त | सुर्खियां | 14.January | 10.00 AM

पेट फूलना एक ऐसी परेशानी है जिससे ज्यादातर लोग परेशान होते हैं। कुछ लोगों की पेट की हेल्थ इतनी ज्यादा खराब होती है कि वो कुछ भी खा लें उसे पचाना उनके लिए भारी पड़ता है। हल्के से हल्का फूड्स भी उनके पेट को फूलाकर कुप्पा बना देता है। पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए दवाईयों का सेवन सिर्फ अस्थायी इलाज है। पेट फूलना एक ऐसी परेशानी है जिसके फूलने पर पेट में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। पेट फूलने की परेशानी होने पर पेट फूलता है और नाभि से ऊपर का हिस्सा पूरी तरह फूल जाता है। नाभि का ऊपरी हिस्सा फूलना, डकारें आना,सूखी या गिली डकारें आना,पेट में दर्द होना,गैस ज्यादा निकलना, पेट में मरोठ होने जैसे लक्षण दिखते हैं। कभी-कभी ब्लोटिंग होना ज्यादा परेशानी की बात नहीं हैं लेकिन रेगुलर ये परेशानी रहे तो बेहद परेशान करती है।
14/01/20243 minutes 40 seconds
Episode Artwork

ड्राई हेयर से कैसे बचे ? | सुर्खियां | 13.January | 08.30 PM

सर्दी में ड्राई हेयर सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। ड्राई हेयर को कितना भी कंघी कर लों चिड़िया के घोंसले की तरह फूले-फूले नजर आते हैं। ड्राई हेयर का लम्बे समय तक उपचार नहीं किया जाए तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ड्राई हेयर में सबसे ज्यादा परेशानी हेयर फॉल की होती है। बाल कमजोर होकर इतनी तेजी से गिरते हैं कि लगता है जैसे गंजे हो जाएंगे। सर्दी में गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल बालों को ड्राई बनाता है और बालों की सारी रंगत छीन लेता है। आप भी ड्राई हेयर से परेशान हैं तो कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करें। आयुर्वेदिक एक्पर्ट आचार्य बाल कृष्ण के मुताबिक कुछ घरेलू नुस्खे बालों की ड्राईनेस दूर करते हैं और बालों को हेल्दी भी बनाते हैं। आप भी सर्दी में ड्राई हेयर से परेशान हैं तो कुछ खास चीजों का इस्तेमाल करें। कुछ हर्ब्स बालों को नेचुरल तरीके से पोषण देते हैं और बालों को हेल्दी बनाते हैं। आइए जानते हैं कि ड्राई हेयर का उपचार घर में कैसे करें।
13/01/20242 minutes 40 seconds
Episode Artwork

एलोवेरा और केसर से बनाएं नाइट क्रीम जो करेगी आपके डार्क सर्कल्स गायब | सुर्खियां | 13.January | 07.00 PM

खूबसूरत आंखें हमारी ओवर ऑल पर्सनालिटी का आइना है। जो बात हम मुंह से नहीं कह पाते कई बार वो सारी कहानी हमारी आंखें बयान कर देती हैं। हमारी खुशी,हमारे ग़म सब कुछ हमारी आंखों से झलकते हैं। आंखों की खूबसूरती सिर्फ आंखों के छोटे और बड़े साइज से ही वर्णित नहीं होती है बल्कि आंखों के आस-पास के पॉर्शन से भी झलकती है। डार्क सर्कल एक ऐसी परेशानी है जो आंखों की सारी खूबसूरती छीन लेते हैं। आंखों के आस-पास का हिस्सा काला दिखने लगता है और आप हर वक्त बीमार से दिखते हैं। डार्क सर्कल की परेशानी कई कारणों की वजह से होती है। काले घेरों की मुख्य वजह नींद की कमी,शरीर में पानी की कमी, तनाव,धूप,बढ़ता प्रदूषण और अनियमित दिनचर्या है। आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं और कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट करते-करते थक गए हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं।
13/01/20243 minutes 3 seconds
Episode Artwork

यह 5 डाइट की चीजों करेंगी आपकी विटामिन की कमी पूरी | सुर्खियां | 13.January | 06.00 PM

जब आपके शरीर में कोई बीमारी न हो और अक्सर आपको बहुत अधिक कमजोरी और थकान हो तो इसका मतलब है कि आपको विटामिन बी 12 की कमी हो गई है। दरअसल, विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए इतना जरूरी है कि इसकी कमी से शरीर का अंग-अंग टूटने लगता है। दरअसल, विटामिन बी-12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन बी 12 सेंट्रल नर्वस सिस्टम यानी शरीर में नसों के फंक्शन को सक्रिय करता है, इसलिए जब इसकी कमी हो जाती है तो नसें भी कमजोर होने लगती है। जब नसें कमजोर होती है तब कुछ भी काम करने की ताकत नहीं होती। विटामिन बी 12 ही शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी बनाता है। आरबीसी हमारे खून का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें हीमोग्लोबिन भी रहता है। हीमोग्लोबिन ही शरीर के अंग-अंग में ऑक्सीजन को पहुंचाता है। इसलिए जब विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है तो आरबीसी की कमी के कारण शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है। इस कारण बेहद कमजोरी महसूस होती है। अगर ज्यादा दिनों तक विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो इससे एनीमिया की बीमारी हो जाती है।
13/01/20243 minutes 24 seconds
Episode Artwork

सर्दियों में मोटापे से कैसे बचें ? | सुर्खियां | 13.January | 04.00 PM

सर्दी के मौसम में लोग पकोड़े, समोसे, पूरी, कचौड़ी जैसे तले-भुने और मसालेदार खाने का सेवन ज्यादा करते हैं। इसके साथ ही ठंड के चलते एक्सरसाइज करने से भी कतराते हैं। ऐसे में सेहत के लिए अनहेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के चलते कई परेशानियां लोगों को घेरने लगती हैं। मोटापा इन परेशानियों में सबसे आम है। यही वजह है कि सर्दी का मौसम आते ही अधिकतर लोग वजन बढ़ने की शिकायत करने लगते हैं। वहीं, एक बार मोटापे की चपेट में आने पर इसे कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं और जल्द से जल्द अपने बढ़ते वजन पर काबू पाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां हम आपको 7 ऐसी जापानी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर न केवल आप जल्द बढ़ते वजन पर काबू पा सकेंगे, बल्कि ये टिप्स आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर रखने में मददगार साबित होंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में-
13/01/20243 minutes 50 seconds
Episode Artwork

इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा दर्द और स्टिफनेस से छुटकारा | सुर्खियां | 13.January | 05.00 PM

जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जाती है वैसे वैसे क्रॉनिक दर्द भी लोगों को परेशान करने लगता है। सर्द मौसम में ठंडी हवाएं हड्डियों का दर्द और स्टिफनेस बढ़ा देती हैं। क्रॉनिक पेन से जूझ रहे लोगों को ये मौसम बेहद परेशान करता है। ठंडा मौसम,सूरज की कम रोशनी और वायुमंडलीय दबाव में बदलाव से दर्द का स्तर बढ़ने लगता है। इस दर्द की वजह से लोगों को रोजाना का काम करने में भी दिक्कत होती है। क्रोनिक दर्द वह दर्द है जो कम से कम 12 सप्ताह तक रहता है। क्रोनिक पेन बॉडी के किसी भी हिस्से में हो सकता है जो कभी हल्का तो कभी तेज हो सकता है। ये दर्द चोट, सर्जरी, सूजन या फिर किसी दुर्घटना के कारण हो सकता है। कुछ लोग कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो कुछ पैर दर्द से परेशान रहते हैं और लम्बे समय तक उसे नजरअंदाज करते रहते हैं। ये दर्द क्रोनिक बन जाता है और लोगों को बेहद परेशान करता है। सर्दी में खासकर ये दर्द जीना दूभर कर देता है।
13/01/20243 minutes 21 seconds
Episode Artwork

कान साफ करने का सही तरीका क्या है? | सुर्खियां | 13.January | 03.00 PM

शरीर के अन्य अंगों के साथ समय-समय पर कान की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। कान में पीले रंग का मोम जैसा पदार्थ जम जाता है, जिसे साफ करने के लिए अधिकतर लोग ईयरबड्स या तीली का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो बता दें कि ये तरीका बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कान हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं। ऐसे में कान के अंदर तीली डालकर सफाई करने का तरीका कई जोखिम पैदा कर सकता है। आइए जानते हैं किस तरह कॉटन और तीली से कान की सफाई करना नुकसानदायक हो सकता है, साथ ही जानेंगे कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप बिना इंफेक्शन कान की गहराई तक चिपके मैल को साफ कर पाएंगे।
13/01/20243 minutes 8 seconds
Episode Artwork

मकर संक्रांति के मौके पर घर पर बनाएं टेस्टी तिल के लड्डू | सुर्खियां | 13.January | 02.00 PM

मकर संक्रांति के त्यौहार में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। इस साल ये पर्व 15 जनवरी के दिन मनाया जाएगा। गौरतलब है कि हिंदू धर्म में इस पर्व बेहद महत्व है। इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है। वहीं, मकर संक्रांति के दिन पर विशेष रूप से तिल और गुड़ खाने की भी प्रथा है। यही वजह है कि इस पर्व को तिल संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग अपने घरों में तिल और गुड़ से कई स्वादिष्ट चीजें बनाते हैं और बड़े ही चाव के साथ उन्हें खाते हैं। इनमें भी खासकर तिल और गुड़ के लड्डू के बिना ये त्यौहार अधूरा माना जाता है। ये लड्डू खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होते ही हैं, साथ ही सर्दी के मौसम में इनका सेवन सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
13/01/20242 minutes 26 seconds
Episode Artwork

सफल रहने के लिए व्यस्त जिंदगी को साधें, रणनीतियां बनाएं | सुर्खियां | 13.January | 01.00 PM

व्‍यस्‍त कार्यक्रम को अगर ठीक से प्रबंधित किया जाए तो जिदंगी आसान बन जाती है। इसके लिए कई तरीके हैं जो कार्यों को समय पर पूरा करने में मदद कर सकते हैं। यदि कार्यक्रम व्यस्त है, तो इनमें से कुछ युक्तियों को आजमाने से अपना समय अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और अपने अहम कार्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। पेश हैं ऐसे कुछ तरीके। छोटे-छोटे कार्यों में बांट लें, यदि किसी परियोजना को पूरा होने में घंटे, दिन, सप्ताह या अधिक समय लग सकता है, तो आप उसे चरणों में विभाजित करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको छोटी-छोटी उपलब्धियों की शृंखला का आनंद लेने और धीरे-धीरे प्राथमिक लक्ष्य की ओर काम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको 50-पृष्ठ का कर्मचारी मैनुअल तैयार करने की आवश्यकता है, तो आप उसको प्रत्येक अध्याय के भीतर अध्यायों और अनुभागों के अनुसार तोड़ सकते हैं।
13/01/20242 minutes 36 seconds
Episode Artwork

राम मंदिर नहीं जाने पर बोले खरगे ‘आस्था रखने वाले कभी भी अयोध्या चले जाएंगे’ | सुर्खियां | 12.January| 8:30 PM

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि आस्था रखने वाले तो कभी भी अयोध्या जा सकते हैं। उनकी तरफ से ये बयान राम मंदिर कार्यक्रम में ना जाने को लेकर दिया गया है। असल में कांग्रेस को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का न्योता दिया गया था, लेकिन कुछ दिन पहले ही पार्टी ने उस कार्यक्रम में जाने से मना कर दिया। पार्टी का तर्क रहा कि ये बीजेपी-संघ का इवेंट है, ऐसे में इसमें नहीं जाया जाएगा।जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस के अंदर पहले ही धर्मसंकट वाली स्थिति चल रही थी। इस बात की स्पष्टता नहीं थी कि राम मंदिर कार्यक्रम में शामिल हुआ जाए या नहीं। लेकिन हाई लेवल मीटिंग के बाद फैसला लिया गया कि इस कार्यक्रम में नहीं जाया जाएगा। अब उसी फैसले का बचाव करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि अयोध्या तो कभी भी जाया जा सकता है, ये आस्था का विषय है। उनकी तरफ से इस बात पर भी जोर दिया गया है कि वे किसी की भी भावना को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते। कांग्रेस अध्यक्ष ने ये भी साफ कर दिया है कि बीजेपी द्वारा ही अलग-अलग थ्योरियों को जन्म दिया जा रहा है, वे जानबूएझकर इस मुद्दे को लगातार उठा रहे हैं। खड़गे के मुता
12/01/20244 minutes 41 seconds
Episode Artwork

मुंबई को भारत के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज की महासौगात | सुर्खियां | 12.January| 5 PM

प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। पीएम ने यहां नासिक में रोड शो किया जिसमें उनके साथ सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया और फिर प्रदेश में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक का उद्घाटन किया, जिसे अब ‘अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु’ नाम दिया गया है। 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इसका निर्माण किया गया है। 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से इसका निर्माण किया गया है। PM मोदी ने दिसंबर, 2016 में इस पुल की आधारशिला रखी थी। यह भारत का सबसे लंबा पुल और भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है।
12/01/20245 minutes 3 seconds
Episode Artwork

उत्तर भारत में ठंड का कहर, कोहरे के चलते ट्रेन और फ्लाइट्स प्रभावित | सुर्खियां | 12.January| 10 AM

दिल्ली-यूपी में ठंड का कहर, कोहरे के चलते ट्रेनें और फ्लाइट्स में भी हो रही देरी. देश के अधिकतर हिस्सों में ठंड का कहर देखने को मिल रहा है। दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड के साथऔर कोहरे के चलते लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक सुबह घना कोहरा देखने को मिलेगा। पंजाब में 13 से 15 जनवरी के बीच कोल्ड डे की स्थिति रहने की आशंका है। मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक, 11 जनवरी रात 12 बजे जम्मू डिवीजन के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घने कोहरे की सूचना मिली। वहीं, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और अलग-अलग हिस्सों में भी कोहरा देखा गया।अगले दो दिन तक रहेगा कोहरा मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक का इजाफा होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सुबह हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 डिग्री सेल्सियस और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।
12/01/20245 minutes 37 seconds
Episode Artwork

सड़क हादसे में बाल-बाल बचीं महबूबा मुफ्ती, ड्राइवर को लगी चोट | सुर्खियां | 11.January| 8:30 PM

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती गुरुवार को सड़क हादसे में बाल-बाल बच गईं। यह हादसा उस वक्त हुआ जब मुफ्ती का वाहन दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के संगम इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अधिकारियों के मुताबिक संगम इलाके में सड़क किनारे महबूबा की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। महबूबा मुफ्ती को कोई चोट नहीं आई; हालाँकि रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उनके ड्राइवर के पैर में मामूली चोट आई है।एक पुलिस अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि की है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि हम घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और मुफ्ती अग्नि पीड़ितों से मिलने के लिए अपने गंतव्य खानबल की ओर सुरक्षित रूप से आगे बढ़ गई हैं
11/01/20244 minutes 33 seconds
Episode Artwork

पिछले महीने कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत | सुर्खियां | 11.January| 2 PM

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि छुट्टियों के दौरान लोगों की भीड़-भाड़ और दुनियाभर में फैल रहे वायरस के नए स्वरूप के कारण पिछले महीने संक्रमण के मामले बढ़े। टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि संक्रमण के कारण दिसंबर में करीब 10,000 लोगों की मौत हुई जबकि करीब 50 देशों में अस्पतालों में मरीजों के भर्ती होने का आंकड़ा 42 प्रतिशत बढ़ गया। इनमें ज्यादातर यूरोप और अमेरिका से हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ने जिनेवा में अपने मुख्यालय से पत्रकारों से कहा, ‘‘हालांकि महामारी के चरम के हिसाब से एक महीने में 10,000 लोगों की मौत का आंकड़ा कम है।’’ उन्होंने कहा कि यह निश्चित है कि मामले अन्य जगहों पर भी बढ़े हैं जिनकी सूचना नहीं मिली है। उन्होंने सरकारों से निगरानी बनाए रखने और उपचार एवं टीके उपलब्ध कराने की अपील की। टेड्रोस ने कहा कि जेएन.1 स्वरूप अभी दुनिया में वायरस का सबसे प्रमुख स्वरूप बन गया है। यह वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से उत्पन्न हुआ है। डब्ल्यूएचओ में कोविड-19 के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कोरोना वायरस के साथ-साथ फ्लू, राइनोव
11/01/20245 minutes 3 seconds
Episode Artwork

स्पीकर ने खारिज की उद्धव गुट की दलीलें, पार्टी पर शिंदे गुट का कब्जा | सुर्खियां | 10.January | 08.30 PM

महाराष्ट्र की राजनीति के लिए आज का दिन अहम साबित हुआ। महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित 16 विधायकों की अयोग्यता मामले में फैसला सुनाया। विधानसभा स्पीकर ने कहा कि पार्टी के संविधान के मुताबिक सीएम शिंदे को उद्धव गुट हटा नहीं सकते। संविधान में पक्ष प्रमुख का कोई पद नहीं है। साथ ही, विधायक दल के नेता को हटाने का कोई प्रावधान संविधान में नहीं है। उन्होंने कहा कि शिंदे को हटाने का फैसला राष्ट्रीय कार्यकारिणी का होना चाहिए था। राष्ट्रीय कार्यकारिणी पर उद्धव गुट का रुख साफ नहीं है। इसी के साथ 25 जून 2022 के कार्यकारिणी के प्रस्तावों को स्पीकर ने अमान्य करार दिया है।
10/01/20243 minutes 38 seconds
Episode Artwork

अगले 25 साल में भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य: PM मोदी | सुर्खियां | 10.January | 05.00 PM

गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का आयोजन किया जा रहा है। 10 से 12 जनवरी तक सम्मेलन के 10वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी शामिल हुए। इस बार सम्मेलन की थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है। सम्मेलन में 34 देश और 16 संगठन शामिल हुए। समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सभी प्रमुख रेटिंग एजेंसियों की राय है कि भारत अगले कुछ वर्षों में दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।
10/01/20244 minutes 30 seconds
Episode Artwork

प्रधानमंत्री मोदी का 3 दिवसीय गुजरात दौरा | सुर्खियां |  9.January | 5 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम अपने इस महत्वपूर्ण दौरे के पहले दिन गांधीनगर में तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा के साथ द्विपक्षीय बैठक की है। पीएम मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में बाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन भी करने वाले हैं। वहीं आज पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ रोड शो भी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का गुजरात दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरान चेक गणराज्य राजदूत एलिस्का ज़िगोवा ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन से पहले कहा,”चेक गणराज्य के भारत के साथ बहुत पुराने और अच्छे संबंध हैं, हम यहां आकर बहुत खुश और भाग्यशाली हैं। चेक गणराज्य के भारत के साथ बहुत लंबे, बहुत पारंपरिक, बहुत अच्छे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। वहीं भारत में जर्मन राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा, “फिलहाल हमारे (भारत-जर्मनी) बीच बहुत अच्छे व्यापार संबंध हैं। हमारा व्यापार हर साल बढ़ रहा है और हम इस साल के अंत तक और बढ़ोतरी हासिल करने वाले हैं। भारत में किसी भी यूरोपीय संघ भागीदार का अब तक का सबसे बड़ा व्यापार हमार
09/01/20244 minutes 6 seconds
Episode Artwork

बांग्लादेश चुनाव में हिंसा पर अमेरिका की बढ़ी चिंता | सुर्खियां |  9.January | 2.00 PM

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी के चुनाव जीतने के एक दिन बाद अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने चुनाव के दिन हिंसा और अनियमितताओं की खबरों पर चिंता व्यक्त की। इसके साथ अमेरिका ने कहा कि चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे और मतदान में सभी दलों के हिस्सा नहीं लेने पर उन्होंने अफसोस भी जताया। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका अन्य पर्यवेक्षकों के साथ यह बात साझा करना चाहता है कि ये चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे और हमें अफसोस है कि सभी दलों ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया।’’ यह देखते हुए कि हसीना की पार्टी अवामी लीग ने सात जनवरी के आम चुनाव में अधिकांश सीटें जीत लीं, विदेश मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन चुनाव के दौरान और उससे पहले के महीनों में हुई हिंसा की निंदा करता है। उसने कहा, ‘‘बांग्लादेश सरकार को हिंसा की खबरों की विश्वसनीय जांच और दोषियों को जवाबदेह ठहराने के लिए उचित कदम उठाना चाहिए। हम सभी राजनीतिक दलों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह करते हैं।’’ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने बांग्लादेश की नवनिर्वाचित सरकार से लोकतंत्र और मा
09/01/20244 minutes 59 seconds
Episode Artwork

चीन पहुंचते ही मालदीव के राष्ट्रपति को ड्रैगन ने चेताया!, कहा- इंडिया का करते हैं सम्मान | सुर्खियां | 08.January | 08.30 PM

भारत के साथ विवादों के बीच चीन पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति को चीनी मीडिया का भी सामना करना पड़ा। उनके दौरे पर चीन के सरकारी अखबार ने एक संपादकीय में मालदीव के साथ भारत के राजनयिक विवाद का जिक्र किया गया है। इसके अलावा मीडिया में भारत को साउथ एशियाई मुद्दों पर ‘खुले दिमाग’ वाले नीति के साथ अमल करने की बात कही गई। मालूम हो कि देश के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू चीन के प्रति काफी झुकाव वाले नेता माने जाते हैं। मालूम हो कि रविवार को मालदीव सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारत के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की यात्रा पर अपमानजनक टिप्पणी करने पर तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया है। मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों की “अपमानजनक” टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया है।’
08/01/20244 minutes
Episode Artwork

दोषियों की सजा माफी रद्द, SC ने कहा- गुजरात सरकार का फैसला शक्ति का दुरुपयोग | सुर्खियां | 08.January | 05.00 PM

बिलकिस बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार के फैसले को पलटते हुए दोषियों की सजा माफी रद्द कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दोषियों को अब फिर से जेल जाना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जहां अपराधी के खिलाफ मुकदमा चला और सजा सुनाई गई, वही राज्य दोषियों की सजा माफी का फैसला कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा दोषियों की सजा माफी का फैसला गुजरात सरकार नहीं कर सकती बल्कि महाराष्ट्र सरकार इस पर फैसला करेगी। गौरतलब है कि बिलकिस बानो मामले की सुनवाई महाराष्ट्र में हुई। कोर्ट ने ये भी कहा कि दोषियों को रिहा करने का गुजरात सरकार का फैसला शक्ति का दुरुपयोग था। सुप्रीम कोर्ट ने सभी 11 दोषियों को अगले दो हफ्ते में जेल अथॉरिटी के सामने आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया है। बिलकिस बानो गैंगरेप के 11 दोषियों की सजा गुजरात सरकार ने माफ कर दी थी। गुजरात सरकार के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई, जिस पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाया।
08/01/20244 minutes 11 seconds
Episode Artwork

30 दिनों तक छोड़ दें शराब, शरीर में ये 5 बदलाव देख | सुर्खियां | 07.January | 08.30 PM

31 दिसंबर की रात अधिकतर लोगों ने जमकर पार्टी कर न्यू ईयर का जश्न मनाया। अब क्योंकि इस तरह की पार्टी में शराब का सेवन भी खूब किया जाता है, ऐसे में ज्यादातर लोगों का 1 जनवरी का दिन हैंगओवर के साथ बीता। शराब पीने के बाद व्यक्ति को अधिक थकान और कमजोरी महसूस होना, सिर और पेट में तेज दर्द, उलटी-मतली, ब्लड प्रेशर हाई होना, चक्कर जैसा महसूस होना, चिड़चिड़ापन, या कब्ज आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये बात तो अधिकतर लोग जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप लगातार 30 दिनों का शराब का सेवन न करें, तो इससे आपकी बॉडी पर कैसा असर पड़ता है? हाल ही में इसे लेकर पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट ने 30 दिनों तक शराब न पीने पर शरीर में होने वाले फायदों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं इनके बारे में-
07/01/20243 minutes 32 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज मरीज हैं और कब्ज से परेशान हैं, इन फूड्स को कर लें डाइट में शामिल | सुर्खियां | 07.January | 06.00 PM

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कई बीमारियों की जड़ है। डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखें, तनाव से दूर रहें और बॉडी को एक्टिव रखें तो इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। डायबिटीज की बीमारी में ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। एक्सपर्ट के मुताबिक 5 लिटर खून में सिर्फ 1 चम्मच शुगर पर्याप्त है, लेकिन हमारी डाइट इतनी ज्यादा खराब होती जा रही है कि हम कार्बोहाइड्रेट और मीठा का सेवन अधिक कर रहे है जिससे ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने लगता है। डायबिटीज मरीज ना सिर्फ ब्लड शुगर हाई होने से परेशान रहते हैं बल्कि कब्ज जैसी बीमारी भी उन्हें परेशान करती है। श्रीआस डायबिटीज केयर के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक डायबिटीज मरीजों की ब्लड शुगर हाई होने से खून गाढ़ा होने लगता है। जब बॉडी में मौजूद ग्लूकोज सेल्स द्वारा ऑब्जर्व नहीं होता तो ब्लड बॉडी के बाकी टिशूज से पानी खींचता है ताकि वो अपने को पतला बनाएं रखें।
07/01/20242 minutes 36 seconds
Episode Artwork

कैसे दूर करें सांस लेने में तकलीफ और सूखे गले जैसी परेशानी | सुर्खियां | 07.January | 07.00 PM

सर्दी के मौसम में गले से जुड़ी तमाम परेशानियां बेहद आम हो जाती हैं। इस दौरान अधिकतर लोग खांसी-जुकाम, गला बैठना, गले में खराश, दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रहने लगते हैं। इससे अलग ठंड बढ़ने पर कई लोगों को बार-बार गला सूखने की परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। इतना ही नहीं, पानी पीने के बाद भी उन्हें सूखे गले की परेशानी से जूझना पड़ता है, जिससे कई बार सांस लेने में भी तकलीफ महसूस होने लगती है, सूखी खांसी होती है और मुंह के नीचे फाइरिग्स (Pharynx) पूरी तरह से ड्राई हो जाता है। वहीं, अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है।
07/01/20243 minutes 18 seconds
Episode Artwork

इस तरह बनाएं ऑरेंज पील ऑफ मास्क | सुर्खियां | 07.January | 05.00 PM

हेल्दी, निखरी और ग्लोइंग स्किन पाना भला किसका सपना नहीं होता है। इसके लिए लोग तमाम जतन भी करते हैं। खासकर महिलाएं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए तैयार रहती हैं। हालांकि, कई बार इस तरह के प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल फायदा पहुंचाने की बजाय उल्टा स्किन को बेजान और रूखा बना देते हैं। साथ ही त्वचा पर कील मुहासों की समस्या भी अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में इन तमाम परेशानियों से दूर रहते हुए ग्लोइंग स्किन पाने के अपने सपने को पूरा करने के लिए आप संतरे के छिलकों की मदद ले सकते हैं। दरअसल, हाल ही में पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट संतरे के छिलकों से तैयार पील ऑफ मास्क बनने का एक कमाल का तरीका बताती नजर आ रही हैं। आइए जानते हैं किस तरह घर पर आप इस मास्क को तैयार कर सकते हैं, साथ ही किस तरह ये आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है।
07/01/20242 minutes 36 seconds
Episode Artwork

2 हर्ब्स का लेप लगाएं, जितने चाहें उतने लम्बे होंगे हेयर | सुर्खियां | 07.January | 03.00 PM

लम्बे और खूबसूरत बाल सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। लम्बे बाल गॉड गिफ्ट है किसी को अपने आप मिल जाते हैं तो किसी को उन्हें पाने के लिए बेहद जतन करना पड़ते हैं। बालों को लम्बा और खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। महंगे-महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाती हैं फिर भी उन्हें उनके मनचाहे बाल नहीं मिलते। बालों को खूबसूरत और लम्बा बनाने के लिए बालों की देखभाल करना जरूरी है। बालों को लम्बा बनाने में कुछ हर्ब्स का सेवन जादुई असर करता है। कुछ हर्ब्स ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल अगर बालों पर किया जाए तो ना सिर्फ बालों की लम्बाई बढ़ती बल्कि बालों में निखार भी आता है।
07/01/20242 minutes 25 seconds
Episode Artwork

कच्चे दूध से करें स्किन ट्रीटमेंट, ड्राईनेस हो जाएगी दूर | सुर्खियां | 07.January | 04.00 PM

सर्दी में ड्राई स्किन ज्यादातर लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। इस मौसम में स्किन की केयर करने के लिए और स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की कॉस्मेटिक क्रीम,लोशन और ऑयल बेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इन सब कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से सिर्फ कुछ समय के लिए स्किन की ड्राईनेस छुप जाती है लेकिन जैसे ही 2-4 घंटे बीतते हैं वैसे ही सूखी स्किन परेशान करने लगती है। सर्दी में इन क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन पर दाने,मुहांसे,ब्लैक हेड्स और निशान तक आने लगते हैं। सर्दी में आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत के टिप्स को फॉलो करें। ड्राई स्किन की समस्या का उपचार करने में घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। मीरा ने बताया है कि ड्राई स्किन पर कच्चा दूध का इस्तेमाल दवाई की तरह असर करता है। नए साल पर भूटान में अपनी छुट्टियां मनाकर वापस लौटी मीरा ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट साझा कर बताया कि लगातार लम्बी यात्रा करने से उनकी स्किन ड्राई हो गई है। ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए कच्चा दूध बेहद असरदार साबित होता है।
07/01/20243 minutes 25 seconds
Episode Artwork

5 नेचुरल तरीकों से करें पैर के दर्द का इलाज | सुर्खियां | 07.January | 02.00 PM

यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन हैं जो सबकी बॉडी में बनते हैं। बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से उसके क्रिस्टल बनने लगते हैं जो जोड़ों के दर्द का कारण बनते हैं। यूरिक एसिड का अगर लम्बे समय तक इलाज नहीं किया जाए तो ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा होने लगते हैं और जोड़ों में बेहद दर्द करते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया के दर्द का खतरा बढ़ने लगता है। गाठिया का दर्द एक ऐसी परेशानी हैं जिसकी वजह से सारी बॉडी के जोड़ दुखने लगते हैं। यूरिक एसिड का सबसे ज्यादा असर पैरों पर पड़ता है। यूरिक एसिड बढ़ने से पैर के अंगूठा में बेहद दर्द और सूजन रहती है। एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक यूरिक एसिड का स्तर हाई होने से गठिया के दर्द की परेशानी बढ़ती है। अगर गठिया के दर्द से बचाव करना है तो डाइट में कुछ खास फूड्स का सेवन करें। कुछ फूड्स यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करते हैं और गठिया के दर्द से बचाव करते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कौन कौन से फूड्स का सेवन करें।
07/01/20242 minutes 37 seconds
Episode Artwork

जग्गेरी का सेवन करने से सेहत पर कैसा असर होता है ? | सुर्खियां | 07.January | 01.00 PM

मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादातर लोगों को परेशान करती है। मीठा से मतलब है कि चीनी और उससे बने फूड्स। चीनी का ज्यादा सेवन ना सिर्फ मोटापा का कारण बनता है बल्कि डायबिटीज जैसी क्रॉनिक बीमारी को भी जन्म देता है। अक्सर डॉक्टर सलाह देते हैं कि मीठा का सेवन कम करें और उसकी जगह हेल्दी ऑप्शन को तलाशें। मीठा में गुड़ को चीनी से बेहतर ऑप्शन माना जाता है। गुड़ को गन्ने से तैयार किया जाता है जो सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है। गुड़ में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ने नहीं देता और हड्डियों को भी मजबूत करता है। हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में गुड़ जादुई असर करता है। गुड़ का सेवन करने से मोटापा कंट्रोल रहता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है।
07/01/20243 minutes 41 seconds
Episode Artwork

डायबिटीज कंट्रोल करने में अमरूद की पत्तियां करती हैं दवाई का काम | सुर्खियां | 07.January | 12.00 PM

सर्दियों का मौसम आ गया है और यह मौसमी जहां सर्दी का आनंद लेने का समय है वही डायबिटीज मरिज़ों के लिये काफ़ी परेशानियों का मौसम भी है। इस मौसम में डायबिटीज मरिज़ों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और उनके बीमार होने के चांस भी ज़्यादा रहते हैं। सर्दी में डायबिटीज मरीज़ों के ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव बहुत ज़्यादा होता है, दवाओं का सेवन करने के बाद भी इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर दवाई के साथ ही सदियों पुराने कुछ नुस्खों को अपना लिया जाये तो आसानी से ब्लड शुगर के स्तर को नार्मल रखा जा सकता है। हम आपको एक अनूठी पत्ती वाली चाय के बारे में बता रहे हैं जो बेहतर तरीक़े से इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद कर सकती है। आयुर्वेद के मुताबिक अमरूद की पत्तियों की चाय ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण दावा है। आइए जानते है कि यह पत्तियां कैसे शुगर कंट्रोल करती हैं और इनकी चाय कैसे बनाये।
07/01/20242 minutes 46 seconds
Episode Artwork

जानिए Oats के पोषक तत्व और फायदे | सुर्खियां | 07.January | 10.00 AM

फिटनेस फ्रीक्स लोग बॉडी को हेल्दी रखने के लिए और बॉडी वेट को कंट्रोल करने के लिए ओट्स का सेवन करते हैं। ओट्स का सेवन ज्यादातर नाश्ते में किया जाता है। ओट्स जिसे कच्चे जई के रूप में भी जाना जाता है। ओट्स एक ऐसा अनाज है जो बॉडी को बेहद फायदा पहुंचाता है। इसका सेवन करने से दिल से लेकर ब्लड शुगर के मरीजों तक को फायदा पहुंचता है। वजन कम करने के लिए और बॉडी को एनर्जी देने के लिए ये अनाज बेहतरीन फूड हैं। ओट्स में मौजूद पोषक तत्व पाचन को दुरुस्त करते हैं। इसका सेवन रोजाना किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में जनरल फिजिशियन और संस्थापक-निदेशक डॉ. शुचिन बजाज ने ओट्स की पोषण तत्वों के बारे में बताया है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर नाश्ते में ओट्स का सेवन किया जाए तो दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। इसका सेवन बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
07/01/20242 minutes 54 seconds
Episode Artwork

जानिए यूरिन कम आने का कारण और उपचार | सुर्खियां | 06.January | 08.30 PM

यूरिन का रेगुलर पास होना एक नेचुरल प्रोसेस है। एक हेल्दी इंसान रोजाना 500 मिली लीटर यूरिन पास करता है। ये यूरिन वेस्ट प्रोडक्ट है जो दिन भर पिए गए लिक्विड और खाएं गए भोजन के पोषक तत्वों को सोखने के बाद बचता है। अगर कोई भी इंसान दिन भर में इस पैमाने से कम यूरिन पास करता है तो उसे पेशाब कम आना कहते हैं। यूरिन का कम डिस्चार्ज होना इस बात का संकेत है कि बॉडी में टॉक्सिन जमा हो रहे हैं। पानी का कम सेवन करने से कभी-कभी पेशाब कम आ सकता है लेकिन रेगुलर पेशाब का कम आना कई बीमारियों के संकेत हैं। पारस होस्पिटल पटना के डायरेक्टर डॉक्टर अजय कुमार के मुताबिक पेशाब का ज्यादा आना और कम आना दोनों ही परेशानी का सबब हैं। पेशाब का संबंध किडनी की बीमारी से जुड़ा है। अगर कुछ लोगों को रेगुलर पेशाब कम आता है तो उन्हें किडनी की बीमारी हो सकती है।
06/01/20242 minutes 23 seconds
Episode Artwork

यह मैजिकल मसाला आपको सर्दियों में वजन घटाने में मदद करेगा | सुर्खियां | 06.January | 07.00 PM

आज के समय में सिटिंग जॉब के चलते अधिकतर लोगों की जिंदगी में फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है। उसपर खाने-पीने की अनहेल्दी आदत उन्हें कई समस्याओं से घेर रही है। इसमें मोटापा एक आम समस्या है। अनहेल्दी खानपान, शारीरिक गतिविधि में कमी, पूरी नींद ना लेना, भागदौड़ भरी जिंदगी और बेहद खराब लाइफस्टाइल के चलते आज लगभग हर उम्र के लोग बढ़ते बैली फैट से परेशान हैं। ये शर्मिंदगी का कारण तो बनता ही है, इसके अलावा मोटापा अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना और जरूरी हो जाता है। वहीं, अगर आप भी लगातार बढ़ते वजन से परेशान है और साल 2024 में फैट से फिट बनने का रेजोल्यूशन बना चुके हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां हम आपको एक ऐसी खास टिप बता रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप बेहद आसानी से शरीर पर बढ़ती जिद्दी चर्बी को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-
06/01/20242 minutes 39 seconds
Episode Artwork

जानिए कैसे 30 साल की उम्र में Blood Sugar को करें कंट्रोल? | सुर्खियां | 06.January | 06.00 PM

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए ख़राब डाइट,बिगड़ता लाइफ़स्टाइल और तनाव ज़िम्मेदार है। डायबिटीज की बीमारी कम उम्र में भी लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। देश और दुनिया में लाखों प्री डायबिटीज के मरीज़ हैं, जिन्हें अंदाज़ा भी नहीं है कि उनकी शुगर हाई है। 30 साल की उम्र में भी लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज की बीमारी होने पर या फिर प्री-डायबिटीज के मरिज़ों में ब्लड शुगर हाई होने के लक्षण दिखने लगते हैं, लेकिन लोग उनकी पहचान नहीं कर पाते। बहुत अधिक प्यास लगना,यूरिन ज़्यादा डिस्चार्ज होना,भूख़ ज़्यादा लगना,घाव का देर से भरना डायबिटीज के लक्षण हैं। 30 साल की उम्र में डायबिटीज की बीमारी होने के लिए कुछ कारण ज़िम्मेदार हैं।
06/01/20242 minutes 45 seconds
Episode Artwork

क्या किशमिश का रोज़ाना सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है? | सुर्खियां | 06.January | 05.00 PM

किशमिश एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसमें प्राकृतिक मिठास मौजूद होती है। इसमें चीनी के साथ ही कैलोरी भी अधिक होती है। इस ड्राईफ्रूट को अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है जिसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी मौजूद होते हैं। किशमिश एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसके सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं। किशमिश बॉडी को एनर्जी देते हैं। ये विशेष रूप से आयरन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। आयरन से भरपूर किशमिश का सेवन करने से एनिमिया का उपचार होता है। किशमिश में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और दिल के रोगों से बचाव होता है।
06/01/20242 minutes 43 seconds
Episode Artwork

इन 5 बातों का रखें ध्यान, हमेशा बॉडी रहेगी फिट और हेल्दी | सुर्खियां | 06.January | 04.00 PM

बढ़ता वजन ना सिर्फ बॉडी का शेप खराब करता है बल्कि बॉडी में कई तरह की बीमारियां भी पैदा करता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन ने कुछ टिप्स सांझा किए हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी बॉडी को शेप में रख सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बॉडी को शेप में कैसे रखें। वेट लॉस करना चाहते हैं तो वजन घटाने वाले ड्रिंक्स का सेवन करना बंद कर दें। फिटनेस और योग विशेषज्ञ, निशाद सिंह कन्याल ने बताया कि वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरुरी है। वजन घटाने के लिए तरह-तरह के मसालों का पानी पीना सिर्फ वेट लॉस करने का आसान तरीका नहीं है। लम्बे समय के लिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट लें और बॉडी को एक्टिव रखें।
06/01/20242 minutes 33 seconds
Episode Artwork

मोटापा बढ़ाने वाले 7 हॉर्मोन हैं मुख्य वजह | सुर्खियां | 06.January | 02.00 PM

बढ़ता मोटापा एक ऐसी परेशानी है जिससे देश और दुनिया में ज़्यादातर लोग परेशान हैं। मोटापा कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ जतन नहीं करते। डाइट कंट्रोल करने के साथ ही घंटों जिम में पसीना बहाते हैं फिर भी उनका वेट कंट्रोल नहीं होता। आप जानते हैं कि वज़न बढ़ने के लिए सिर्फ़ डाइट ही ज़िम्मेदार नहीं है बल्कि हॉर्मोनल चेंजेस की वजह से भी तेज़ी से मोटापा बढ़ता है। महिलाओं में यह परेशानी सबसे ज़्यादा होती है। हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होने कि वजह से वजन बढ़ सकता है या घट सकता है। हॉर्मोनल चेंजेस के लिये ख़राब डाइट और बिगड़ता लाइफ़स्टाइल ज़िम्मेदार है। कुछ लोग तेज़ी से बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं और उसे कम करने के लिए सारे जतन कर लेते हैं फिर भी उनका वेट कम नहीं होता।
06/01/20243 minutes 13 seconds
Episode Artwork

इन 4 फूड्स को फ्रिज में रखेंगे तो ये ज़हर बन जाएंगे | सुर्खियां | 06.January | 03.00 PM

रेफ्रिजरेटर एक जरूरी डॉमेस्टिक अप्लायंस है जो हर घर में मौजूद है। रेफ्रिजरेटर ही वो जगह है जहां हम किचन में मौजूद खाने-पीने की ज्यादातर चीजें स्टोर करते हैं। घर में खाना बनाकर, मार्किट से सब्जियां लाकर और फ्रूट्स सभी चीजों को हम फ्रिज में ही स्टोर करते हैं। रेफ्रिजेटर फूड्स को तरोताजा और सुरक्षित रखने की सबसे महफूज़ जगह है। अक्सर हम मार्किट से खाने-पीने के ज्यादातर सामान लाकर फ्रिज में स्टोर कर देते हैं,लेकिन आप जानते हैं कि कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें आपको फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। ये फूड्स फ्रिज में स्टोर करने से बॉडी में ज़हर की तरह असर करते हैं।
06/01/20242 minutes 55 seconds
Episode Artwork

सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है सरसों के तेल और लौंग का मिश्रण | सुर्खियां | 06.January | 01.00 PM

ठंड का कहर अपने चरम पर है। चिलचिलाती सर्द हवाओं के चलते लोग घरों से कपड़ों की मोटी लेयर पहनकर निकल रहे हैं। बावजूद इसके घर से बाहर निकलते ही सर्दी का एहसास होने लगता है। वहीं, ये मौसम जहां अधिकतर लोगों के मन को भाता है, तो इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है। खासकर बच्चे और बुजुर्ग सर्दी में अधिक बीमार पड़ने लगते हैं। इन दिनों जुकाम-खांसी, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द समेत कई परेशानियों लोगों को घेर लेती हैं और ऐसे में डॉक्टर के पास आना जाना मानों आम हो जाता है।
06/01/20244 minutes 30 seconds
Episode Artwork

जूनियर पहलवानों के विरोध के बाद अंडर-15, अंडर-20 नेशनल का एलान | सुर्खियां | 03.January | 08.30 PM

दिल्ली के जंतर-मंतर में जूनियर पहलवानों के धरने का असर देखने को मिला है। अस्थायी तौर पर भारतीय कुश्ती से जुड़े मामलों का प्रबंधन कर रहे तदर्थ पैनल ने बुधवार को छह सप्ताह के भीतर अंडर 15 और अंडर 20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन की घोषणा की। इससे कुछ ही घंटे पहले जूनियर पहलवानों ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर तदर्थ पैनल को भंग करने की मांग की थी। पैनल ने उन युवा पहलवानों की चिंताओं को स्वीकार किया जो भारत के शीर्ष पहलवानों के साल भर के विरोध प्रदर्शन से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के शीर्ष तीन पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट के विरोध प्रदर्शन के बाद देश में कुश्ती गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं।
03/01/20243 minutes 31 seconds
Episode Artwork

लालू की मौजूदगी में खड़गे ने की सीएम नीतीश से बात | सुर्खियां | 03.January | 05.00 PM

लोकसभा चुनाव में इंडिया गठगंधन के सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे को लेकर कांग्रेस ने बातचीत शुरू कर दी है। इसको लेकर ही कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ अहम बातचीत की है। बताया जा रहा है क‍ि इस बैठक में तीनों पार्ट‍ियां ने लोकसभा चुनाव में सीट शेयर‍िंग फॉर्मुला पर चर्चा की है, हालांक‍ि कौन क‍ितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा यह तो तय होने पर अभी समय लग सकता है, पर कहा जा रहा है क‍ि सीट शेयर‍िंग फॉर्मूला पर आम सहमत‍ि बनाई जा रही है। आपको बता दें क‍ि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर निर्णय लेने के लिए पिछले सप्ताह कांग्रेस ने राज्य इकाइयों के साथ कई बैठकें कीं।
03/01/20243 minutes 5 seconds
Episode Artwork

देशभर में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैली, BJP की बैठक में हुआ फैसला | सुर्खियां | 02.January | 08.30 PM

2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में मंगलवार को पार्टी मुख्यालय पर शीर्ष नेतृत्व की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री के दौरों को लेकर प्लान तैयार किया गया है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई राज्यों में ताबड़तोड़ रैली करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के देशभर में दौरे को लेकर चर्चा की गई। इसके अलावा बैठक में जनता को रामलला के दर्शन कराने को लेकर भी चर्चा की गई है। हजारों लोगों को हर एक जिले से दर्शन कराने की प्लानिंग की गई है।
02/01/20243 minutes 12 seconds
Episode Artwork

ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के चलते पटना से पुणे तक हाहाकार | सुर्खियां | 02.January | 05.00 PM

ट्रांसपोर्ट की हड़ताल का असर आम जन-जीवन पड़ रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में खाने-दूध की कमी हो रही है। वहीं देश के विभिन्न पेट्रोल पंपों पर लोगों की लंबी कतारें दिख रही हैं। हड़ताल अगर लंबी खिंची तो हालात और भी खराब हो सकते हैं। बता दें कि देशभर के ड्राइवर हिट एंड रन को लेकर लाए गए नए कानून का विरोध कर रहे हैं। ट्रांसपोर्ट यूनियनों के प्रदर्शन पर ऑल इंडिया मोटर एंड गुड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कपूर ने कहा कि हमारी एकमात्र मांग यह है कि सरकार को मोटर वाहन अधिनियम में बदलाव सभी पक्षों से चर्चा के बाद करने चाहिए थे। इस पर किसी से कोई भी चर्चा नहीं की गई। न ही इस पर किसी से कुछ पूछा गया।
02/01/20243 minutes 15 seconds
Episode Artwork

ऐसे करें बालों की देखभाल, रखें इन बातों का ध्यान | सुर्खियां | 01.January | 08.30 PM

गर्मियों में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल के तेल से सिर और बालों के मसाज और समय-समय पर बालों को नीचे से कटवाते रहना कमजोर और पतले बालों की परेशानी से निजात दिला सकता है। जानकारों के मुताबिक गर्मी के मौसम में खुद को तरोताजा रखने का सबसे बढ़िया उपाय पूल में डुबकी लगाना है। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि पूल के पानी में मिला क्लोरीन बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए बालों को क्लोरीन के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए बालों में अच्छी तरह तेल या कंडीशनर लगाकर स्विमिंग कैप पहनकर ही पूल में उतरना चाहिए।
01/01/20243 minutes 19 seconds
Episode Artwork

मां बनने वाली हैं, तो 20 हफ्ते तक भूलकर भी न करें इस चीज़ का सेवन | सुर्खियां | 01.January | 07.00 PM

प्रेगनेंसी के 20 सप्ताह तक गांजे का सेवन समय पूर्व जन्म के जोखिम को पांच गुना बढ़ा देता है। ऑस्ट्रेलिया में हुए अध्ययन से यह पता चला है। एडिलेड स्थित रॉबिन्सन रिसर्च इंस्टीट्यूट के इस अध्ययन के मुख्य लेखक क्लेयर रॉबर्ट्स ने बताया, ‘‘परिणाम बताते हैं कि अगर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान गांजे का उपयोग नहीं करती हैं तो अन्य जोखिमों को छोड़कर छह प्रतिशत समय पूर्व जन्मों को रोका जा सकता है।’’
01/01/20241 minute 34 seconds
Episode Artwork

पूजन करते समय दिख जाएं ये तीन चीजें तो धन-धान्य की होगी बढ़ोतरी | सुर्खियां | 01.January | 06.00 PM

सनातन धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। किसी भी शुभ काम को करने से पहले पूजा करना अनिवार्य मानते हैं। इसके साथ ही दिन की शुरुआत भगवान की आराधना के साथ ही करते हैं। जिससे पूरा दिन अच्छे से बीते और मन भी शांत रहें। इसके साथ ही भगवान प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि, धन-संपदा और सौभाग्य का आशीर्वाद दें और हर तरह के कष्टों से मुक्ति मिल जाए। लेकिन कई बार हमारे मन में एक विचार आता है कि उनके द्वारा की गई पूजा उनके आराध्य तक पहुंच रही है कि नहीं। कहीं पूजा करते समय कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं। मन में ऐसे ही हजारों सवाल उत्पन्न होते हैं। कई बार इस कश्मकश में इतना ज्यादा पड़ जाते हैं कि दोबारा भगवान की पूजा करते समय यहीं ख्याल बना रहता है। शिवपुराण के अनुसार, अगर पूजन करते समय ये लोग नजर आएं, तो समझ लें कि देवी-देवता ने आपकी पूजा स्वीकार कर ली है।
01/01/20242 minutes 7 seconds
Episode Artwork

16 जनवरी को मंगल का उदय, इन राशियों का होगा भाग्योदय | सुर्खियां | 01.January | 05.00 PM

ग्रहों के सेनापति और भूमिपुत्र मंगल ग्रह एक निश्चित अवधि के बाद राशि परिवर्तन करते रहते हैं। इसके साथ ही समय-समय पर उदय और अस्त होते हैं। वहीं, नए साल में मंगल ग्रह धनु राशि में उदय होने वाले हैं। बता दें कि मंगल 16 जनवरी को रात 11 बजकर 7 मिनट पर धनु राशि में उदय हो रहे हैं। मंगल के उदय होने से कई राशि के जातकों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इन राशियों का अध्यात्म की ओर झुकाव होगा। इसके साथ ही करियर में भाग्य का साथ मिलने के साथ धन लाभ के योग बन रहे हैं। आइए जानते हैं मंगल के उदय होने से किन राशियों को मिलेगा लाभ…
01/01/20242 minutes 29 seconds
Episode Artwork

2024 में इन 3 राशि वालों का शुरू होगा गोल्डन टाइम | सुर्खियां | 01.January | 04.00 PM

साल 2024 का महीना ज्योतिष के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है। क्योंकि इस महीने बुध, सूर्य, शुक्र जैसे महत्वपूर्ण ग्रहों की चाल में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में हम यहां बात करने जा रहे हैं व्यापार और वाणी के कारक बुध ग्रह के बारे में, आपको बता दें कि ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह 7 जनवरी को धनु राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं, जिससे बुध ग्रह के गोचर से सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ने जा रहा है। लेकिन 3 राशियां ऐसी हैं, जिन पर बुध ग्रह की विशेष कृपा रहने वाली है। साथ ही इनका करियर और कारोबार चमक सकता है। आइए जानते हैं ये लकी राशियां कौन सी हैं…
01/01/20242 minutes 30 seconds
Episode Artwork

अजब-गजब: बस एक छींक तोड़ सकती है हड्डियां | सुर्खियां | 01.January | 02.00 PM

यह सुनने में बहुत अजीब लगता है ना कि कैसे छींकने से हड्डियां टूट सकती हैं… यह खबर सौ प्रतिशत सही है। रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में रहने वाली एक बच्ची जो सिर्फ चार साल की है अभी वह 31 बार इस दर्द को झेल चुकी है। अब आप सोच रहे होंगे कैसे… दरअसल, बच्ची की हड्डियां 31 बार टूट चुकी हैं। झारखंड में रहने वाली इस बच्ची को खांसने, छींकने, चलने या धक्का लगने पर उसकी हड्डियां टूट जाती हैं। यहां तक कि अगर कोई उसे अचानक गोद में उठा ले तो उसे इस बात से भी तकलीफ हो जाती है।
01/01/20241 minute 28 seconds
Episode Artwork

दिन में 6 घंटे खड़े रहने से मोटापे का खतरा होगा कम | सुर्खियां | 01.January | 03.00 PM

दिन में कम से कम छह घंटे खड़े रहने से मोटापा होने की संभावना 32 फीसदी घट सकती है। जर्नल मायो क्लीनिक में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है। अमेरिकन कैंसर सासायटी के केरेम शुवल की अगुवाई में एक शोध टीम ने 2010 से 2015 के बीच 7,000 से अधिक वयस्कों पर मोटापे और चयापचय के खतरे और खड़े रहने की आदत के बीच संबंध का अध्ययन किया।
01/01/20241 minute 26 seconds
Episode Artwork

स्वच्छ शौचालय के उपयोग से भी होता है कैंसर में बचाव | सुर्खियां | 01.January | 01.00 PM

भारत में महिलाओं में होने वाले कैंसरों में गर्भाशय का कैंसर प्रमुख है। कैंसर विशेषज्ञों का मानना है कि स्कूलों में शौचालय के प्रयोग से इस पर दूरगामी असर होगा क्योंकि स्वच्छता की वजह से लड़कियों को आगे जा कर गर्भाश्य का कैंसर होने की आशंका कम होगी।
01/01/20243 minutes
Episode Artwork

साल 2023 की वो घटनाएं जिसे नहीं करना चाहेंगे याद | सुर्खियां | 31.December | 08.30 PM

साल 2023 देश के लिए काफी ऐतिहासिक साल रहा है। इस साल भारत ने कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की है, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई। सफल चंद्रयान मिशन, जी20 की अध्यक्षता और आदित्य एल-1 मिशन ने भारत को विश्व स्तर पर एक नई पहचान दिलाई है। वहीं कुछ ऐसी घटनाएं घटीं जिन्हें लोग दोबार याद भी नहीं करना चाहेंगे। बालासोर ट्रेन हादसा, मणिपुर हिंसा और हिंसा के दौरान के वायरल हुआ शर्मनाक वीडियो ने देश को हैरान कर दिया।
31/12/20232 minutes 37 seconds
Episode Artwork

नितिन गडकरी का सुपर प्‍लान, सिर्फ 12 घंटे में पहुंचेंगे दिल्‍ली से मुंबई | सुर्खियां | 31.December | 07.00 PM

जब भी दिल्‍ली से मुंबई घूमने जाने की बात आती है तो लोग ट्रेन या फ्लाइट पकड़ते हैं, क्योंकि 1300 किलोमीटर का लंबा सफर सड़क के रास्ते पहाड़ पार करने जैसा लगता है, लेकिन, अब यह रास्ता रोमांच पैदा करने वाला होगा। दोनों महानगरों के बीच रोड के जरिए ट्रैवल करने पर समय ज्‍यादा लगने की वजह से लोग कार से जाना पसंद नहीं करते। उन लोगों के लिए सरकार ने ऐसा सुपर प्लान बनाया है कि बस कुछ दिनों में सुबह दिल्‍ली से चलकर शाम मुंबई में बिताएंगे, वह भी अपनी कार से।
31/12/20232 minutes 59 seconds
Episode Artwork

साल 2023 में भारतीय खिलाड़ियों ने सेट किया नया बेंच मार्क | सुर्खियां | 31.December | 06.00 PM

साल 2023 भारतीय खेलों के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक रहा। एशियाई खेलों में रिकॉर्ड पदक हासिल करने और कई विश्व चैंपियनशिप स्पर्धाओं में प्रथम स्थान के साथ, भारत ने वैश्विक मंच पर एक उभरती ताकत के रूप में अपनी प्रतिष्ठा मज़बूती से स्थापित की। 2023 की सफलता पेरिस 2024 ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के इच्छुक भारतीय एथलीटों के लिए प्रेरणा का काम करेगी। वहीं क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी ये साल धमाकेदार रहा। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी, आईपीएल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल, एशेज और फिर एशिया कप से लेकर वर्ल्ड कप तक एक के बाद एक कई बड़े टूर्नामेंट हुए।
31/12/20233 minutes 3 seconds
Episode Artwork

2023 की ये रहीं इस साल की सबसे बड़ी राजनीतिक घटनाएं | सुर्खियां | 31.December | 05.00 PM

साल 2023 में भारत के लोग कई अहम सियासी घटनाओं के गवाह बने। यही वह साल रहा जब देश की संसद ने लोकसभा एवं राज्य की विधानसभाओं में महिलाओं की 33 फीसदी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कानून बना। इसी साल विपक्ष के बड़े नेता और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा के लिए अयोग्य घोषित हुए और बाद में अपनी सांसदी बचाने के लिए उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जाना पड़ा। सियासत की दुनिया की ऐसी ही तमाम घटनाएं इस साल छाई रहीं। आइए, जानते हैं साल की सबसे बड़ी राजनीतिक घटनाओं के के बारे में... पहली घटना की बात करें तो 2023 की शुरुआत भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं बीजेपी सांसद पर खिलाड़ियों द्वारा यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाने से हुई। एक तरफ जहां बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक जैसे स्टार रेसलर धरना देते हुए WFI अध्यक्ष के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते रहे, वहीं दूसरी तरफ बृजभूषण सारे आरोपों से इनकार करते रहे। आखिरकार कोर्ट के दखल के बाद इस मामले में FIR दर्ज हुई और खिलाड़ियों का धरना समाप्त हुआ। फिलहाल मामला कोर्ट में है और फैसले का इंतजार है।
31/12/20233 minutes 56 seconds
Episode Artwork

सर्दी का मौसम डायबिटीज मरीज़ों में बढ़ा सकता है स्ट्रोक का ख़तरा | सुर्खियां | 31.December | 03.00 PM

डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिनके मरिज़ों को हमेशा सतर्क रहने की ज़रूरत है, खासतौर पर सर्दी में ज्यादा अलर्ट रहने की ज़रूरत है। इस मौसम में सर्दी ज़्यादा रहती है जिसका असर डायबिटीज मरिज़ो में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का ख़तरा बढ़ा सकता है। सर्द मौसम शरीर में रक्त प्रवाह को धीमा कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज अगर कंट्रोल में नहीं रहे तो इन जटिलताओं का खतरा दोगुना हो जाता है। सर्दी में डायबिटीज मरिज़ों के लिये ज़रूरी है कि वह अपने ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रखें और सर्दी से बचाव करें।
31/12/20234 minutes 10 seconds
Episode Artwork

लकड़ी की कंघी यूज करने से बालों में होता है ये असर | सुर्खियां | 31.December | 12.00 PM

लंबे, घने और मजबूत बाल भला कौन नहीं चाहता है। इसके लिए लोग तमाम तरह के जतन भी करते हैं। हेयर ग्रोथ के लिए एक ओर जहां लोग कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, तो कई महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने को भी राजी रहते हैं। इन सब से अलग इन दिनों लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल भी चलन में है। अधिकतर लोगों का मानना होता है कि लकड़ी के कंघी का इस्तेमाल करने से बालों को अधिक मजबूत और लंबा बनाया जा सकता है, लेकिन क्या वाकई लकड़ी की कंघी बालों के लिए अच्छी है या वाकई इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है? आइए जानते हैं इसके बारे में-
31/12/20232 minutes 27 seconds
Episode Artwork

इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करे स्किन टैनिंग | सुर्खियां | 30.December | 08.30 PM

त्वचा की टैनिंग से परेशान होकर ब्यूटी सैलून जाने के बजाय इस बार इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह यह करने पर त्वचा का कालापन और दाग धब्बे भी कम होंगे।
30/12/20231 minute 18 seconds
Episode Artwork

लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं मोरिंगा लीव्स | सुर्खियां | 30.December | 07.00 PM

मोरिंगा यानी सहजन औषधीय गुणों से भरपूर एक बहुत ही गुणकारी पौधा है जिसका वैज्ञानिक नाम Moringa Oleifera है। इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे “ड्रमस्टिक ट्री” या “चमत्कारी पेड़ के नाम से भी इसे पुकारा जाता है। इस पौधे के ना सिर्फ पत्ते काम के होते हैं बल्कि इसकी जड़,बीज और छाल भी सेहत के लिए उपयोगी होती है। मोरिंगा लीव्स एक ऐसा सुपरफूड्स है जो पोषक तत्वों का पावरहाउस है। मोरिंगा ओलीफेरा आवश्यक पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों का एक पावरहाउस है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और कई बीमारियों का उपचार भी होता है।
30/12/20232 minutes 41 seconds
Episode Artwork

पिंपल्स को कहें Gudbye, अपनाएं एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये Tips | सुर्खियां | 30.December | 06.00 PM

चेहरे पर पिंपल्स को कॉलेज स्टूडेंट्स काफी टेंस रहते है। इनमें न सिर्फ गर्ल्स बल्कि बॉयज भी अपनी फेस पर पिंपल्स के लिए काफी चितिंत होते हैं। ऐसे में वे भी महिलाओं की तरह अपने चेहरे की ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के एक्सपेरीमेंट करते रहते हैं।
30/12/20231 minute 33 seconds
Episode Artwork

इन फूड्स को खाने से कम होगा Heart attack का खतरा | सुर्खियां | 30.December | 05.00 PM

पिछले डेढ़ सालों में दिल के रोगों के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। युवाओं में दिल के रोगों का खतरा ज्यादा बढ़ रहा जो मौत का कारण भी बन रहा है। दिल के रोगों के बढ़ते मामलों के लिए कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जिम्मेदार है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है एक खराब कोलेस्ट्रॉल और दूसरा गुड कोलेस्ट्रॉल। खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के रोगों का कारण बनता है। हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए बॉडी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जरूरी है।
30/12/20232 minutes 57 seconds
Episode Artwork

डिनर के बाद मीठा खाने से बढ़ सकता है सेहत के लिए खतरा | सुर्खियां | 30.December | 04.00 PM

हम भारतीयों की आदत हो गई है कि हम दिन भर का खाना गरीबों की तरह खाते हैं और रात का खाना अमीरों की तरह खाते हैं। अमीर और गरीब से मतलब है कि हम दिन में जो भी मिलता है उसे खाकर पेट भर लेते हैं लेकिन रात को हम पूरे सुकून के साथ मन भरके खाते हैं। रात के खाने में हम अपनी पसंद के सभी फूड्स को शामिल करते हैं। डिनर में हम ना फैट की परवाह करते हैं और ना ही कैलोरी इनटेक पर ध्यान देते हैं और अपनी पसंद के सभी फूड्स को शामिल कर लेते हैं। हम भरपेट डिनर करते हैं फिर उसके बाद मीठा भी रोजाना जरूर खाते हैं। आप जानते हैं कि आपके डिनर की ये रूटीन आपकी सेहत पर कैसा असर करती है।
30/12/20232 minutes 59 seconds
Episode Artwork

देर से आया सही फैसला – WFI Suspension (26 December 2023)

जिस आधार पर भारतीय कुश्ती महासंघ की नई संस्था को निलंबित किया गया है, उससे यह साफ होता है कि आंतरिक ढांचे में एक विचित्र मनमानी चल रही थी, जिसका खमियाजा कुश्ती के खेल और इसके खिलाड़ियों को उठाना पड़ रहा था।
26/12/20233 minutes 49 seconds
Episode Artwork

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा कोहरा और धुंध, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट। सुर्खियां | 26.December | 10 am

दिल्ली-NCR में ठंड बढ़ गई है। कोहरे और धुंध की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है। मंगलवार को घना कोहरा छाया रहा और विजिबिलिटी बेहद कम रही है। कोहरे की वजह से कई फ्लाइटों को भी डायवर्ट करना पड़ा है जबकि कुछ फ्लाइटों ने देरी से उड़ान भरी।
26/12/20235 minutes 7 seconds
Episode Artwork

सर्दी में क्यों जल्दी बीमार पड़ते हैं बच्चे? सुर्खियां | 25.December | 08:30 pm

सर्दियों के मौसम में बच्चे काफी बीमार रहते हैं। ऐसे में रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है। अक्सर सर्दियों के मौसम में पेरेंट्स अपने बच्चों को घर से बाहर खेलने नहीं जाने देते हैं, ताकि वे बीमार ना पड़ जाएं।
25/12/20232 minutes 32 seconds
Episode Artwork

प्रेग्नेंसी में बढ़ जाती है कब्ज की समस्या, अपनाएं यह 6 टिप्स। सुर्खियां | 25.December | 6 pm

प्रेग्नेंसी कंसीव करने के बाद बॉडी में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव आते हैं, कई तरह की समस्याएं होती हैं जो महिलाओं को बेहद परेशान करती हैं। कब्ज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक ऐसी परेशानी है जो ज्यादातर महिलाओं को परेशान करती है।
25/12/20232 minutes 59 seconds
Episode Artwork

हीरा रत्न पहनने से शुक्र ग्रह को मिलती है मजबूती। सुर्खियां | 25.December | 4 pm

रत्न शास्त्र में 9 ग्रहों का वर्णन मिलता है। साथ ही इन ग्रहों का एक रत्न प्रतिनिधित्व करता है, जैसे शुक्र रत्न का प्रतिनिधित्व हीरा रत्न करता है। मतलब अगर जन्मकुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर स्थित हो तो हीरा पहनने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है।
25/12/20232 minutes 24 seconds
Episode Artwork

इन तीन राशियों को मिल सकता है आकस्मिक धनलाभ और तरक्की। सुर्खियां | 25.December | 3 pm

साल 2024 में कई मित्र ग्रहों की युति बनेगी। जिसमेंं ग्रहों के राजकुमार बुध और देवताओं के गुरु बृहस्पति का नाम शामिल है। आपको बता दें कि साल 2024 की शुरुआत में बुध और गुरु की युति बनने जा रही है। यह युति मेष राशि में बनेगी।
25/12/20232 minutes 20 seconds
Episode Artwork

बदलने वाली है शनि ग्रह की चाल, यह राशियां हो जाएं सावधान। सुर्खियां | 25.December | 2 pm

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिदेव को सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना जाता है, क्योंकि यह एक राशि में करीब ढाई साल तक संचार करते हैं। ऐसे में जातकों को शनि की साढ़े साती और ढैय्या का लंबी अवधि तक सामना करना पड़ता है।
25/12/20232 minutes 18 seconds
Episode Artwork

वास्तु दोष का जीवन पर पड़ता है गहरा प्रभाव, रखें इन 4 बातों का ध्यान। सुर्खियां | 25.December | 1 pm

वास्तु दोष का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि अगर हमारे घर या कार्यस्थल पर वास्तु दोष होता है तो हमारे जीवन में दरिद्रता का वास रहता है। साथ ही फिजूल खर्चे होता हैं। घर के सदस्यों में झगड़ा होता है।
25/12/20232 minutes 21 seconds
Episode Artwork

गुरु के मार्गी होने से बन रहा है गजकेसरी योग, इन राशियों को मिलेगा लाभ। सुर्खियां | 25.December | 12 pm

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह एक निश्चित अवधि के बाद राशि परिवर्तन करते हैं। ऐसे में साल के अंत में यानी 31 दिसंबर को गुरु मेष राशि में मार्गी हो रहे हैं। नए साल में कई राशि के जातकों के जीवन में खुशियां ही खुशियां आ सकती है।
25/12/20233 minutes 2 seconds
Episode Artwork

मॉइस्चराइजर के रूप में करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल और देखें कमाल। सुर्खियां | 25.December | 10 am

ग्लिसरीन एक ऐसा नेचुरल प्रोडक्ट है जो सर्दी में स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए, स्किन पर होने वाली खुजली को दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है। ग्लिसरीन एक चिपचिपा तरल पदार्थ है जो स्वाद में मीठा होता है।
25/12/20232 minutes 49 seconds
Episode Artwork

अगर लगातार कम हो रहा है आपका वेट तो ब्लड शुगर पर दें ध्यान। सुर्खियां | 24.December | 08:30 pm

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने से बॉडी में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं। वजन का कम होना भी एक ऐसा बदलाव है जो डायबिटीज के ज्यादातर मरीजों में देखने को मिलता है।
24/12/20232 minutes 53 seconds
Episode Artwork

ओट्स या दलिया…नाश्ते के लिए क्या है बेहतर? सुर्खियां | 22.December | 7 pm

ओट्स और दलियां दोनों ही साबुत अनाज है जिसे टूटा हुआ अनाज भी कहते हैं। ओट्स और दलिया दोनों का सेवन सुबह के नाश्ते में किया जाता है। दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर और सेहत के लिए उपयोगी हैं।
24/12/20232 minutes 53 seconds
Episode Artwork

बढ़ते कोरोना के बीच कैसे रखेंगे इम्युनिटी मजबूत? सुर्खियां | 24.December | 5 pm

इम्युनिटी एक ऐसा शब्द है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल कोरोना काल में हुआ है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर रहती है वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं। स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है।
24/12/20233 minutes 27 seconds
Episode Artwork

लहसुन के पत्ते पाचन को कैसे करते हैं दुरुस्त? सुर्खियां | 24.December | 6 pm

लहसुन के पत्तों का सेवन आप सब्जी, साग और पकौड़ों में कर सकते हैं। अगर आप बिगड़े पाचन से परेशान हैं तो लहसुन के पत्तों का सेवन करें। लहसुन के पत्तें आपके पाचन को दुरुस्त करेंगे और बॉडी को कई तरह के फ़ायदे भी पहुंचाएंगे।
24/12/20232 minutes 51 seconds
Episode Artwork

नशे से दूर रहने वालों को कैसे हो जाता है कैंसर? सुर्खियां | 24.December | 4 pm

ख़राब लाइफ़स्टाइल ना सिर्फ़ सेहत ख़राब करता है बल्कि कई बीमारियों का शिकार भी बनाता हैं। लंग्स कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके लिये ख़राब डाइट और बिगड़ता लाइफ़स्टाइल पूरी तरह ज़िम्मेदार है।
24/12/20233 minutes 47 seconds
Episode Artwork

कैसे करें सर्दी में दही का सेवन? सुर्खियां | 24.December | 2 pm

दही हमारी थाली का अहम हिस्सा है जिसे अक्सर हम दिनभर के खाने के साथ लेना पसंद करते हैं। दही खाने से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। दही का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है।
24/12/20232 minutes 58 seconds
Episode Artwork

ऐसे घरेलू उपाय जिनसे चुटकियों में दूर हो जाएगा सर्दी-जुकाम। सुर्खियां | 24.December | 3 pm

सर्दी के मौसम में अगर कुछ देसी नुस्खों का सेवन किया जाए तो असानी से गले की खांसी और बलगम से निजात पाई जा सकती है। आइए योग गुरु से जानते हैं कि सर्दी में गले के बलगम और खांसी से कैसे निजात पाएं।
24/12/20232 minutes 21 seconds
Episode Artwork

भारत के पांच सबसे महंगे घर। सुर्खियां | 24.December | 1 pm

हर कोई चाहता है कि उनका घर बेहद खूबसूरत, बड़ा और आलीशान हो। अपने घर को महल जैसा बनाने के लिए लोग खूब मेहनत भी करते हैं। वहीं, हमारे देश में ऐसे ही कई सपनों के महल मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती पलभर में किसी का भी मन मोह सकती है। हालांकि, बात खूबसूरती से अलग इन घरों की कीमत की करें, तो इसे सुनकर लोगों के होश उड़ सकते हैं। इसी कड़ी में इस पॉडकास्ट में हम आपको भारत के सबसे महंगे घरों के बारे में बता रहे हैं।
24/12/20232 minutes 2 seconds
Episode Artwork

कैसे रखें दिमाग की सेहत का ध्यान? सुर्खियां | 24.December | 12 pm

जिस तरह सेहत का ध्यान रखना जरूरी है उसी तरह मस्तिष्क की सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है। ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए डाइट सबसे ज्यादा मायने रखती है। मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हो।
24/12/20233 minutes 48 seconds
Episode Artwork

बढ़ते वजन को कैसे रोकता है टमाटर? सुर्खियां | 24.December | 10 am

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि टमाटर में शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद गुण कई तरह से शरीर पर बढ़ती चर्बी को जलाकर किसी भी व्यक्ति को फैट से फिट बनने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।
24/12/20233 minutes 15 seconds
Episode Artwork

हेल्दी स्किन के लिए सोने से पहले फौलो करें 8 सिंपल स्टेप्स। सुर्खियां | 23.December | 08:30 pm

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी का सपना होता है। हालांकि, आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी के संपर्क में ज्यादा आने से अधिकतर लोगों की त्वचा अपनी रंगत खोने लगती है। साथ ही स्किन पर एक्ने, पिंपल, फाइन लाइंस, झुर्रियां, आदि की समस्या भी आम हो जाती हैं।
23/12/20234 minutes 25 seconds
Episode Artwork

फटे होठों के लिए जानिए घरेलू रामबाण उपाय। सुर्खियां | 23.December | 7 pm

सर्दी का मौसम ना सिर्फ स्किन की रंगत को बदल देता है बल्कि होंठों पर भी असर करता है। सर्दी में सर्द हवाएं होंठों को बेहद ड्राई बना देती हैं। इस मौसम में होंठों पर कुछ भी लिप बाम का इस्तेमाल करें थोड़ी देर बाद ही होंठ फिर से ड्राई दिखने लगते हैं।
23/12/20232 minutes 49 seconds
Episode Artwork

साल 2023 के 5 सबसे अमीर परिवार। सुर्खियां | 23.December | 6 pm

आपने अब तक दुनिया के कई रईसों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। इन दिनों हमारे देश भारत में अंबानी परिवार रईस लोगों की लिस्ट में पहले नंबर पर है, लेकिन भारत से अलग क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर परिवार कौन सा है?
23/12/20232 minutes 33 seconds
Episode Artwork

डिनर के बाद कितनी देर की वॉक है जरूरी? सुर्खियां | 23.December | 5 pm

जो लोग डिनर के बाद वॉक करते हैं,उनको गैस की परेशानी दूर होती है। एसिडिटी, कब्ज,पेट दर्द,बदहज़मी और अपच जैसी परेशानी से निजात मिलती है। रिसर्च के मुताबिक अगर रात का खाना खाने के बाद धीमी गति से सैर करें तो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है और इंसुलिन का स्तर स्थिर होता है।
23/12/20232 minutes 46 seconds
Episode Artwork

आंवला कैसे करता है ब्लड शुगर को कंट्रोल? सुर्खियां | 23.December | 4 pm

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि आंवला का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में जादुई असर करता है। खाली पेट आंवले का जूस पीने से ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल होता है और डायबिटीज के लक्षण कंट्रोल रहते हैं।
23/12/20233 minutes 7 seconds
Episode Artwork

कैसे करें अच्छे और खराब गुड़ की पहचान? सुर्खियां | 23.December | 3 pm

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे कमाल के तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से असली शुद्ध गुड़ और मिलावटी गुड़ में पहचान कर सेहत को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।
23/12/20232 minutes 43 seconds
Episode Artwork

सर्दी में फैट बर्न के लिए करें इन 4 ड्रिंक्स का सेवन। सुर्खियां | 23.December | 2 pm

सर्दी में फैट बर्न करने के लिए आप कुछ ख़ास जूस का सेवन करें। यह जूस तेज़ी से वजन को कंट्रोल करेंगे और खाने की क्रेविंग भी कंट्रोल करेंगे। आइए जानते हैं कि सर्दी में वज़न कम करने के लिए कौन से जूस असरदार हैं।
23/12/20233 minutes 17 seconds
Episode Artwork

Vitamin C सर्दी जुकाम को कैसे करता है कंट्रोल? सुर्खियां | 23.December | 1 pm

विटामिन सी का सेवन करने से सर्दी जुकाम को कंट्रोल किया जा सकता है। कोक्रेन डेटाबेस ऑफ सिस्टमैटिक रिव्यूज में प्रकाशित एक मेटा-अनालेसिस ने कई परीक्षणों की जांच की और पाया कि जिन लोगों ने नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन किया उन लोगों पर सर्दी जुकाम ने कम समय तक असर करा।
23/12/20232 minutes 38 seconds
Episode Artwork

डाइट सोडा से हो सकती है लिवर की समस्या। सुर्खियां | 23.December | 12 pm

डाइट सोडा का अधिक सेवन करने से नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर का खतरा बढ़ सकता है। पहले की रिसर्च की माने तो डाइट सोडा का अधिक सेवन BMI और ब्लड प्रेशर से जुड़ा है। इसका सेवन करने से लिवर की सेहत पर सीधा असर पड़ता है।
23/12/20232 minutes 40 seconds
Episode Artwork

सर्दियों में बढ़ जाती है निमोनिया के मरीजों की संख्या। सुर्खियां | 23.December | 10 am

सर्दी का मौसम कई बीमारियों को सौगात में लाता है। इस मौसम में सर्द हवाएं ना सिर्फ बॉडी में ठिठुरन पैदा करती हैं बल्कि सेहत को भी बिगाड़ती हैं। निमोनिया एक ऐसी बीमारी है जो सर्दी में लोगों को काफी परेशान करती है।
23/12/20232 minutes 41 seconds
Episode Artwork

फ्रांस के राष्ट्रपति हो सकते हैं 26 जनवरी के मुख्य अतिथि। सुर्खियां | 22.December | 5 pm

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों इस बार 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हो सकते हैं। समारोह से जुड़े लोगों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को आमंत्रित किया था लेकिन उन्होंने जनवरी में नयी दिल्ली की यात्रा करने में असमर्थता जतायी।
22/12/20235 minutes 25 seconds
Episode Artwork

सिंगापुर में एक हफ्ते में 900 से ज्यादा कोरोना मामले आए सामने। सुर्खियां | 22.December | 2 pm

सिंगापुर में पिछले सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण के 965 नए मामले सामने आए वहीं उससे पहले के सप्ताह में संक्रमण के मामले 763 थे। इस अवधि में आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या 23 से बढ़कर 32 हो गई है। समाचारपत्र 'टुडे' ने अपनी एक खबर में बृहस्पतिवार को बताया कि यह इस साल अस्पताल में भर्ती होने तथा आईसीयू में भर्ती होने वाले कोविड-19 मरीजों की सबसे अधिक संख्या है।
22/12/20234 minutes 55 seconds
Episode Artwork

हो जाइए सावधान, फिर से पांव पसार रहा है कोरोना! सुर्खियां | 22.December | 10 am

देश में कोरोना के मामले में फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। नए वैरिएंट जेएन 1 की वजह से मामलों में ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा है। चिंता की बात ये है कि कई महीनों बाद दिल्ली-एनसीआर में कोविड के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। लगातार दूसरे दिन गाजियाबाद में कोरोना का एक मामला सामने आ गया है, वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी एक कोरोना संक्रमित मरीज मिल गया है।
22/12/20234 minutes 56 seconds
Episode Artwork

अप्रत्यक्ष रूप से बृजभूषण शरण सिंह के हाथों में आई भारतीय कुश्ती महासंघ की कमान। सुर्खियां | 21.December | 08:30 pm

संजय सिंह गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के नए अध्यक्ष बने जब कई बार लंबित हुए चुनावों में उनके पैनल ने अधिकांश पद पर आसान जीत दर्ज की जिससे निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के हाथों में अप्रत्यक्ष रूप से महासंघ का नियंत्रण आ गया।